Move to Jagran APP

Kathgodam Railway Station पहाड़ के आखिरी स्‍टेशन काठगोदाम पर लहराएगा 100 फीट ऊंचा तिरंगा

कुमाऊं के मुख्य द्वार पर स्थित काठगोदाम रेलवे स्टेशन का जल्द कायाकल्प होने वाला है। स्टेशन परिसर नए रंगरूप में नजर आएगा।

By Skand ShuklaEdited By: Updated: Thu, 26 Sep 2019 11:05 AM (IST)
Hero Image
Kathgodam Railway Station पहाड़ के आखिरी स्‍टेशन काठगोदाम पर लहराएगा 100 फीट ऊंचा तिरंगा

हल्द्वानी, अविनाश श्रीवास्तव : कुमाऊं के मुख्य द्वार पर स्थित काठगोदाम रेलवे स्टेशन का जल्द कायाकल्प होने वाला है। स्टेशन परिसर नए रंगरूप में नजर आएगा। स्‍टेशन परिसर में 100 फीट ऊंचा तिरंगा फहराए जाने की भी योजना है। 

रेलवे मंत्रालय श्रेणी ए के स्टेशनों को अपग्रेड करने जा रहा हैं। इसके लिए 2021 तक का समय रखा गया है। इसमें देशभर के तमाम रेलवे स्टेशनों के साथ ही काठगोदाम स्टेशन भी शामिल भी है। लंबे समय से काठगोदाम रेलवे स्टेशन के रंगरूप को और भी बेहतर बनाने के साथ ही स्टेशन पर मौजूद यात्रियों की सुविधाओं में विस्तार को लेकर अधिकारियों में मंथन किया जा रहा था। जिसे लेकर विभागीय अधिकारियों ने स्टेशन के सुंदरीकरण के लिए बोर्ड के समक्ष प्रस्ताव पेश किया था, जिस पर अधिकारियों ने भी मुहर लगाते हुए प्रस्ताव पास कर दिया है। प्रस्ताव के तहत कुल 15 करोड़ की लागत से स्टेशन के स्वरूप को सुंदर बनाने के साथ ही सुविधाओं का भी विस्तार किया जाएगा। राजेंद्र सिंह, पीआरओ रेलवे इज्जतनगर ने बताया कि स्टेशन के सुंदरीकरण के लिए प्रस्ताव के तहत स्टेशन की व्यवस्थाओं को और भी बेहतर किया जाएगा। जिससे यहां आने वाले यात्रियों को सुखद व आरामदायक सफर का अहसास दिलाया जा सके।  

स्टेशन के सामने के एरिया का होगा सुंदरीकरण

प्रस्ताव के तहत स्टेशन के सामने के एरिया को और भी आकर्षक बनाने की योजना है। इसके लिए वहां सुंदर व आकर्षक फुलवारियां बनाए जाने के साथ ही स्टेशन के भवन का भी सुंदरीकरण किया जाएगा। जिससे वहां आने वाले यात्रियों को स्टेशन की सुंदरता के साथ प्राकृति का भी आनंद मिल सके। 

लिफ्ट भी लगेगी

काठगोदाम रेलवे स्टेशन पर एक प्लेटफार्म से दूसरे पर जाने के लिए फुट ओवर ब्रिज की व्यवस्था तो है लेकिन रैंप की व्यवस्था स्टेशन के आखिरी छोर पर होने की वजह से दिव्यांग व बुजुर्ग यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए अब स्टेशन पर लिफ्ट लगाई जाएगी। जिससे यहां आने वाले हर वर्ग के यात्रियों को एक से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने में परेशानी का सामना न करना पड़े। इसके साथ ही परिसर में टिनशेड लगाने का भी प्रस्ताव है।

ट्यूबवेल के साथ पानी की टंकी का होगा निर्माण

काठगोदाम रेलवे परिसर में पानी की आपूर्ति की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए टयूबवेल के साथ ही एक पानी की टंकी बनाई जाएगी। जिससे की स्टेशन परिसर के साथ ही स्टाफ के घरों में साफ व स्वच्छ पानी की सप्लाई किया सके। 

कुमाऊं का अख्‍ािरी स्‍टेशन है काठगोदाम 

काठगोदाम में पहले लकड़ियों का गोदाम था। यहां लकडि़यों का कारोबार बड़े स्‍तर पर होता था। गौला नदी इसके दाएं से होकर हल्द्वानी बाजार की ओर जाती है। काठगोदाम रेलवे स्टेशन कुमाऊं का अन्तिम रेलवे स्टेशन है। यहां से दिल्ली, आगरा, जैसलमेर, लखनऊ, देहरादून आदि जगहों पर ट्रेन जाती हैं। हजारों लोग इस स्‍टेशन से सफर करते हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें