Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नैनीताल में ई-रिक्शा का किराया बढ़ा, नया शुल्क लागू; अचानक बढ़ी किमतों से लोगों में गुस्‍सा

Nainital News नैनीताल की मशहूर माल रोड पर ई-रिक्शा का किराया 50 फीसदी बढ़ा दिया गया है। अब डेढ़ किलोमीटर की दूरी के लिए 15 रुपये देने होंगे। पालिका या रिक्शा यूनियन की ओर से इस संबंध में कोई सार्वजनिक सूचना जारी नहीं की गई है जिससे लोगों में नाराजगी है। रिक्शा मालिक-चालक समिति की ओर से किराया दोगना करने के लिए प्रत्यावेदन दिया गया था।

By kishore joshi Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 20 Sep 2024 07:04 PM (IST)
Hero Image
Nainital News: माल रोड पर ई-रिक्शा किराया 50 प्रतिशत बढ़ाया। जागरण

जागरण संवाददाता, नैनीताल। Nainital News: सरोवर नगरी नैनीताल में अब डेढ़ किलोमीटर की माल रोड पर ई-रिक्शा किराया 50 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है। पालिका या रिक्शा यूनियन की ओर से इस संबंध में कोई सार्वजनिक सूचना तक जारी नहीं की गई, जिसको लेकर लोगों में नाराजगी है।

शुक्रवार से मालिक-रिक्शा चालक-मालिक संगठन की ओर से मल्लीताल रिक्शा स्टेंड पर इसकी सूचना चस्पा करने के साथ ही सवारियों से बढ़ा हुआ किराया वसूला जाने लगा तो हर कोई अवाक रह गया। 

यह भी पढ़ें- गाय के दूध से बना पनीर खाया होगा, लेकिन क्‍या कभी चखा है याक के दूध से बने चुरपी का स्‍वाद?

दो दर्जन ई-रिक्शा का संचालन

शहर में पैडल रिक्शा संचालन बंद होने के बाद दो दर्जन ई-रिक्शा का संचालन होता है। आधा दर्जन ई-रिक्शा बैंक औपचारिकताओं के बाद आने वाले हैं। प्रति ई रिक्शा चार सवारी अनुमन्य है। प्रति सवारी अब तक दस रुपये टिकट था। कई माह पहले रिक्शा मालिक-चालक समिति की ओर से पालिका को रिक्शा किराया दोगना करने के लिए प्रत्यावेदन दिया गया था, जिसके बाद पालिका ने आपत्तियां मांगी।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand के किसानों ने बदला फसल का ट्रेंड, ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती और सूखे को भी झेल लेता है यह अनाज

जनहित संगठन सहित अन्य ने किराया वृद्धि का विरोध भी किया लेकिन पालिका ने बीच का रास्ता निकालते हुए 50 प्रतिशत बढ़ोतरी पर सहमति जताई थी। पालिका प्रशासक केएन गोस्वामी के अनुसार 31 अगस्त को बढ़ी हुई दरों का गजट नोटिफिकेशन भी जारी हो चुका था। लेकिन नंदा देवी महोत्सव को देखते हुए रिक्शा चालक-मालिक समिति से बढ़ोतरी लागू करने को निर्णय कुछ दिन टालने का अनुरोध किया गया था, जिसे शुक्रवार से प्रभावी कर दिया गया है।

इधर शहर के मध्यम आय वर्ग के लोगों ने रिक्शा किराया बढ़ोतरी को गलत ठहराया है, उनका कहना है कि ई रिक्शा में स्कूली बच्चे तथा मध्यम व निम्न आय वर्ग के लोग सफर करते हैं। जबकि रिक्शा यूनियन के अनुसार 2016 में रिक्शा किराया पांच रुपये प्रति सवारी से बढ़ाकर दस किया गया था, तब से किराया नहीं बढ़ा था।