Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haldwani: नशे के लिए रिश्‍तों का कत्‍ल, स्मैक खरीदने को पैसे नहीं दिए तो बड़े ने छोटे भाई को उतारा मौत के घाट

Murder For Smack स्मैक खरीदने के लिए पैसे नहीं दिए तो बड़े भाई ने छोटे भाई के सिर पर बल्ली मारकर उसकी हत्या कर दी। मनोज ने पास में पड़ी बल्ली उठाकर सूरज के सिर पर मार दी। सूरज लहूलुहान होकर जमीन पर गिर गया। पुलिस ने गुरुवार को आरोपित पर गैर इरादतन हत्या की धारा में प्राथमिकी कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।

By Deep belwal Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 19 Jul 2024 10:22 AM (IST)
Hero Image
Murder For Smack: पुलिस के पहुंचने पर मनोज को उनके सुपुर्द कर दिया गया।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी। Murder For Smack: स्मैक खरीदने के लिए पैसे नहीं दिए तो बड़े भाई ने छोटे भाई के सिर पर बल्ली मारकर उसकी हत्या कर दी। घटना 14 जुलाई को बच्चीनगर एक लामाचौड़ मुखानी की है। घायल युवक ने उपचार के दौरान दम तोड़ा।

पुलिस ने गुरुवार को आरोपित पर गैर इरादतन हत्या की धारा में प्राथमिकी कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। मुखानी थानाक्षेत्र के बच्चीनगर एक लामाचौड़ निवासी गिरीश चंद्र जोशी आर्मी से सेवानिवृत्त थे। सालों पहले उनका निधन हो गया था। अब घर पर पत्नी मोहनी बच्चों के संग रहती हैं। पुलिस के अनुसार, मोहनी का 28 वर्षीय बेटा सूरज चंद्र जोशी छह बहन व पांच भाइयों में सबसे छोटा था।

मनोज ने सूरज से स्मैक के लिए पैसे मांग लिए

तीसरे नंबर का भाई मनोज स्मैक का लती हो गया था। 14 जुलाई की रात करीब नौ बजे सूरज व मनोज घर के बाहर बैठे थे। इस बीच मनोज ने सूरज से स्मैक के लिए पैसे मांग लिए। इस पर सूरज ने उसे फटकारते हुए हंगामा शुरू कर दिया। इस पर मनोज ने पास में पड़ी बल्ली उठाकर सूरज के सिर पर मार दी। सूरज लहूलुहान होकर जमीन पर गिर गया। स्वजन उसे निजी अस्पताल में लेकर पहुंचे।

हालत बिगड़ने पर डाक्टर ने सूरज को बरेली स्थित राम मूर्ति अस्पताल रेफर कर दिया। उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। मौत से स्वजन में कोहराम मच गया और वे शव को लेकर घर पहुंचे। सूरज के भाई हरीश चंद्र जोशी ने अपने बड़े भाई मनोज के खिलाफ मुखानी पुलिस को तहरीर सौंपी।

मुखानी थानाध्यक्ष पंकज जोशी ने बताया कि तहरीर के आधार पर आरोपित मनोज पर गैर इरादतन हत्या की धारा में प्राथमिकी कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। घटना के पीछे स्मैक के लिए पैसों की मांग की बात सामने आई है। मामले की जांच की जा रही है।

मनोज को पुलिस को सौंपा

घटना के बाद स्वजन में आक्रोश था। उन्होंने मनोज को पकड़ लिया था। इसके बाद पुलिस को सूचना दी। पुलिस के पहुंचने पर मनोज को उनके सुपुर्द कर दिया गया।

नशे की वजह से रिश्ते की हत्या

स्मैक के नशे ने एक भाई का नहीं, बल्कि खून के रिश्ते का भी कत्ल कर दिया। स्मैक के लिए रुपये नहीं देने पर बड़े भाई ने छोटे के सिर पर बल्ली मारी। इस घटना ने स्वजन को झकझोर कर रख दिया है। यह पहला मामला है, जब नशे के लिए रुपये नहीं देने पर भाई ने भाई की जान ले ली। मुखानी थानाक्षेत्र के बच्चीनगर एक लामाचौड़ निवासी मनोज स्मैक का लती हो चुका है। वह भले बेरोजगार हो, मगर उसका एक भाई फौज में हैं और एक सेवानिवृत्त हो चुका है। पिता भी फौज से सेवानिवृत्त थे।

मनोज गलत संगत के कारण स्मैक का आदी हो गया था। स्वजन ने उसे कई बार समझाने का प्रयास किया, मगर वह नहीं सुधरा। 14 जुलाई की रात करीब नौ बजे सूरज व मनोज घर के बाहर बैठे थे। इस बीच हंगामा हुआ तो मनोज ने सूरज के सिर पर बल्ली मार दी थी, जिससे उसकी बरेली के राम मूर्ति अस्पताल में मौत हो गई थी।

इस घटना ने खून के रिश्तों का भी कत्ल कर दिया। जो भाई बचपन में एक-दूसरे की जान हुआ करते थे, उनकी बड़े होकर नशे के कारण दूरियां बन गईं। कहासुनी व लड़ाई होने लगी। आखिरकार नशे के लिए छोटे भाई को मार डाला।

आर्मी में तैनात है प्राथमिकी कराने वाला भाई

मनोज के खिलाफ प्राथमिकी कराने वाला हरीश चंद्र जोशी आर्मी में हैं, जो मनोज से छोटे हैं। हरीश का कहना है कि मनोज स्मैक का आदी हो गया है। उससे आसपास के लोग भी परेशान हैं। हरीश के साथ एक और भाई आर्मी से सेवानिवृत्त हो चुके हैं।