Move to Jagran APP

इस बार Holi 2024 पर भी मनेगी 'दिवाली', फूटेंगे 'बम'; हर तरफ बिखरेंगे प्‍यार के रंग

Holi 2024 आधुनिक दौर में पिचकारियों का ट्रेंड बदलता जा रहा है। दीपावली में फोड़े जाने वाले स्काई शाट्स हथगोले व अनार जैसे बम होली में अब कलर्स क्रेकर्स में बदल चुके हैं जो छोटे बच्चों के साथ ही बड़ों को भी पसंद आ रहे हैं। सात से लेकर 30 शाट्स के स्काई क्रेकर्स कलर्स हैं जिनको जलाते ही शाट्स आसमान में जाकर फूटते हैं।

By Jagran News Edited By: Nirmala Bohra Updated: Thu, 21 Mar 2024 01:18 PM (IST)
Hero Image
Holi 2024: आधुनिक दौर में पिचकारियों का ट्रेंड बदलता जा रहा है।

चयन राजपूत, हल्द्वानी : Holi 2024: होली को लेकर बाजार भी रंगों से गुलजार हो गया है। इस बार बच्चों को लुभाने के लिए कई आधुनिक पिचकारियां मंगाई गई हैं। दीपावली में फोड़े जाने वाले स्काई शाट्स, हथगोले व अनार जैसे बम होली में अब कलर्स क्रेकर्स में बदल चुके हैं, जो छोटे बच्चों के साथ ही बड़ों को भी पसंद आ रहे हैं।

आधुनिक दौर में पिचकारियों का ट्रेंड बदलता जा रहा है। बच्चों को पिचकारियों में पानी भरने में मेहनत न करना पड़े, इसके लिए इलेक्ट्रानिक गन आ गई है। इसे पानी में डुबोते ही अपने आप पिचकारी लोड हो जाती है। इसमें भी बजुका, म्यूजिकल, माउजर व थ्री इन वन वैराएटी है, जिसमें गुलाल डालने, पानी भरने व दोनों मिक्स करने की सुविधा दी गई है।

बाजार में इनकी कीमत 600 से 3000 रुपये तक की है। वहीं सात से लेकर 30 शाट्स के स्काई क्रेकर्स कलर्स हैं, जिनको जलाते ही शाट्स आसमान में जाकर फूटते हैं और आसमान गुलाल से रंग जाता है। इनकी कीमत 20 से लेकर ढाई हजार रुपये तक है। 250 रुपये की बबल व फाग कलर गन सोशल मीडिया के लिए रील्स व फोटोग्राफी के लिए पसंद की जा रही है। बाजार में 500 एमएल से लेकर छह किलोग्राम के गुलाल से भरे सिलिंडर भी पहुंचे हैं, जिनसे कई मिनटों तक गुलाल निकलता रहता है। इसकी कीमत 200 से 1300 रुपये तक की है।

ड्रोन के साथ पबजी एयर ड्राप वाले कलर बम

बच्चों के लिए ड्रोन वाले कलर पटाखे भी आए हैं। इसको जलाते ही बम हवा में उड़ने के साथ गुलाल फेंकता है, जिसकी कीमत 160 रुपये है। इंटरनेट गेमिंग पबजी खेलने का शौक रखने वाले लोगों के लिए पबजी एयर ड्राप आया है, जिसे जलाकर एक स्थान पर रख दिया जाता है और उसमें से काफी ऊपर तक गुलाल निकलते हैं। 100 रुपये की म्युजिकल थ्रीडी बाल में से आवाज के साथ ही गुलाल इधर-उधर बिखरता है। पानी की होली नहीं खेलने वालों के लिए 150 रुपये की गुलाल गन आई है।

मैजिक गिलास, मैजिक आइस व थ्रीडी मुखौटे छाए

होली के लिए इस बार थर्माकोल का मैजिक गिलास आया है, जिसमें पानी डालते ही रंग निकलने लगता है। 30 रुपये के इस गिलास में 25 लीटर पानी उपयोग होने की क्षमता है। इसमें बार-बार अलग-अलग रंग निकलेंगे। वहीं, मैजिक आइस के पाउडर को बाल्टी या टब में डालते ही रंगीन कृत्रिम बर्फ जम जाएगी, जिसे साथियों पर डालकर आप ठंडी-ठंडी बर्फीली होली खेल सकेंगे। पीएम मोदी के मुखौटे के साथ ही इस बार थ्रीडी मुखौटे आए हैं। चोंच वाले मुखौटे के साथ ही विग लगे मुखौटे भी हैं, जो 100 रुपये से 200 रुपये तक के बीच में है।

फैंसी चश्मों के साथ हैप्पी होली वाले कुर्ते-पाजामे

होली के रंगों से आंख को बचाने के लिए कई फैंसी व फोल्डिंग चश्मे भी बाजार में हैं, जो 50 से लेकर 350 रुपये की कीमत में है। महिलाओं, पुरुष व छोटे बच्चों के लिए हैप्पी होली.. होली है लिखे कुर्ते भी हैं, जो 250 से 300 रुपये के बीच में है। छोटे बच्चों के लिए कलरफुल टी-शर्ट, महिलाओं के लिए साड़ियां, पहाड़ी मोदी टोपी, मलिंगा विग, लड्डू गोपाल के लिए नन्ही बाल्टी व पिचकारी भी आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

अब पानी वाले हर्बल रंग

हर्बल गुलाल के बाद अब पानी वाली हर्बल रंग भी मार्केट में पहुंच चुके हैं, जो बिल्कुल रसायन मुक्त हैं। कारोबारी कंवलजीत सिंह ने बताया कि पानी वाले हर्बल रंग से त्वचा में कोई दिक्कत नहीं होगी। ग्राहकों को लुभाने के लिए वह 2000 रुपये से अधिक की खरीदारी में गिफ्ट भी दे रहे हैं। बच्चों के लिए पेपा वाटर गन है, जिसमें चार खिलौने भी मौजूद हैं। दीपावली की तरह ही फटने वाले कलर बम 30 रुपये से शुरुआत है। चील के चोंच वाले मुखौटे, स्प्रे गन के साथ ही कई प्रकार के मास्क बाजार में आए हैं।

पशुओं को न लगाएं कलर, हो जाएगी एलर्जी

होली पर्व में लोग अपने पालतू मवेशियों के साथ ही अन्य पशुओं को रंग लगा देते हैं। इससे पशुओं को स्किन एलर्जी के साथ ही सांस संबंधित बीमारी होने लगती है। पशु अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्साधिकारी डा. आरके पाठक ने बताया कि पशुओं को किसी भी प्रकार के होली में रंग न लगाएं। इससे उनकी त्वचा में एलर्जी हो जाती है। यही नहीं, कई पशुओं की इससे मौत भी हो जाती है। पशुओं के लिए रंग जहरीले होते हैं। एलर्जी होने पर अपने नजदीकी पशु चिकित्सक से संपर्क कर सकते हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।