Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haldwani में भारी बारिश का कहर, उफनाए देवखड़ी नाले में बहीं दो कारें, एक घंटे तक बाढ़ में फंसीं तीन जिंदगी

Heavy Rain in Haldwani बुधवार की सुबह देवखड़ी नाला फिर उफना गया और तीन लोग इसी दौरान नाला पार करने की कोशिश करने लगे। इससे दो कारें पानी के तेज बहाव में बह गईं। दोनों चालकों ने नाले को पार करने का प्रयास किया और कारें नाले के बीच में पहुंचते ही पानी के साथ बहने लगीं और पास ही रेलिंग में जाकर फंस गईं।

By Deep belwal Edited By: Nirmala Bohra Updated: Thu, 18 Jul 2024 01:06 PM (IST)
Hero Image
Heavy Rain in Haldwani: नाले का पानी कम होने पर खुद ही बाहर निकल आए कार सवार

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी। Heavy Rain in Haldwani: देवखड़ी नाले में बुलेट सवार आकाश की बहने से मौत हो गई थी। इसके बाद भी लोग सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं।

बुधवार की सुबह देवखड़ी नाला फिर उफना गया और तीन लोग इसी दौरान नाला पार करने की कोशिश करने लगे। इससे दो कारें पानी के तेज बहाव में बह गईं। गनीमत रही कि कारें रेलिंग पर अटक गईं। उफनाते नाले में एक घंटे तक तीन लोगों की जिंदगी फंसी रहीं।

बुधवार सुबह काठगोदाम से ऊपर कई इलाकों में तड़के खूब मेघ बरसे, जिस कारण सुबह साढ़े पांच बजे देवखड़ी नाला उफान पर आ गया। इसी बीच दो कारें नाले के पास पहुंची। पुलिस के अनुसार, एक कार को महिला और दूसरी को पुरुष चला रहा था। जिस कार को महिला चला रही थी, उसमें दो लोग सवार थे। दूसरी कार में एकमात्र चालक था।

कार सवारों में चीख-पुकार

दोनों चालकों ने नाले को पार करने का प्रयास किया और कारें नाले के बीच में पहुंचते ही पानी के साथ बहने लगीं और पास ही रेलिंग में जाकर फंस गईं। इस बीच कार सवारों में चीख-पुकार मच गईं।

करीब एक घंटे तक सवार उफनाते नाले में कार के अंदर ही फंसे रहे। बाढ़ का पानी कम होने पर वे बाहर निकले। इधर, पुलिस को कार सवारों के बहने की सूचना देरी से मिली। पुलिस के पहुंचते तक दोनों कार सवार जा चुके थे।

गौला में बहे किशोर को ढूंढती रही पुलिस व एसडीआरएफ, शव को नोंच रहे थे चील-कौवे

14 जुलाई को भीमताल ब्लाक के ग्राम भोड़िया तोक निवासी पूरन चंद का 14 वर्षीय बेटा मोहित हैड़ाखान के पास गौला नदी में बह गया था। वह नदी किनारे बकरी चराने गया था। तब से पुलिस व एसडीआरएफ उसकी तलाश कर रही थी। इधर, बुधवार को शव को गोविंद ग्राम के पास गौला नदी में चील-कौवे नोच रहे थे।

ग्रामीणों की सूचना पर पूर्व बीडीसी सदस्य मौके पर पहुंचे। फिर पुलिस ने शव कब्जे में ले लिया। गौलापार के खेड़ा निवासी पूर्व बीडीसी सदस्य अर्जुन बिष्ट ने बताया कि बुधवार सुबह गांव के कुछ लोग गौला नदी की तरफ जलस्तर देखने गए थे। नदी के ऊपर काफी चील-कौवे मंडरा रहे थे। ग्रामीणों ने पास जाकर देखा तो एक बच्चे का शव नग्न अवस्था में पड़ा हुआ था।

ग्रामीण के अनुसार शव के कुछ हिस्से को चील-कौवे नोचने लग गए थे। गनीमत है कि समय रहते नजर पड़ गई। सूचना पर वह मौके पर पहुंचे और पुलिस को सूचना दी। इस पर काठगोदाम पुलिस पहुंची और शव की शिनाख्त के प्रयास किए।

एसओ विमल मिश्रा ने बताया कि शव की शिनाख्त भीमताल ब्लाक के ग्राम भोड़िया तोक निवासी 14 वर्षीय मोहित पुत्र पूरन चंद के रूप में हुई। जहां पर शव मिला, वहां पर ग्रामीण व ग्राम प्रधान भी पहुंच गए थे। मोहित गांव के जूनियर हाईस्कूल में कक्षा छह का छात्र था। शव पोस्टमार्टम के बाद स्वजन के सुपुर्द कर दिया गया है।

नैनीताल में रिमझिम वर्षा, झील का जलस्तर 9.1 फीट पहुंचा

नैनीताल में बुधवार को रिमझिम वर्षा का क्रम पूरे दिन बना रहा। यहां 14 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई जबकि झील का जलस्तर 9.1 फीट रिकार्ड किया गया।मौसम विभाग का पूर्वानुमान यहां सही साबित हुआ। यहां मौसम का मिजाज बुधवार सुबह से ही बिगड़ा रहा।

कोहरा पूरे दिन नगर को अपने आगोश में लिए रहा और पूरे दिन रिमझिम वर्षा होती रही। इसके चलते यहां तापमान में गिरावट दर्ज की गई। जीआइसी मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बुधवार को अधिकतम तापमान 22 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आद्रता अधिकतम 95 व न्यूनतम 80 प्रतिशत दर्ज की गई।

ओखलकांडा के गौनियारों में अतिवृष्टि, बादल फटने जैसे हालात

ओखलकांडा ब्लाक के ग्राम सभा गौनियारों में बीते मंगलवार रात भारी बारिश हुई। इससे बादल फटने जैसे हालात पैदा हो गए। इस अतिवृष्टि से ग्रामीणों के मकानों को खतरा हो गया। कई घरों के आसपास मलबा आ गया। कई मकानों और गोशाला में दरारें आ गईं। ग्रामीणों कीकृषि भूमि को भी नुकसान हुआ है।

एक पुल भी टूट गया। भारी नुकसान देखते हुए ग्रामीणों ने विधायक राम सिंह कैड़ा को इसकी सूचना दी, जिसके बाद विधायक कैड़ा ने प्रशासन को सूचना देकर टीम भेजने को कहा। कहा कि गौनियारों के ग्रामीणों को इस आपदा से भारी नुकसान हुआ है। हमने जिला प्रशासन को निर्देशित किया है कि वे जल्द से जल्द स्थिति का जायजा लें और प्रभावित लोगों को मुआवजा प्रदान करें।

एसडीएम केएन गोस्वामी ने बताया कि खेतों में मलबा आ गया है। किसी तरह की जनहानि नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि गुरुवार को टीम भेजी जाएगी। एसडीएम ने कहा कि कुछ लोग बादल फटने और मवेशियों के मरने के साथ अन्य भ्रामक खबरें फैला रहे हैं। ऐसे लोगों पर आपदा अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।