Move to Jagran APP

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, आज से संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन में बढ़ेंगे चार नए कोच

Indian Railway काठगोदाम से दिल्ली और दिल्ली से काठगोदाम जाने वाली संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में आज से चार नए कोच जोड़े जा रहे हैं। इससे ट्रेन में कोचों की संख्या 16 हो जाएगी जो पिछले तीन सालों से 12 कोच के साथ चल रही थी। इस कदम से रेलवे की आमदनी बढ़ने की उम्मीद है और यात्रियों को भी राहत मिलेगी।

By Deep belwal Edited By: Abhishek Pandey Updated: Thu, 17 Oct 2024 08:49 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी।  काठगोदाम से दिल्ली व दिल्ली से काठगोदाम का सफर करने वाले रेलवे यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। गुरुवार से संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन में चार नए कोच लग जाएंगे। इससे इसमें कोचों की संख्या 16 हो जाएगी, जबकि तीन साल से यह ट्रेन 12 कोच लेकर ही दौड़ रही थी। संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन 40 वर्ष पुरानी है, जो काठगोदाम से दिल्ली के बीच चलने वाली नियमित ट्रेन है।

वर्ष 2021 में गौला नदी उफान पर आ गई थी। चोरगलिया रेलवे फाटक के पास लाइन नंबर तीन बहने की कगार पर आ गई थी। तब संपर्क क्रांति ट्रेन से चार कोच कम कर दिए गए थे। ट्रेन 12 कोच लेकर चल रही थी।

कोच कम होने से यात्रियों को हो रही परेशानी को दैनिक जागरण ने 10 सितंबर के अंक में प्रमुखता से उठाया था। इसके बाद पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल ने कोच बढ़ाने की तैयारी शुरू कर ली थी। जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि संपर्क क्रांति ट्रेन में कोच बढ़ा दिए हैं। गुरुवार को ट्रेन दिल्ली से काठगोदाम व काठगोदाम से दिल्ली के लिए 16 कोच लेकर रवाना होगी।

रेलवे की आमदनी बढ़ेगी और यात्रियों को राहत मिलेगी

संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन में कोच बढ़ने से रेलवे की आमदनी बढ़ेंगी और लोगों को राहत मिलेगी। क्योंकि कोच कम होने से लंबी वेटिंग जा रही थी। ट्रेन में सीट नहीं मिलने पर यात्री मजबूरन बस व निजी वाहनों का प्रयोग कर रहे थे। रेलवे अधिकारियों के अनुसार एक कोच में तकरीबन 100 सीटें होंगी।

दो जनरल और दो नान एसी कोच लगेंगे

संपर्क क्रांति ट्रेन में अक्सर सीट के लिए मारामारी रहती है। तराई व पहाड़ के लोगों के अलावा सालभर दूर-दराज के पर्यटक विश्व प्रसिद्ध कैंची धाम व नैनीताल के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। कोच कम होने से हर किसी को परेशान होना पड़ रहा था। गुरुवार से ट्रेन में चार नए कोच लगेंगे। जिसमें दो जनरल व दो नान एसी शामिल हैं।

मंगलवार तक ट्रेनों में कोच की स्थिति

संपर्क क्रांति 12
जनशताब्दी  12
रानीखेत एक्सप्रेस 17
गरीब रथ 18
शताब्दी  14
काठगोदाम-लखनऊ 17

डीआरएम, इज्जतनगर मंडल, रेखा यादव ने बताया- 

संपर्क क्रांति ट्रेन में कोचों की संख्या 17 अक्टूबर से बढ़ जाएगी। इससे रेलवे व यात्रियों दोनों को लाभ होगा। यात्रीगण दिल्ली तक आरामदायक सफर कर सकेंगे।

इसे भी पढे़ं: सड़क चौड़ीकरण की जद में आ रहे व्यापारियों के लिए बनेगा शापिंग काम्प्लेक्स, सीएम धामी ने की घोषणा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।