Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haldwani: STH के ट्रामा ICU में न्यूरो सर्जन के न होने से परेशान मरीज व तीमारदार, वापस बुलाने की मांग; हंगामा

हल्द्वानी डा. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय (एसटीएच) में न्यूरो सर्जन को लेकर अक्सर बवाल होता रहा है। कभी सुविधाएं नहीं दी जाती हैं तो कभी किसी और तरीके से परेशान किया जाता है। इसे लेकर बीते गुरुवार को फिर हंगामा मच गया।स्वास्थ्य विभाग ने एसटीएच में संबद्ध किए गए न्यूरो सर्जन डा. अमित देवल का स्थानांतरण नैनीताल कर दिया है इससे तीमारदार भड़क गए और प्राचार्य का घेराव कर दिया।

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyUpdated: Fri, 04 Aug 2023 10:49 AM (IST)
Hero Image
STH के ट्रामा ICU में न्यूरो सर्जन के न होने से परेशान मरीज व तीमारदार

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी: डा. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय (एसटीएच) में न्यूरो सर्जन को लेकर अक्सर बवाल होता रहा है। कभी सुविधाएं नहीं दी जाती हैं तो कभी किसी और तरीके से परेशान किया जाता है। इसे लेकर बीते गुरुवार को फिर हंगामा मच गया।

स्वास्थ्य विभाग ने एसटीएच में संबद्ध किए गए न्यूरोसर्जन डा. अमित देवल का स्थानांतरण नैनीताल कर दिया है, इससे तीमारदार भड़क गए और प्राचार्य का घेराव कर दिया। मामला जैसे-तैसे शांत हुआ, लेकिन परेशानी दूर नहीं हुई।

अस्पताल के दूसरे न्यूरो सर्जन अवकाश पर चले गए हैं, इससे न्यूरो के नए मरीज भर्ती नहीं हो पाएंगे। इस कारण कुमाऊं भर के मरीजों के सामने संकट खड़ा हो गया है। एसटीएच में दो न्यूरो सर्जन कार्यरत हैं। एक न्यूरो सर्जन डा. अभिषेक राज चिकित्सा शिक्षा विभाग से ही असिस्टेंट प्रोफेसर हैं और दूसरे डा. अमित देओल को तीन दिन बेस अस्पताल और तीन दिन एसटीएच में सेवा देने के आदेश थे।

घंटे तक चलता रहा अस्पताल में हंगामा

डा. देवल को अभी छह महीने भी नहीं हुए हैं, लेकिन अब अचानक उन्हें बीडी पांडे अस्पताल नैनीताल भेजने के आदेश कर दिए गए हैं। डा. अभिषेक एक सप्ताह के अवकाश पर हैं। जैसे ही डा. अमित को आदेश मिला, वह गुरुवार सुबह ट्रामा आइसीयू और वार्ड में गए। मरीजों को देखा और अपने ट्रांसफर के बारे में बताया। इसके बाद तीमारदार भड़क गए और प्राचार्य कक्ष में धमक गए।

मरीज भर्ती हैं एसटीएच के ट्रामा सेंटर में, चार वेंटीलेटर पर

आशंकित तीमारदारों का कहना था कि अब हमारे मरीजों को कौन देखेगा? एक घंटे तक हंगामा चलता रहा। प्राचार्य के आश्वासन के बाद तीमारदार लौटे। इस समय एसटीएच के ट्रामा सेंटर में 11 मरीज हैं, जिसमें से चार मरीज वेंटीलेटर पर हैं। 12 मरीज न्यूरो वार्ड में भर्ती हैं।

ऊधम सिंह नगर के मुस्तिकन अहमद का कहना है कि अभी तक मेरे मरीज का सही इलाज चल रहा है, लेकिन पता चला है कि एक न्यूरो सर्जन का ट्रांसफर हो गया है। दूसरे अवकाश पर हैं। इससे हमारे मरीज का इलाज कैसे होगा, यही संशय बना हुआ है।

न्यूरो सर्जन डा. देओल को एसटीएच वापस बुलाने की मांग

प्रांतीय उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल के प्रदेश अध्यक्ष नवीन वर्मा ने कहा कि एसटीएच कुमाऊं के लिए एम्स से कम नहीं है। यहां के न्यूरो सर्जन डा. अमित देओल का स्थानांतरण नैनीताल करने से न्यूरो के मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, जबकि नैनीताल में न्यूरो सर्जरी के लिए उपयुक्त ओटी भी नहीं है। ऐसे में उनका तबादला रद किया जाए।

अब तक लगातार छोड़ते रहे न्यूरो सर्जन भले ही सरकार न्यूरो सर्जन के ज्वाइन नहीं करने का बहाना करती है, लेकिन अलग है। जो न्यूरो सर्जन काम करना चाहते हैं, उनके लिए उचित माहौल व सुविधा तक ही उपलब्ध नहीं कराई जाती है। यही कारण रहा कि पहले भी डा. दीपक पवार, डा. मिथिलेश पांडे, डा. धीरज पंत समेत कई सुपरस्पेशलिस्ट छोड़ चुके हैं।

भवाली के वेद प्रकाश शर्मा के अनुसार डा. देवल बहुत अच्छे ढंग से हमारे मरीज को देख रहे थे। अब डाक्टर को दूसरे अस्पताल में भेज दिया है। अब समझ में नहीं आ रहा है कि अधूरे इलाज से क्या होगा? डाक्टर का ट्रांसफर नहीं होना चाहिए।

बरेली भोजीपुरा के रामेश्वर शर्मा का कहना है कि यहां के न्यूरो सर्जन को नैनीताल जिला चिकित्सालय में भेज दिया गया है। हमारा मरीज इस अस्पताल में भर्ती है। आगे भी मरीज का सही इलाज हो सके, इसलिए डाक्टर को ट्रांसफर रुकवाया जाए।

रुद्रपुर के सरोज कुमार के अनुसार, मेरे मरीज के सिर में चोट है। अच्छा इलाज मिलेगा, इसी उम्मीद से एसटीएच आए थे, लेकिन पता चला कि एक न्यूरो सर्जन यहां से जाने वाले हैं। दूसरे अवकाश पर हैं। अब मरीज को ले जाने को मजबूर होंगे।

राजकीय मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. अरुण जोशी के मुताबिक, न्यूरो सर्जन के ट्रांसफर आदेश की जानकारी मुझे नहीं थी। डा. देवल ही मेरे पास आए और जानकारी दी। तीमारदार भी पहुंचे थे। उनसे वैकल्पिक व्यवस्था करने की बात कही। जब तक दूसरे न्यूरो सर्जन छुट्टी से नहीं आ जाते हैं, तब तक इन्हें रिलीव नहीं किया जाएगा। साथ ही नए मरीज भर्ती नहीं होंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर