Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कार्बेट रिजर्व में विभाग की निगरानी में रहेंगी पर्यटकों की जिप्सियां, 360 सफारी गाड़ियों में लगे GPS; अब होगा नियमों का पालन

Corbett Tiger Reserve पार्क वार्डन अमित ग्वासाकोटी ने बताया कि 360 जिप्सियो में जीपीएस लगाए गए हैं। जंगल में अगर जिप्सी चालक स्पीड या फिर एक ही जगह पर काफी देर तक व समूह में खड़े रहेंगे तो इसकी जानकारी जीपीएस के जरिए विभाग को मिल जाएगी। सफारी के दौरान जीपीएस डेटा सेव करता रहेगा। रेंज में आने पर इंटरनेट मिलने से जीपीएस डेटा विभाग के सिस्टम पर भेज देगा।

By trilok rawat Edited By: riya.pandey Updated: Sun, 25 Feb 2024 02:40 PM (IST)
Hero Image
सफारी में जीपीएस की निगरानी में रहेंगी पर्यटकों की जिप्सियां

जागरण संवाददाता, रामनगर। Corbett Tiger Reserve: कार्बेट टाइगर रिजर्व में पर्यटकों को सफारी कराने वाली जिप्सियां अब विभाग की निगरानी में रहेंगी। इसके लिए विभाग द्वारा जिप्सियो में जीपीएस सिस्टम लगाए गए हैं। कार्बेट पार्क में ढेला, बिजरानी, झिरना, दुर्गादेवी, गिरिजा जोन, पाखरो आदि पर्यटन जोन में जिप्सी से पर्यटकों को घुमाया जाता है। अक्सर जिप्सी चालकों द्वारा पार्क के नियमों के उल्लघंन के मामले सामने आते रहते हैं।

पहले भी विभाग चालकों पर नियम तोड़ने पर कार्रवाई कर चुका है। उसके बाद भी जिप्सी चालकों द्वारा नियम तोड़े जाने की शिकायतें विभाग को मिलती है। विभाग द्वारा अब जिप्सियों पर जीपीएस सिस्टम लगाया गया है।

360 जिप्सियों में लगाए गए जीपीएस

पार्क वार्डन अमित ग्वासाकोटी ने बताया कि 360 जिप्सियो में जीपीएस लगाए गए हैं। जंगल में अगर जिप्सी चालक स्पीड या फिर एक ही जगह पर काफी देर तक व समूह में खड़े रहेंगे तो इसकी जानकारी जीपीएस के माध्यम से विभाग को मिल जाएगी। सफारी के दौरान जीपीएस डेटा सेव करता रहेगा। रेंज में आने पर इंटरनेट मिलने से जीपीएस डेटा विभाग के सिस्टम पर भेज देगा।

यह भी पढ़ें:

Uttarakhand Zoo: उत्तराखंड के इस चिड़ियाघर में आप देख सकेंगे Tiger, भेजे जा रहे ढेला रेस्क्यू सेंटर के दो बाघ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें