Move to Jagran APP

HR Bahuguna Suicide Case : एचआर बहुगुणा के खुदकुशी की आंखों देखी कहानी, जानिए कब, क्या, कैसे हुआ

HR Bahuguna Suicide Case बुधवार की सुबह 11 बजे ही एचआर बहुगुणा ओवरहेड टैंक में चढ़ गए थे। उन्होंने आसपास के बच्चे से पानी की चार बोतलें मंगाई और इसके बाद शराब पी। दिनभर चला नाटकीय ड्रामा शाम पांच बजे से उग्र हो गया।

By Skand ShuklaEdited By: Updated: Thu, 26 May 2022 11:48 AM (IST)
HR Bahuguna Suicide Case : एचआर बहुगुणा के खुदकुशी की आंखों देखी कहानी, जानिए कब, क्या, कैसे हुआ
HR Bahuguna Suicide Case : एसओ नीरज भाकुनी के समझाने पर नीचे उतरने को माने थे एचआर बहुगुणा

दीप चंद्र बेलवाल, हल्द्वानी : HR Bahuguna Suicide Case : भाकुनी मैं आ रहा हूं। सवा घंटे चले हाइवोल्टेज ड्रामे के बाद यह बात एचआर बहुगुणा ने एसओ नीरज भाकुनी से कही। इतना सुनते ही भाकुनी ने लाउड स्पीकर नीचे रखा कि ऊपर से फायर की आवाज से सबकुछ बदल दिया। बहुगुणा ने अपने सीने पर गोली मार दी। अस्पताल पहुंचने तक उनकी मौत हो चुकी थी। मौत के असल कारण क्या हैं यह पुलिस तफ्तीश में सामने आएगा।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार बुधवार की सुबह 11 बजे ही एचआर बहुगुणा ओवरहेड टैंक में चढ़ गए थे। उन्होंने आसपास के बच्चे से पानी की चार बोतलें मंगाई और इसके बाद शराब पी। नशा सिर चढऩे पर उन्होंने पुलिस के डायल 112 टोल फ्री नंबर पर काल किया। दिनभर चला नाटकीय ड्रामा शाम पांच बजे से उग्र हो गया। एचआर बहुगुणा ने एचओ नीरज भाकुनी से कहा कि उन्हें गलत आरोपों में फंसाया जा रहा है। पुलिस उनके साथ इंसाफ नहीं कर रही है।

एसओ नीरज भाकुनी के अनुसार उन्होंने बहुगुणा को सवा घंटे तक समझाया। आश्वासन दिया कि उनके विरूद्ध दर्ज मुकदमों की निष्पक्ष जांच की जा रही है। इतना सुनते ही बहुगुणा ने आखिर बार एसओ से बोला कि भाकुनी मैं आ रहा हूं। भाकुनी भी समझ गए कि वह नीचे आ जाएंगे। इतने में ऊपर से फायर की आवाज सुनाई दी। भाकुनी के अनुसार वह दौड़कर ओवरहेड टैंक में पहुंचे और बहुगुणा की शर्ट फाड़कर गोली लगी जगह को बांध दिया। आसपास के घरों से चादर लेकर शव को नीचे लेकर आए। हाथ से बहुगुणा की पंपिंग करते हुए अस्पताल लाया गया। अथक प्रयास के बावजूद वह बहुगुणा को नहीं बचा पाए।

जेब में दो तमंचे लेकर ओवरहेड टैंक में चढ़े

एचआर बहुगुणा ओवरहेड टैंक में आत्मदाह करने के इरादे से ही पहुंचे थे। इसकी तस्दीक उनकी जेब में मिले 315 बोर के दो तमंचे कर रहे थे। पुलिस के अनुसार बहुगुणा को बचाने के लिए जैसे ही ओवरहेड पर चढऩे लगे तो उन्होंने नीचे कूदकर आत्महत्या करने की धमकी दे दी। पुलिस उन्हें प्यार से समझाकर नीचे लाना चाहती थी। किसी को अंदाजा नहीं था कि उनकी जेब में तमंचे भी होंगे।

तमंचों को कब्जे में लिया

पुलिस ने मृतक की जेब व घटनास्थल पर मिले तमंचे को अपने कब्जे में ले लिया है। फोरेंसिंक साइंट टीम ने मौके पर पहुंचकर खून व अन्य सामान के सेंपल लिए। साक्ष्यों को जांच के लिए गुरुवार को फोरेंसिंक साइंस लैब रद्रपुर भेजा जाएगा।

ऐसी घटना पहले कभी नहीं देखी

आसपास के लोगों का कहना है कि उन्होंने ऐसी घटना पहले कभी नहीं दिखी। एचआर बहुगुणा बुधवार को ओवरहेड पर चढ़कर कूदने की धमकी दे रहे थे। इतनी ऊंचे ओवरहेड टैंक में बहुगुणा को देखकर ही उन्हें चक्कर आ रहे थे। बहुगुणा की मौत की खबर ने क्षेत्रवासी भी दुखी नजर आए।

लापरवाही ने ली जान

अधिवक्ता पीएस पांडे का कहना है कि सिस्टम की लापरवाही ने बहुगुणा की जान ली। ओवरहेड टैंक पर गेट लगाने के लिए वह लंबे समय से अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से मांग कर रहे हैं। उनकी मांग की सुनवाई होती तो शायद बहुगुणा ओवरहेड टैंक में नहीं चढ़ते।

टैंक में चढऩे की घटनाओं से नहीं लिया सबक

जिला प्रशासन ने ओवरहेड टैंक पर चढ़कर खुदकुशी की घटनाओं से सबक नहीं मिला। वर्ष 2014 में रामनगर निवासी एनएसयूआई के छात्रनेता रोहित पांडे ने ओवरहेड टैंक में चढ़कर पेट्रोल उडेलकर आग लगा ली थी। इससे उसकी मौत हो गई। इससे पहले भी कुमाऊं में ओवरहेड टैंक में चढ़कर जान देनी की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। इन घटनाओं से प्रशासन सबक लेता और सीढिय़ों पर गेट लगाकर ताला लगाता तो यह घटना होने से टल सकती थी।

इंटरनेट में वायरल हुई वीडियो

बहुगुणा के ओवरहेड टैंक में चढ़कर धमकी देने की वीडियो इंटरनेट मीडिया में भी वायरल हुई। वायरल वीडियो में उनके हाथ में कुछ नहीं दिख रहा है। वह पुलिस से एक मुकदमे को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं।

बढ़ सकती है एक महिला की मुश्किलें

मृतक एचआर बहुगुणा पर मुकदमा दो अलग-अलग महिलाओं ने कराया है। इस मामले में एक महिला की मुश्किलें बढ़ सकती है। मृतक का आरोप था कि उससे 40 लाख रुपये मांगकर ब्लैकमेल किया जा रहा है। पुलिस ने इस कोण पर भी जांच शुरू कर दी है। एसएसपी पंकज भट्ट ने बताया कि मामले की निष्पक्ष जांच की जाएगी। ओवरहेड टैंक में चढ़कर गोली मारने का मामला गंभीर है। जांच में जो दोषी पाए जाएंगे। उनपर कार्रवाई की जाएगी।

कब क्या हुआ : समय घटनाक्रम

11 बजे लोगों ने एचआर बहुगुणा को टैंक पर चढ़ते देखा।

11:30 बजे आसपास खेल रहे बच्चों से पानी की बोतलें मंगाई।

12:00 बजे ओवरहेड टैंक से उतरकर नीचे आए।

1:00 बजे दोबारा ओवरहेड टैंक में चढ़ गए।

1:30 बजे दोबारा बच्चों से पानी की तीन बोतलें मंगाई।

2:00 बजे ओवरहेड टैंक से शोर मचाना शुरू कर दिया।

3:00 बजे पुलिस के डायल 112 पर काल की।

3:20 बजे एक महिला एसआई मौके पर पहुंची।

4:20 बजे बहुगुणा ने आत्महत्या की धमकी दी।

5:00 बजे एसओ नीरज भाकुनी मौके पर पहुंचे।

5:10 बजे एसओ ने बात कर नीचे आने का अनुरोध किया।

6:15 बजे नीचे आने की बात कही और गोली मार दी।

6:25 बजे एसटीएच लेकर आए, मृत घोषित कर दिया।

6:30 बजे सीओ सिटी अस्पताल पहुंचे और घटना की जानकारी ली।