Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्‍तराखंड: एक-दूसरे के हास्टल में नहीं जा सकेंगे मेडिकल कॉलेज के छात्र-छात्राएं, होगा सीधे निष्कासन

Government Medical College Haldwani राजकीय मेडिकल कॉलेज के छात्रावासों में अब सख्त नियम लागू किए गए हैं। छात्र-छात्राएं एक-दूसरे के हॉस्टल में नहीं जा सकेंगे और ऐसा करने पर उन्हें सीधे निष्कासित कर दिया जाएगा। इंटर्नशिप करने वाले डॉक्टरों और शादीशुदा छात्र-छात्राओं के लिए भी नए नियम बनाए गए हैं। परिसर में वैवाहिक दंपतियों के लिए अलग से हास्टल की सुविधा अभी उपलब्ध नहीं है। पूरी खबर विस्तार से।

By ganesh joshi Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 18 Sep 2024 04:08 PM (IST)
Hero Image
Government Medical College Haldwani: मेडिकल के छात्र-छात्राएं एक दूसरे के हास्टल में नहीं जा सकेंगे. Concept Photo

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी। Government Medical College Haldwani:  राजकीय मेडिकल कालेज परिसर स्थित छात्रावासों में अब मनमानी नहीं चल सकेगी। हास्टल में रहने वाले एमबीबीएस छात्रों पर सख्ती के साथ ही अब इंटर्नशिप करने वाले डाक्टरों पर भी कार्रवाई हो सकती है।

छात्रों के छात्राओं के हास्टल में जाने और छात्राओं के छात्रों के हास्टल में जाने की शिकायत मिल रही थी। अब ऐसा करने पर हास्टल से निष्कासन की कार्रवाई होगी।

राजकीय मेडिकल कालेज के छात्रावास अधीक्षक डा. राम गोपाल नौटियाल छात्रावासों की दशा दुरुस्त करने के लिए लगातार निरीक्षण करने में जुटे हैं। उन्हें इंटर्न छात्र-छात्राओं के एक-दूसरे के हास्टल में जाने की शिकायत मिली थी। इसके लिए उन्होंने कड़े कदम उठाने की तैयारी कर ली है।

सीधे निष्कासन की कार्यवाही

डा. नौटियाल ने बताया कि अब छात्र-छात्राएं एक-दूसरे के हास्टल में नहीं जा सकेंगे। ऐसा करने पर हास्टल से सीधे निष्कासन की कार्यवाही कर दी जाएगी।

साथ ही इन हास्टल के सामने सिंगल गेट सिस्टम भी लागू किया जाएगा। वहीं, मेडिकल कालेज में इंटर्नशिप करने वाले व पीजी की पढ़ाई करने वाले कुछ छात्र-छात्राएं शादीशुदा भी होते हैं। ऐसे छात्र-छात्राएं अब एक साथ हास्टल में नहीं रह सकेंगे। डा. नौटियाल ने बताया कि इन छात्र-छात्राओं को हास्टल से बाहर रहना होगा। परिसर में वैवाहिक दंपतियों के लिए अलग से हास्टल की सुविधा अभी उपलब्ध नहीं है।

गेट पर गार्ड रूम बनेगा

डा. नौटियाल ने बताया कि हास्टल के गेट पर ही गार्ड रूम बनेगा। गार्ड के लिए वहीं पर बाथरूम की सुविधा भी होगी। इसलिए कि गार्ड अधिकतम समय उसी जगह पर रहेगा और आने-जाने वालों पर कड़ी निगरानी रख सकेगा।

सफाई व्यवस्था दुरुस्त कराई

कालेज प्रशासन की ओर से हास्टलों की सफाई व्यवस्था दुरुस्त करवाई जा रही है। जहां-जहां लीकेज थे, बंद करवा दिए गए हैं। हास्टल में एसी लगाने को भी कहा गया है। कमरों में मार्बल भी लगाए जा रहे हैं। मेस में ताजा व साफ-सुथरा भोजन उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराया जा रहा है।

छात्रावास अधीक्षक से अभद्रता करने वाले कर्मचारी को दूसरे विभाग में भेजा

राजकीय मेडिकल कालेज के छात्रावास में कार्यरत कर्मचारी का स्थानांतरण कर दिया गया है। इस कर्मचारी पर छात्रावास अधीक्षक पर अभ्रदता करने का भी आरोप है। इसके लिए अधीक्षक ने कार्रवाई के लिए प्राचार्य को भी पत्र लिखा लिखा था।

छात्रावास अधीक्षक प्रो. रामगोपाल नौटियाल की ओर से आठ अगस्त, 2024 को प्राचार्य को भेजे पत्र में कहा गया था कि पुरुष छात्रावास में कार्यरत कर्मचारी अक्सर अनुपस्थित रहते हैं। उपस्थिति दर्ज करने के बावजूद हास्टल में नहीं रहते हैं।

इसके बाद कर्मचारी ने उन्हें फोन पर अभद्र भाषा का प्रयोग किया है। उन्होंने इस कर्मचारी की सेवाएं तत्काल समाप्त करने की अनुशंसा की थी। कालेज प्रशासन ने कर्मचारी को नहीं हटाया। कालेज प्रशासन ने अब कर्मचारी को छात्रावास से दूसरे विभाग में स्थानांतरित कर दिया है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर