Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगर आप में भी है ये लक्षण तो हो जाएं सचेत, पेट की ये बीमारी बना सकती है शिकार; समय रहते डॉक्टर से लें परामर्श

Pancreatitis नीलकंठ अस्पताल के वरिष्ठ सर्जन डा. अपूर्व गुप्ता ने बताया कि यह बीमारी एल्कोहल के अधिक सेवन से लेकर फास्ट फूड व सैचुरेटेड फूड की वजह से भी होती है। डा. गुप्ता रविवार को दैनिक जागरण के हैलो डाक्टर कार्यक्रम में उपस्थित थे। उन्होंने कुमाऊं भर से फोन करने वाले लोगों को बीमारी के बारे में जानकारी दी और बचाव के लिए टिप्स भी दिए।

By ganesh joshiEdited By: riya.pandeyUpdated: Sun, 19 Nov 2023 05:45 PM (IST)
Hero Image
अगर आप में भी है ये लक्षण तो हो जाएं सावधान

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी। अगर भूख कम हो गई है। पैंक्रियाज यानी पेट फूलना, थकान, पेट में जलन और पेट साफ न होने जैसी समस्या बढ़ते ही जा रही है तो आपको सचेत हो जाना चाहिए। इस तरह के लक्षण पैंक्रियाटाइटिस के भी हैं इसलिए समय रहते डाक्टर से परामर्श ले लें।

नीलकंठ अस्पताल के वरिष्ठ सर्जन डा. अपूर्व गुप्ता ने बताया कि यह बीमारी एल्कोहल के अधिक सेवन से लेकर फास्ट फूड व सैचुरेटेड फूड की वजह से भी होती है। डा. गुप्ता रविवार को दैनिक जागरण के हैलो डाक्टर कार्यक्रम में उपस्थित थे। उन्होंने कुमाऊं भर से फोन करने वाले लोगों को बीमारी के बारे में जानकारी दी और बचाव के लिए टिप्स भी दिए। पेश है बातचीत पर आधारित संक्षिप्त रिपोर्ट :-

पैंक्रियाटाइटिस का बढ़ने का कारण

डा. गुप्ता के अनुसार पैंक्रियाज हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण भाग है। पैंक्रियाज शरीर में कुछ ऐसे एंजाइम काे पैदा करता है जिससे भोजन आसानी से पचता है। यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रखने के लिए इंसुलिन का उत्पादन भी करता है।

पैंक्रियाज में कोई भी समस्या होने पर इसके लक्षण शरीर के बाहर दिखने लगते हैं। बैड कोलस्ट्राल (एलडीएल) पैंक्रियाटाइटिस का बड़ा कारण है। यह बैड कोलस्ट्राल रिफाइंड तेल, डालडा, मक्खन, मांस, जंक व फास्ट फूड, तली-भुनी चीजों व एल्कोहल के अधिक सेवन में होता है। इसे ही सैचुरेटेड फैट कहते हैं। इन चीजों के सेवन से दूर रहें।

इनका करें सेवन

सरसों का तेल, मूंगफली, नारियल, सूरजमुखी, जैतून का तेल फायदेमंद है। इसमें गुड कोलस्ट्राल (एचडीएल) होता है। इसका प्रयोग बढ़ाएं।

जिम करने वाले युवा भी पीड़ित

डा. गुप्ता ने एक फोन काल के जवाब में कहा कि जिम में बाडी बनाने की जिद में युवा बहुत अधिक प्रोटीन डाइट व सप्लीमेंट लेते हैं जो पैंक्रियाटाइटिस का रोगी बना रहा है। इसलिए यह बीमारी अब कम उम्र में भी होने लगी है। ऐसे में युवाओं को जिम में बाडी बनाने के बजाय खुद को स्वस्थ व सक्रिय बनाने पर जोर देना चाहिए।

लीवर सिरोसिस में 70 प्रतिशत लीवर काम करना बंद

डा. गुप्ता ने लीवर सिरोसिस के बारे में बताया कि लीवर सिरोसिस में लीवर सिकुड़ जाता है। 70 प्रतिशत काम करना बंद कर देता है। इसका बीमारी का मुख्य कारण एल्कोहल के अतिरिक्त काला पीलिया, हेपेटाइटिस बी व सी हैं। नान एल्कोहोलिक फैटी लीवर डिजीज में हाइ कोलस्ट्राल व हाइ ट्राइगिलसराइड बढ़ा हुआ मिलता है। पेट फूलना, चलते-चलते गिर जाना आद कई लक्षण देखने को मिल रहे हैं। इस बीमारी को लेकर हमें पहले से सतर्क रहना चाहिए। जितनी सावधानी बरती जाए। उतना अच्छा है। कोई भी दवा लेने से पहले डाक्टर से अवश्य परामर्श लें।

वर्ल्ड कप से जुड़ी अपडेट्स पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

इन्होंने लिया परामर्श

बागेश्वर से गोपाल राम, शक्तिफार्म से महेंद्र, हल्द्वानी से संजय, संजय आर्य, मनोज, पूरन लाल, टनकपुर से राजेश सिंह, विनय कुमार, रामनगर से सुरेश, कनालीछीना से हर्षित धामी, मोटाहल्दू से धर्मपाल, काशीपुर से अखिलेश सक्सेना, रुद्रपुर से डीके जोशी, केलाखेड़ा से नजीर खान आदि ने फोन कर परामर्श लिया।

यह भी पढ़ें - सिलक्यारा सुरंग में फंसे बेटे की सलामती के लिए मां ने त्यागा अन्न, रो-रोकर बुरा हाल; CM से की सभी को सुरक्षित निकालने की अपील

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें