Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gurudwara Reetha Sahib: रीठा साहिब में सालाना जोड़ मेले का आज शानदार आगाज

मीठे रीठे के लिए प्रसिद्ध गुरुद्वारा रीठासाहिब में तीन दिवसीय जोड़ मेले आगाज (आज) शनिवार को होगा। मेले के लिए शुक्रवार को पंजाब करनाल दिल्ली गाजियाबाद लुधियाना देहरादून काशीपुर सितारगंज जसपुर नानकमत्ता सहित विदेशों से कई प्रवासी भारतीय के पहुंचने का सिलसिला देर सायं तक जारी है।

By Prashant MishraEdited By: Updated: Sat, 14 May 2022 03:50 PM (IST)
Hero Image
गुरुद्वारा प्रबंधक ने गुरुद्वारे को दुल्हन की तरह सजाया है।

संवाद सहयोगी, लोहाघाट : देश विदेश में मीठे रीठे के लिए प्रसिद्ध गुरुद्वारा रीठासाहिब में तीन दिवसीय जोड़ मेले आगाज (आज) शनिवार को होगा। जिसके लिए गुरुद्वारा प्रबंधक ने गुरुद्वारे को दुल्हन की तरह सजाया है। गुरुद्वारे के दिवान हाल की विशेष रूप से सजावट की गई है। जिसमें फूल मालाओं के साथ अत्याधुनिक विद्युत उपकरण लगाए गए है।

यह मेला 14 से 16 मई तक चलेगा। जिसमें विशाल लंगर का आयोजन किया जाएगा। जिसमें देश विदेश से सैंकड़ों की संख्या में जत्थेदारों, संगतों व श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद लगाई जा रही है।

हर वर्ष देश के विभिन्न क्षेत्रों से हजारों की संख्या में श्रद्धालु जोड़ मेले में दर्शनों को पहुंचते है। शुक्रवार को गुरुद्वारे में पहुंचे सैकड़ों श्रद्धालुओं ने मत्था टेका। गुरुद्वारे में अखण्ड पाठ के साथ भजन कीर्तन व अनुष्ठान किए जा रहे है। गुरुद्वारा प्रबंधक बाबा श्याम सिंह ने बताया कि श्रद्धालुओं को हर संभव सुविधा उपलब्ध कराने के लिए गुरुद्वारा कमेटी व क्षेत्रीय लोगों द्वारा सहयोग किया जा रहा है।

देश विदेश के कोने-कोने से पहुंचने लगे है श्रद्धालु

शनिवार से होने वाले सालाना जोड़ मेले के लिए शुक्रवार को पंजाब, करनाल, दिल्ली, गाजियाबाद, लुधियाना, देहरादून, काशीपुर, सितारगंज, जसपुर, नानकमत्ता सहित विदेशों से कई प्रवासी भारतीय के पहुंचने का सिलसिला देर सायं तक जारी रहा। श्रद्धालुओं के खाने रहने आदि की व्यवस्था गुरुद्वारे में की गई है।

श्रद्धालुओं के लिए विशाल लंगर की व्यवस्था

गुस्द्वारा रीठा साहिब में मेले में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए लंगर की व्यवस्था की गई है। जिसमें देश विदेश के विभिन्न भागों से पहुंचे कार सेवकों व महिला श्रद्धालुओं तथा संगतों द्वारा लंगर की व्यवस्थाओं में सहयोग किया जा रहा है। श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए स्थानीय लोगों द्वारा भी मदद की जा ही है।

जोड़ मेले में सीएम के आने की लगाई जा रही उम्मीद

रीठा साहिब जोड़ मेले में 15 मई मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की आने की उम्मीद लगाई जा रही है। आधिकारिक रूप से मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को पुष्टि नहीं हुई। उम्मीद जताई जा रही है तामली मंच में कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री रीठा साहिब आ सकते है।