Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bulldozer Punishment : हल्द्वानी में सड़क चौड़ीकरण का जिन्न फिर आया बाहर, दुकानदारों को 4 सितंबर तक का अल्टीमेटम

हल्द्वानी में सड़क चौड़ीकरण के लिए दुकानदारों को 4 सितंबर तक का समय दिया गया है। इसके बाद पुलिस की मौजूदगी में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाएगी। पिछले साल दिसंबर में सड़क के दोनों ओर 12-12 मीटर हिस्से को चिन्हित किया गया था। चौड़ीकरण के लिए सड़क के बीच से दोनों तरफ 12-12 मीटर जगह की जरूरत बताई गई है।

By govind singh Edited By: Mohammed Ammar Updated: Mon, 26 Aug 2024 09:59 PM (IST)
Hero Image
नगर निगम ने दुकानदारों को 4 सितंबर तक दिया अल्टीमेटम।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी। सोमवार को जन्माष्टमी के अवकाश के बावजूद नगर निगम, लोनिवि और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम रोडवेज बस स्टेशन से लेकर मंगलपड़ाव तक सड़क चौड़ीकरण की जद में आ रही दुकानों की नपाई के लिए पहुंची थी। इससे पूर्व पिछले साल दिसंबर अंत में सड़क के मध्य दोनों तरफ 12-12 मीटर के हिस्से को चिन्हित किया गया था। वहीं, नए आदेश में दुकानदारों की मोहलत चार सितंबर को खत्म हो जाएगी। उसके बावजूद कब्जे को नहीं हटाया गया तो पुलिस की मौजूदगी में कार्रवाई की जाएगी।

हल्द्वानी के मुख्य मार्गों में जाम की समस्या नासूर बन चुकी है। पर्यटक सीजन में संकट की स्थिति पैदा हो जाती है। इसलिए पिछले साल शासन ने 13 चौराहों और तिराहों के चौड़ीकरण को लेकर 14.23 करोड़ रुपये के बजट को स्वीकृति दी थी। बाद में जिला प्रशासन ने सर्वे के बाद निर्णय लिया कि केवल चौराहे और तिराहे चौड़ीकरण से दिक्कत दूर नहीं होगी। इनसे जुड़ी सड़क को भी चौड़ा करना होगा।

इसलिए सबसे पहले मंगलपड़ाव से रोडवेज के बीच सर्वे किया गया। चौड़ीकरण के लिए सड़क के मध्य से दोनों तरफ 12-12 मीटर जगह की जरूरत बताई गई। ऐसे में 101 दुकानें ऐसी थी। जिनका काफी हिस्सा टूटना था। उन दुकानदारों को दिक्कत ज्यादा आएगी। जिनके प्रतिष्ठान सड़क की तरफ ज्यादा आ रहे थे। वहीं, सोमवार को संयुक्त टीम ने मौके पर जाकर दोबारा से दुकानों की नपाई भी कर दी। कार्रवाई के लिए अभी नौ दिन और शेष है।

तय हिस्से नहीं बल्कि पूरी दुकान को नापा

प्रशासन के निर्देश पर सोमवार को सिर्फ चौड़ीकरण के लिए जरूरी भाग को ही नहीं नापा गया। बल्कि मुख्य मार्ग से जुड़ी पूरी दुकान की लंबाई को दर्ज किया गया। तोडऩे के बाद किस दुकान का कितना हिस्सा शेष बचेगा। इसे लेकर भी रिपोर्ट तैयार होनी है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर