Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गूलरभोज में रेलवे ट्रैक पर हाथियों की मौत मामले में वन विभाग रेलवे को भेजेगा नोटिस

ऊधसिंहनगर जिले के गूलरभोज में बुधवार को ट्रेन से दो हाथियों की मौत मामले में वन विभाग इज्जतनगर रेल मंडल को नोटिस भेजने की तैयारी कर रहा है। रेलवे से पूछा जाएगा कि हादसे के वक्त ट्रेन की रफ्तार कितनी थी।

By Skand ShuklaEdited By: Updated: Fri, 20 Aug 2021 09:02 AM (IST)
Hero Image
गूलरभोज में रेलवे ट्रैक पर हाथियों की मौत मामले में वन विभाग रेलवे को भेजेगा नोटिस

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : ऊधसिंहनगर जिले के गूलरभोज में बुधवार को ट्रेन से दो हाथियों की मौत मामले में वन विभाग इज्जतनगर रेल मंडल को नोटिस भेजने की तैयारी कर रहा है। रेलवे से पूछा जाएगा कि हादसे के वक्त ट्रेन की रफ्तार कितनी थी। हालांकि लोको पायलट के खिलाफ विभाग ने बुधवार देर रात ही वन्यजीव अधिनियम के तहत केस दर्ज कर लिया है।

वन विभाग ने इज्जतनगर रेल मंडल को पहले भी पत्र भेजकर गूलरभोज व लालकुआं के मध्य ट्रेनों की रफ्तार नियंत्रित करने व बोर्ड लगाने को भी कहा था। जिससे वन्यजीवों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। इसके बावजूद रेलवे ने इसको लेकर गंभीरता नहीं दिखाई। इस संवेदनशील रूट पर भी 100 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेन दौड़ाई जा रही थी।

अनदेखी का ही नतीजा रहा कि बुधवार को ट्रेन की टक्कर से 30 साल की हथिनी व उसके दो माह के बच्चे की मौत हो गई। घटना के बाद रेलवे ने काशन लगा ट्रेनों की दिन में रफ्तार 30 किलोमीटर प्रतिघंटा और रात में 50 किलोमीटर प्रतिघंटा तय कर दी है। यदि पहले ही गति पर नियंत्रण की सख्ती होती तो हादसे से बचा जा सकता था। इसे देखते हुए तराई केंद्रीय वन प्रभाग अब फिर से रेलवे को नोटिस भेजने की तैयारी कर रहा है।

क्या कहा जिम्मेदारों ने

तराई केंद्रीय के उप प्रभागीय वनाधिकारी ध्रुव मर्तोलिया ने बताया कि हादसे के वक्त ट्रेन की रफ्तार जानने के लिए इज्जतनगर मंडल रेलवे को नोटिस भेजने की तैयारी की जा रही है। मामले में सभी पहलुओं पर जांच की जा रही है। इज्जतनगर रेल मंडल के पीआरओ राजेंद्र सिंह ने कहा कि संवेदनशील रूट पर ट्रेनों की गति नियंत्रित करा दी गई है। मामले में लोको पायलट के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर