Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नए साल में अपने या परिचित के नाम से जारी करवाइए डाक टिकट, नैनीताल, हल्द्वानी व रुद्रपुर डाकघर में कर सकते हैं आवेदन

नए साल में योजना के प्रति डाक विभाग लोगों को जागरूक कर रहा है। कोई भी 300 रुपए में 12 डाक टिकट अपने नाम से या किसी परिचित के नाम से नए साल में जारी कराकर उपहार दे सकता है।

By Prashant MishraEdited By: Updated: Wed, 30 Dec 2020 05:15 PM (IST)
Hero Image
योजना के तहत 300 रुपये में 12 डाक टिकट जारी किया जाता है।

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर (ऊधमसिंह नगर) : अपनों को खास मौकों पर उपहार के तौर पर माय स्‍टांप योजना पोस्ट ऑफिस ने 2012 में शुरू की गई थी। नए साल में  योजना के प्रति डाक विभाग लोगों को जागरूक कर रहा है। कोई भी 300 रुपए में 12 डाक टिकट अपने नाम से या किसी परिचित के नाम से नए साल में जारी कराकर उपहार दे सकता है। माय स्‍टांप योजना में नए साल को लेकर रुद्रपुर के मुख्य डाकघर अधीक्षक यतींद्र कुमार बमेटा ने जानकारी दी। बताया कि योजना में सिर्फ एक सादे कागज पर आवेदन दे सकते हैं। बाकी सारी कार्रवाई नैनीताल या हल्द्वानी डाकघर कार्यालय में की जाती है। इसका मुख्य उद्देश्य कुछ खास मौकों को यादगार बनाना है। इसमें विवाह वर्षगांठ, जन्मदिन या कोई खास त्योहार पर लोग अपनों की फ़ोटो वाले डाक टिकट को पा सकते है वो भी 300 रुपए में एक दर्जन टिकट।

कितने डाक टिकट जारी होंगे

योजना के तहत 300 रुपये में 12 डाक टिकट जारी किया जाता है। इसके लिए आवेदक को दो फ़ोटो और शुल्क के साथ हल्द्वानी या नैनीताल कार्यालय जाकर औपचारिकता पूरी करनी होती है। लगभग एक सप्ताह बाद उसके नाम से डाक टिकट फ़ोटो के साथ जारी किए जाते हैं।

हल्द्वानी और नैनीताल में ही लोगों ने योजना को समझा

मय स्टांप योजना में हल्द्वानी और नैनीताल में ही लोगों ने अपना उत्साह दिखाया। सहायक डाकघर अधीक्षक नैनीताल एचसी उपाध्याय ने बताया कि योजना लोगों के दिल मे जगह बना सके, इसके लिए विभाग लोगों को जागरूक करेगा। एक बार फिर कर्मचारियों को योजना की जानकारी विस्तार से दी जाएगी।