Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kainchi Dham: 26 करोड़ की लागत से होगा कैंची धाम का कायाकल्प, लोक निर्माण विभाग को भेजा गया प्रोजेक्ट

Kainchi Dham News - बाबा नीब करौरी महाराज के दर पर आने वाले श्रद्धालुओं को अब बेहतर सुविधा मिल पाएंगी। कैंची धाम को 26 करोड़ की लागत से संवारा जाएगा। इसके लिए पहले चरण के लिए बनाए गए प्रोजेक्ट में पार्किंग निर्माण को प्राथमिकता दी गई है। इसके साथ ही कई अन्य सुविधाओं को जोड़ने और सुंदरीकरण कार्य किए जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Mon, 11 Dec 2023 12:12 AM (IST)
Hero Image
Kainchi Dham: 26 करोड़ की लागत से होगा कैंची धाम का कायाकल्प, लोक निर्माण विभाग को भेजा गया प्रोजेक्ट

नरेश कुमार, नैनीताल। बाबा नीब करौरी महाराज के दर पर आने वाले श्रद्धालुओं को अब बेहतर सुविधा मिल पाएंगी। कैंची धाम को 26 करोड़ की लागत से संवारा जाएगा। पहले चरण के लिए बनाए गए प्रोजेक्ट में पार्किंग निर्माण को प्राथमिकता दी गई है। इसके साथ ही कई अन्य सुविधाओं को जोड़ने और सुंदरीकरण कार्य किए जाएंगे। 

फोर कंसलटेंट के सहयोग से पर्यटन विभाग के प्रोजेक्ट को टेक्निकल एडवाइजरी कमेटी (टीएसी) की संस्तुति के लिए लोनिवि को भेज दिया गया है। एक सप्ताह के भीतर इस प्रक्रिया को पूरा कर वित्तीय स्वीकृति के लिए प्रस्ताव शासन को भेज दिया जाएगा।

श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने के कारण सुविधा विस्तार

बाबा नीब करौरी महाराज द्वारा स्थापित कैंची धाम आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या कुछ वर्षों से लाखों तक पहुंच रही है। श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने के कारण सुविधा विस्तार के साथ ही पार्किंग की जरूरत महसूस होने लगी है। मानसखंड मंदिर माला प्रोजेक्ट में शामिल होने के बाद शासन स्तर पर अनुबंधित फॉर कंसलटेंट को प्रोजेक्ट निर्माण की जिम्मेदारी दी गई थी। 

प्रधानमंत्री के दौरे के बाद आई तेजी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अक्टूबर में कुमाऊं दौरे के बाद प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन में तेजी आई है। फोर कंसलटेंट के सहयोग से पर्यटन विभाग की ओर से पहले चरण में 25 करोड़ का प्रोजेक्ट तैयार किया गया है। 

फोर कंसलटेंट के सीनियर प्रोजेक्ट इंजीनियर कैलाश अमोली ने बताया कि प्रोजेक्ट का डिजाइन और डीपीआर तैयार कर टीएसी के लिए लोनिवि को भेजी गई है। टीएसी के बाद प्रस्ताव शासन भेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Onion Price Hike : उत्तराखंड में अभी और महंगा होगा प्याज, दो दिन में दामों में भारी उछाल- यह है वजह

यह भी पढ़ें: पंत पार्क से लाइटे चुराकर ले जा रहे चोर, हल्ला मचाने पर छोड़कर फरार