Move to Jagran APP

कुमाऊं की दो बेटियों की धमक: एकता संभालेंगी प्रदेश टीम की कमान, उत्तराखंड पुलिस की ये सिपाही भी देगी चुनौती

Ekta Bisht and Preeti Bhandari उत्तराखंड की महिला सीनियर टी-20 क्रिकेट टीम में अल्मोड़ा का एकता बिष्ट और प्रीति भंडारी का चयन हुआ है। दोनों ही अपने-अपने खेल में महारत रखती हैं। एकता कई अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुकी हैं। वहीं प्रीति पहले भी उत्तराखंड टीम की कमान संभाल चुकी हैं।

By Rajesh VermaEdited By: Updated: Wed, 21 Sep 2022 05:09 PM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड सीनियर टीम में अल्मोड़ा का एकता बिष्ट और प्रीति भंडारी का चयन हुआ है।

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा। Ekta Bisht and Preeti Bhandari: अल्मोड़ा के लिए बेहद खास पल है। जिले की दो बेटियों का चयन उत्तराखंड की सीनियर महिला टी-20 क्रिकेट टीम (Uttarakhand t-20 cricket team) के लिए किया गया है। ये बेटियां एकता बिष्ट और प्रीती भंडारी हैं। एकता को टीम का कप्तान बनाया गया है, जबकि प्रीती का चयन विकेट कीपिंग-बैट्समैन के तौर पर हुआ है। दोनों ही अपने खेल से विरोधी टीमों को पस्त करने में माहिर हैं।

कौन है एकता बिष्ट

अल्मोड़ा के खजांची मोहल्ला निवासी एकता (Ekta Bisht) एक बेहतरीन गेंदबाज हैं। अपने खेल से वह कई बार लोगों को चौंका चुकी है, तभी आज उन्हें उत्तराखंड टीम का कप्तान बनाया गया है। वह 63 अंतरराष्ट्रीय वनडे, 42 टी-20 के साथ ही 1 अंतराष्ट्रीय टेस्ट मैच भी खेल चुकी हैं और तीनों प्रारूपों में 154 विकेट ले चुकी हैं। एकता ने अपने खेल की शुरुआत हुक्का क्लब स्थित मैदान से की थी। एकता बिष्ट को क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड ने बीसीसीआई की सीनियर महिला टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट में राज्‍य की टीम की कमान सौंपी है। एकता को मिली इस जिम्‍मेदारी के बाद उनके परिवार और अल्मोड़ा शहर के लोगों में खुशी की लहर है।

एकता बिष्ट का करियर

एकता ने 6 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। 2001 में उन्होंने अल्मोड़ा के हेमवती नंदन बहुगुणा स्पोर्ट्स स्टेडियम से अपने खेल की शुरुआत की। यहां उन्हें कोच लियाकत अली ने ट्रेनिंग दी। एकता ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत न्यूजीलैंड के खिलाफ 2011 में वनडे मैच से की थी। टी-20 में हैट्रिक लेने वाली वह पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2012 में श्रीलंका के खिलाफ यह कारनामा किया था।

बात अब प्रीती भंडारी की

उत्तराखंड की टीम के लिए प्रीती भंडारी (Preeti Bhandari) का भी चयन किया गया है। अल्मोड़ा के ही भंडर गांव बग्वालीखपोखर निवासी प्रीति इससे पूर्व 2019-20 में उत्तराखंड की महिला टीम की कप्तान भी रह चुकी हैं। वह भी छह वर्षों से क्रिकेट प्रशिक्षक लियाकत अली खान से ही प्रशिक्षण प्राप्त कर रहीं हैं।

उत्तराखंड पुलिस में भी दे रहीं सेवा

प्रीती बग्वालीपोखर के भंडार गांव निवासी गिरीश चंद्र भंडारी व हेमा देवी की पुत्री हैं। वर्तमान में प्रीति काशीपुर में ही उत्तराखंड पुलिस में कार्यरत हैं। वह दाएं हाथ की सफल बल्लेबाज होने के साथ ही उत्कृष्ट विकट कीपर भी हैं। वह ऑफ स्पिन बॉलिंग भी कर लेती हैं।

काशीपुर में टीम के साथ ले रहीं प्रशिक्षण

प्रशिक्षक लियाकत अली खान ने बताया कि वर्तमान में पूरी उत्तराखंड की टीम में चयनित खिलाड़ियों का काशीपुर में कैंप लगाया गया है। जहां पर उन्हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है 13 अक्टूबर को इस महिला टीम कर पहला मैच बडोदरा में हरियाणा के साथ होगा। वहीं दूसरा मुंबई में राजस्थान के साथ होगा। 

ऐसी है उत्तराखंड की टीम टी-20 टीम

एकता बिष्ट (कप्तान), मानसी जोशी (उप-कप्तान), पूनम राउत, श्रेयल रोजारियो, प्रीति भंडारी, सारिका कोली, रीना जिंदल, ज्योति गिरी, प्रेमा रावत, अंजलि कठैत, कंचन परिहार, रितिका सुपियाल, अंजलि गोस्वामी, रुचि चौहान और दिव्या बोहराI

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।