Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haldwani की बेटियां सावधान: योग पार्क, गौलापार, शनि बाजार समेत 11 स्थान असुरक्षित, छात्राओं ने बताई आपबीती

Haldwani News महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत असुरक्षित स्थानों के चिह्नीकरण विषय पर कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें छात्राओं ने हल्‍द्वानी के ऐसे 11 स्‍थानों के बारे में बताया जहां वह असुरक्षित महसूस करती हैं। अधिकारियों ने बालिकाओं को जल्द इन स्थानों पर पुलिस की ओर से कार्यवाही का भरोसा दिलाया।

By chayan rajput Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 07 Sep 2024 02:31 PM (IST)
Hero Image
Haldwani News: जेल रोड जीजीआइसी में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत कार्यशाला का आयोजन

जासं, हल्द्वानी। Haldwani News: हीरानगर का योग पार्क, बागजाला जाने वाला रास्ता, गौलापार, त्रिमूर्ति मंदिर के पास, कमलुवागांजा, लालडांठ चौराहा, डहरिया, जवाहर नगर, आंबेडकर नगर, शनि बाजार, समता आश्रम गली में जाने से बेटियां असुरक्षित महसूस करती हैं।

यह बात जेल रोड स्थित जीजीआइसी स्कूल की बालिकाओं ने महिला अधिकारियों से कही। जिस पर महिला अधिकारियों ने बालिकाओं को जल्द इन स्थानों पर पुलिस की ओर से कार्यवाही का भरोसा दिलाया।

बालिकाओं ने असुरक्षित स्थानों की जानकारी दी

महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत "असुरक्षित स्थानों के चिह्नीकरण" विषय पर कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में प्रशिक्षण एवं कौशल विभाग की अपर निदेशक ऋचा सिंह व बाल विकास अधिकारी शिल्पा जोशी ने छात्राओं से ऐसे स्थानों के बारे में पूछा, जहां वह असुरक्षित महसूस करती हैं।

बालिकाओं की ओर से असुरक्षित स्थान बताने के साथ ही स्वयं के साथ हुई घटनाओं का विवरण भी दिया। छात्राओं ने कहा कि स्कूल की छुट्टी के समय गेट के पास लड़के खड़े होकर छेड़खानी करते हैं और घर तक पीछा करते हैं। साथ ही टेंपो वाले जबरदस्ती बैठाने के लिए भीड़ लगा लेते हैं। इससे वह असहज महसूस करती हैं।

बताया कि स्कूलों के पास युवक झुंड बना कर खड़े रहते हैं, गाड़ी स्पीड से चलाते हैं और आते-जाते लड़कियों को छेड़ते हैं। कार्यशाला में डा. आयुषी ने महिला स्वास्थ संबंधी, पुलिस विभाग से एसआई ज्योति कोरंगा ने महिला हेल्पलाइन एप और जिला प्रोबेशन कार्यालय से तबस्सुम ने हेल्पलाइन नंबर की जानकारी दी। इस दौरान यशोदा साह, सुशीला ग्वाल आदि मौजूद रहे।

छात्राओं ने यह दिए सुझाव

कार्यशाला मे छात्राओं ने कुछ सुझाव भी पेश किए जैसे स्कूलों के आसपास छुट्टी के समय पुलिस की गश्त। टेंपो व ई-रिक्शा चालकों का सत्यापन। आटो, ई-रिक्शा, बस स्टैंड व अन्य चिह्नित स्थानों पर पेट्रोलिंग का भी सुझाव दिया।