Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कानपुर की तरह कहीं हल्द्वानी में भी तो नहीं हुई थी रेल पलटाने की साजिश, चलती ट्रेन के आगे फेंका था गैस सिलेंडर

Uttarakhand News हल्द्वानी में रेलवे ट्रैक पर गैस सिलेंडर रखकर ट्रेन को पलटने की कोशिश की गई थी। यह घटना जनवरी 2023 की है। गनीमत रही कि ट्रेन की गति धीमी थी और लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दी। अब अन्य शहरों में इस तरह की लगातार हो रही घटनाओं में आतंकी षड्यंत्र सामने आ रहे हैं।

By Deep belwal Edited By: Nirmala Bohra Updated: Thu, 12 Sep 2024 04:34 PM (IST)
Hero Image
Uttarakhand News: हल्द्वानी के बनभूलपुरा में भी इस तरह का मामला सामने आ चुका

दीप बेलवाल, जागरण  हल्द्वानी । Uttarakhand News: कानपुर में रेलवे ट्रैक पर भरे हुए गैस सिलेंडर रखने के बाद अजमेर में सीमेंट के 70-70 किलो के ब्लाॅक रखकर ट्रेनों को पलटाने की साजिश रची गई है। इन घटनाओं के बाद स्थानीय रेलवे व खुफिया एजेंसियां चौकन्नी हैं। सुरक्षा की दृष्टि से अतिसंवेदनशील पटरियां आतंकी षड्यंत्र के बीच नया मॉड्यूल बनकर उभर रही हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि हल्द्वानी के बनभूलपुरा में भी इस तरह का मामला सामने आ चुका है, जब रेलवे पटरी पर सिलेंडर रखकर बड़ी घटना को अंजाम देने की कोशिश की गई थी। इस पूरी घटना का वीडियो भी इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हुआ था।  हल्द्वानी का बनभूलपुरा क्षेत्र सुरक्षा की दृष्टि से अतिसंवेदनशील है।

रेलवे महकमे में मच गया था हड़कंप

बात जनवरी 2023 की है, जब लालकुआं की ओर से आ रही यात्रियों से भरी ट्रेन के आगे बनभूलपुरा क्षेत्र में गैस सिलेंडर फेंक दिया गया था। गनीमत थी कि ट्रेन की गति धीमी थी और लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन रोक दी थी। सिलेंडर को स्थानीय लोगों ने बाहर निकाला था। यदि ट्रेन की गति तेज होती तो कुछ भी हो सकता था। इस घटना के बाद रेलवे महकमे में हड़कंप मच गया था।

यह भी पढ़ें- Jageshwar Dham में प्रवेश के समय में बदलाव, बीते दिनों मंदिर में हुए हुड़दंग के बाद एएसआइ ने उठाया कदम

मामले में एक आरोपित को गिरफ्तार किया गया था। उसने अपनी गलती कबूली थी। बताया था कि वह सिलेंडर लेकर गैस भराने जा रहा था। अचानक ट्रेन आने पर उसने घबराकर सिलेंडर पटरी पर फेंक दिया था। अब अन्य शहरों में इस तरह की लगातार हो रही घटनाओं में जब आतंकी षड्यंत्र सामने आ रहे हैं तो हल्द्वानी में हुई घटना को भी सुरक्षा एजेंसियों ने नए नजरिये से देखना शुरू कर दिया है।

ट्रेन रुकते ही बाहर आ गए थे यात्री

सिलेंडर के ऊपर इंजन चढ़ते ही लोको पायलट ने ट्रेन रोक दी थी। इस घटना के बाद यात्रियों में हड़कंप मच गया था। दर्जनों यात्री ट्रेन से नीचे उतरकर पटरी पर आ गए थे। लंबी जांच के बाद ट्रेन अपने गंतव्य को रवाना हुई थी।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में साइबर कमांडो की फौज तैयार, इन 10 जांबाजों का हुआ चयन; लेंगे विशेष प्रशिक्षण

आरपीएफ ने दर्ज किया था केस

चलती ट्रेन के आगे गैस सिलेंडर फेंकने के मामले के बाद आरपीएफ अलर्ट मोड़ पर आ गई थी। बनभूलपुरा में किराए पर रहने वाले पीलीभीत निवासी गंगाराम को घटना के बाद गिरफ्तार कर लिया गया था। उसके विरुद्ध आरपीएफ थाने में प्राथमिकी दर्ज है। घटना के पीछे असली वजह क्या है, ये बात आज तक स्पष्ट नहीं हो सकी है।

ट्रेन के आगे सिलेंडर फेंकने की घटना एक साल पुरानी है। इस मामले में व्यक्ति को पकड़ लिया गया था। उसके विरुद्ध केस दर्ज किया। पूछताछ में व्यक्ति ने बताया था कि वह सिलेंडर भराने के लिए जा रहा था। अचानक ट्रेन आने से वह घबरा गया और सिलेंडर ट्रेन के आगे फेंक दिया। -  चंद्रपाल सिंह, आरपीएफ इंस्पेक्टर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर