Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आंध्रप्रदेश हाई कोर्ट के जस्टिस नरेंद्र होंगे नैनीताल हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस

न्यायमूर्ति नरेंद्र को उत्तराखंड उच्च न्यायालय का नया मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति नरेंद्र को नैनीताल उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की है। न्यायमूर्ति नरेंद्र 30 अक्टूबर 2023 को आंध्र प्रदेश के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त हुए और तब से वहीं कार्यरत हैं।

By kishore joshi Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 25 Sep 2024 09:28 AM (IST)
Hero Image
आंध्रप्रदेश हाई कोर्ट के जस्टिस नरेंद्र होंगे नैनीताल हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस,

जागरण संवाददाता, नैनीताल। हाई कोर्ट की मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति ऋतु बाहरी 10 अक्टूबर को सेवानिवृत्त होने जा रही हैं। सुप्रीम कोर्ट की कालेजियम ने जस्टिस बाहरी के सेवानिवृत्त होने के बाद आंध्रप्रदेश हाई कोर्ट के वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति नरेंद्र को नैनीताल हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की है।

सीजेआइ जस्टिस चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले कालेजियम ने प्रस्ताव में कहा है कि मुख्य न्यायाधीशों के चयन के लिए उच्च न्यायालयों को उचित प्रतिनिधित्व दिया जाएगा। चयन के प्रयोजनों के लिए, अवर न्यायाधीशों की पारस्परिक वरिष्ठता उनके अपने उच्च न्यायालय में उनकी वरिष्ठता के आधार पर गिनी जाएगी।

मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए विचार योग्यता और निष्ठा के अधीन वरिष्ठता के मानदंड पर आधारित होगा। कालेजियम ने वर्तमान में आंध्रप्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में कार्यरत न्यायमूर्ति नरेंद्र को नैनीताल हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने का प्रस्ताव किया है। यह नियुक्ति वर्तमान मुख्य न्यायाधीश की सेवानिवृत्ति की तिथि पर प्रभावी होगी।

2015 में कर्नाटक हाई कोर्ट में जस्टिस बने नरेंद्र

न्यायमूर्ति नरेन्द्र को दो जनवरी 2015 को कर्नाटक उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया। जस्टिस नरेंद्र 30 अक्टूबर 2023 को आंध्रप्रदेश के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त हुए और तब से वहीं कार्यरत हैं। वह उच्च न्यायालय में सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं और अन्य पिछड़ा वर्ग से आते हैं।

उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नति से पहले, उन्होंने कर्नाटक उच्च न्यायालय में वकालत की। वह अनुभवी न्यायाधीश हैं, जिन्हें कर्नाटक और आंध्रप्रदेश के उच्च न्यायालयों के न्यायिक और प्रशासनिक पक्षों का काफी अनुभव है।

कालेजियम का विचार है कि न्यायमूर्ति नरेन्द्र उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने के लिए सभी प्रकार से उपयुक्त हैं। इसलिए, कालेजियम यह सिफारिश करता है कि न्यायमूर्ति नरेन्द्र को 10 अक्टूबर 2024 को न्यायमूर्ति ऋतु बाहरी की सेवानिवृत्ति के परिणामस्वरूप उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जाए।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड में मौसम का बदला मिजाज, आज घनघोर बारिश का येलो अलर्ट जारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें