Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रामनगर के ग्रामीण क्षेत्रों में हर वंचित घरों में होगा नल, हल्द्वानी के धौलाखेड़ा में 12 दिन से नलकूप खराब

ग्रामीण क्षेत्रों के घरों में पानी की समस्याओं को लेकर केंद्र सरकार गंभीर हो गई है। हर घर में पानी पहुंचाने की इस योजना के लिए जल संस्थान इन दिनों कार्य योजना तैयार कर रहा है।

By Skand ShuklaEdited By: Updated: Sat, 24 Aug 2019 12:09 PM (IST)
Hero Image
रामनगर के ग्रामीण क्षेत्रों में हर वंचित घरों में होगा नल, हल्द्वानी के धौलाखेड़ा में 12 दिन से नलकूप खराब

रामनगर, जेएनएन : ग्रामीण क्षेत्रों के घरों में पानी की समस्याओं को लेकर केंद्र सरकार गंभीर हो गई है। हर घर में पानी पहुंचाने की इस योजना के लिए जल संस्थान इन दिनों कार्य योजना तैयार कर रहा है। यदि योजना परवान चढ़ी तो हर घर में पानी की समस्या खत्म हो जाएगी। इसे लेकर 27 अगस्त को दिल्ली में बैठक आयोजित की गई है। कई इलाके ऐसे हैं जहां पेयजल समस्या बनी रहती है। इसके अलावा कई लोगों के पास घरों में पानी के लिए नल तक नहीं है। उन्हें ट्यूबवेल या अन्य स्रोत से पानी भरना पड़ता है। गांव में इस समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने हर घर में पानी देने के लिए योजना तैयार की गई।

जलशक्ति मंत्रालय पेयजल एवं स्वच्छता विभाग भारत सरकार के सचिव ने राज्य को बीते दिनों पत्र भेजकर जल जीवन मिशन हर घर नल से जल योजना के संबंध में पत्र भेजा है। अब जल संस्थान के महाप्रबंधक की और से विभागों के अधिशासी अभियंताओं को कार्य योजना के लिए पत्र भेजा गया है। इसी के तहत रामनगर में भी ग्रामीण क्षेत्रों में जल संस्थान के अधिकारी कार्य योजना बनाने में जुट गए हैं। विभागीय कर्मचारी एक साल के भीतर सर्वे करेंगे। गांव के कौन से इलाकों में कितने लोगों के घरों में नल नहीं है। स्थलीय निरीक्षण करके वह सारी रिपोर्ट भेजेंगे।

सर्वे से जुटाई जाएगी यह जानकारी

केंद्र सरकार 2024 तक हर घर मे पेयजल कनेक्शन देने के लिए कटिबद्ध है। इससे पूर्व ग्रामीण क्षेत्रों में सर्वे कर पूरी रूपरेखा बनाई जाएगी। गांव के कितने घरों में पेयजल कनेक्शन है। किस क्षेत्र में पानी की समस्या की वजह क्या है। किस क्षेत्रों में पेयजल टैंकों व ट्यूबवेल की जरूरत है। पानी की कम छोटी लाइनों को बढ़ाया जाएगा। कितने लोगों को लाभ पहुंचाना हैं। कार्य योजना मिलने के बाद योजना को धरातल पर उतारने के लिए कार्रवाई शुरू होगी। केपी त्यागी, अधिशासी अभियंता जल संस्थान का कहना है कि केंद्र सरकार की योजना के तहत 2024 तक हर घर में नल लगाया जाना है। अभी कार्ययोजना मांगी गई है। इस योजना पर चर्चा करने व इसे लागू करने के लिए पेयजल सचिव भारत सरकार विभाग के आला अधिकारियों की बैठक दिल्ली में हैं।

धौलाखेड़ा में 12 दिन से नलकूप खराब, पेयजल का हाहाकार

हल्द्वानी : धौलाखेड़ा का नलकूप 12 दिन से खराब पड़ा है। इससे धौलाखेड़ा से लेकर तीनपानी तक करीब चार सौ परिवार पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। कई बार गुहार लगाने के बाद भी नलकूप की मोटर की मरम्मत का काम तेज नहीं किया जा रहा है। वहीं छड़ायल नयाबाद व देवनगर नलकूप की मरम्मत का काम भी पूरा नहीं हुआ है। क्षेत्रवासी केबी पाल के मुताबिक धौलाखेड़ा के नलकूप नंबर 52 से धौलाखेड़ा के साथ ही तीनपानी क्षेत्र के करीब चार सौ परिवारों को जलापूर्ति होती है। 12 अगस्त को नलकूप की मोटर फुंक गई थी। तीन दिन पहले जलसंस्थान के कर्मचारी मोटर निकालकर मरम्मत के लिए ले गए। अब तक मोटर की मरम्मत नहीं की गई है। इससे लोगों को पानी के लिए भटकना पड़ रहा है। लोग निजी टैंकरों से पानी खरीदकर गुजारा करने को मजबूर हैं। जलसंस्थान के अफसरों के मुताबिक पेयजल प्रभावित इलाकों में टैंकरों से पानी बांटा जा रहा है।

यह भी पढ़ें : गौला में पानी के साथ बड़ी तादाद में आया सिल्‍ट, फिल्टरेशन प्लांटों की ट्रीटमेंट क्षमता घटी