Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जंगल सफारी प्रेमियों के लिए अच्छी खबर! नैनीताल में खुलने जा रहा नया पर्यटन जोन, सफारी के लिए ट्रैक भी तैयार; इस दिन होगा शुरू

Uttarakhand Tourism वर्तमान में कार्बेट नेशनल पार्क में ढिकाला बिजरानी ढेला गिरिजा झिरना दुर्गादेवी पाखरो सोनानदी पर्यटन जोन हैं। इसके अलावा बाहरी क्षेत्र रामनगर वन प्रभाग में सीतावनी और तराई पश्चिमी वन प्रभाग के अंतर्गत फाटो पर्यटन जोन संचालित हैं। अब तराई पश्चिमी वन प्रभाग में ही एक और पर्यटन जोन हाथीडंगर के नाम से खोला जा रहा है। इस जोन की तैयारी कई महीनों से चल रही थी।

By trilok rawat Edited By: riya.pandey Updated: Wed, 28 Feb 2024 03:09 PM (IST)
Hero Image
नैनीताल में खुलने जा रहा नया पर्यटन जोन

जागरण संवाददाता, रामनगर। कार्बेट नेशनल पार्क में पर्यटकों का दबाव कम करने के लिए रामनगर में एक और पर्यटन जोन खोलने की तैयारी हो गई है। एक मार्च से खोले जा रहे हाथीडंगर जोन में सुबह व शाम 25-25 जिप्सियों से पर्यटक सफारी करेंगे। जंगल में 35 किलोमीटर के दायरे में पर्यटक घूम सकेंगे।

वर्तमान में कार्बेट नेशनल पार्क में ढिकाला, बिजरानी, ढेला, गिरिजा, झिरना, दुर्गादेवी, पाखरो, सोनानदी पर्यटन जोन हैं। इसके अलावा बाहरी क्षेत्र रामनगर वन प्रभाग में सीतावनी और तराई पश्चिमी वन प्रभाग के अंतर्गत फाटो पर्यटन जोन संचालित हैं। अब तराई पश्चिमी वन प्रभाग में ही एक और पर्यटन जोन हाथीडंगर के नाम से खोला जा रहा है। इस जोन की तैयारी कई महीनों से चल रही थी।

गाइड के तौर पर स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार

जंगल के भीतर पर्यटकों की सफारी के लिए ट्रैक भी तैयार हो चुका है। जिप्सी संचालन के अलावा गाइड के रूप में भी स्थानीय लोगों को यहां रोजगार मिलेगा। जोन का शुभारंभ कुमाऊं के मुख्य वन संरक्षक पीके पात्रो व विधायक दीवान सिंह बिष्ट करेंगे।

तराई पश्चिमी वन प्रभाग डीएफओ प्रकाश चंद्र आर्या के अनुसार, हाथीडंगर के नाम से एक मार्च से नया पर्यटन जोन शुरू कर दिया जाएगा। पर्यटकों के घूमने के लिए करीब 35 किलोमीटर का ट्रैक बनाया गया है। सभी तैयारी पूरी हो चुकी है।

यह भी पढ़ें-

Dehradun Zoo की शान बढ़ाने पहुंचे रायल बंगाल टाइगर, ढेला रेस्क्यू सेंटर से भेजे गए दो बाघ; जल्द पर्यटक भी कर सकेंगे दीदार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें