Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Binsar : नैनीताल, मसूरी से कहीं अधिक खूबसूरत है बिनसर, यहां से नजर आती है हिमालय, केदारनाथ और नंदा देवी की चोटियां

Binsar Hill Station अगर आपको नेचर से लगाव है पहाड़ और जंगलों के बीच शांति से कुछ दिन गुजारना चाहते हैं हिमालय को करीब सेे देखने की हसरत है तो आपके लिए अल्मोड़ा जिले में स्थित उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में शुमार बिनसर (Binsar) सबसे बेस्ट जगह है।

By Skand ShuklaEdited By: Updated: Mon, 30 May 2022 12:07 PM (IST)
Hero Image
Binsar Hill Station : उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में शुमार बिनसर (Binsar) सबसे बेस्ट जगह है।

नैनीताल, जागरण संवाददता : Binsar Hill Station : कोविड के कारण लंबे समय से वीरान पड़े उत्तराखंड के खूबसूरत हिल स्टेशन अब सैलानियों से गुलजार होने लगे हैं। ज्यादार पर्यटन स्थलों के होटल और रिसॉर्ट फुल चल रहे हैं। समर वैकेशन शुरू होने और पर्यटन सीजन का बेहतर समय होने के कारण पर्यटकों का लगातार नैनीताल, मसूरी समेत उत्तराखंड के पर्यटन स्थलाें पर पर्यटकों का पहुंचना जारी है। अगर आपको भी नेचर से लगाव है, शहर के कोलाहल से दूर पहाड़ और जंगलों के बीच शांति से कुछ दिन गुजारना चाहते हैं, हिमालय को करीब से देखने की हसरत है, तो आपके लिए अल्मोड़ा जिले में स्थित उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में शुमार बिनसर (Binsar) सबसे बेस्ट जगह है।

ज़ीरो पॉइंट, बिनसर

बिनसर में घूमने के लिए जीरो पॉइंट सबसे रोमांचक जगहों में से एक है। बिनसर वाइल्डलाइफ सेंचुरी में स्थित, इस जगह पहुँचने के लिए जंगल के बीच दो किमी की चढ़ाई करनी पड़ती है। जंगल के बीच से गुजरने का रोमांच और जीरो प्वाइंट से दिखने वाला नजारा आपको मुग्ध कर देगा। यहां आप हिमालय, केदारनाथ, शिवलिंग, नंदा देवी और त्रिशूल जैसी प्रसिद्ध चोटियों का भी दीदार कर सकते हैं।

कसार देवी मंदिर

दुनिया में तीन पर्यटक स्थल ऐसे हैं जहां कुदरत की खूबसूरती के दर्शन तो होते ही हैं, साथ ही मानसिक शांति भी महसूस होती है। इनमें से एक अल्मोड़ा स्थिति कसारदेवी शक्तिपीठ, दूसरा दक्षिण अमेरिका के पेरू स्थित माचू-पिच्चू और तीसरी जगह इंग्लैंड को स्टोन हेंग है। इन जगहों के आसपास का पूरा क्षेत्र वैन एलेन बेल्ट है, जहां धरती के भीतर विशाल भू-चुंबकीय पिंड है। कसार देवी मंदिर को लोकप्रियता तब मिली जब 19वीं शताब्दी में स्वामी विवेकानंद ने यहां मेडिटेशन किया था। पर्यटकों को आकर्षित करने वाले इस मंदिर का सांस्कृतिक और आर्किटेक्चर बहुत बड़ा है और देवदार के पेड़ों से घिरा हुआ यहां का वातावरण लोगों को तरोताजा कर देता है।

वन्यजीव अभयारण्य, बिनसर

बाज और चीड़ के पेड़ों से घिरे बिनसर वन्यजीव अभयारण्य में जंगल सफारी करने का अपना अलग मजा है। चूंकि ये अभयारण्य आकार में छोटा है, तो आप आसानी से यहां तेंदुए, हिमालयी भालू, जंगली बिल्ली लोमड़ी और पक्षियों की 200 से अधिक प्रजातियों को देख सकते हैं। बिनसर वन्यजीव अभयारण्य परिवार, दोस्तों या साथी के साथ घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

चितई गोलू देवता मंदिर, बिनसर

बिनसर घूमने आ रहे हैं तो चितई गोलू देवता मंदिर जाना न भलें। मंदिर बिनसर वन्यजीव अभयारण्य के मुख्य द्वार से करीब चार किमी दूरी पर है। इस मंदिर की खास बात यह है कि श्रद्धालु यहां मिठाई के बजाय पीतल की घंटियां चढ़ाते हैं। गोलू देवता को यहां चिट्ठी लिखकर अर्जियां लगाई जाती हैं। मन की इच्छाओं को एक कागज पर लिखा जाता है और उन घंटियों से जोड़ दिया जाता है और फिर भक्त उसे चढ़ाते हैं।

बिनेश्वर महादेव मंदिर

यह 13वीं सदी का मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है। इसका निर्माण चंद राजवंश के राजा कल्याण ने कराया था। मंदिर एक आध्यात्मिक माहौल प्रदान करता है, अगर आप बिनसर आ रहे हैं, तो एक बार इस मंदिर के दर्शन भी जरूर करें। बिनसर की अन्य जगहों के साथ-साथ ये जगह भी घूमने लायक है।

बिनसर घूमने का अच्छा समय

वैसे तो यहां साल भर पर्यटक पहुंचते रहते हैं, लेकिन अप्रैल से जून का महीना यहां घूमने का सबसे अच्छा समय होता है। इस दौरान यहां का तापमान दौरान तापमान 10 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। हरियाली और सुहाना मौसम झुलसाने वाली गर्मी में काफी राहत देता है । साथ ही जो लोग बर्फ का लुत्फ उठाना चाहते हैं वे सर्दियों में इस हिल स्टेशन की सैर कर सकते हैं।

सबसे करीब एयरपोर्ट

बिनसर के लिए आप फ्लाइट से पंतनगर एयरपोर्ट पहुंच सकते हैं। यहां दिल्ली मुंबई के साथ अन्य शहरों के लिए कनेक्टिंग फ्लाइट है। पंतनगर हवाई अड्डे से बिनसर की दूरी करीब 152 किमी है। हवाई अड्डे पर पहुंचने पर, आप बिनसर के लिए टैक्सी बुक कर सकते हैं, जिसकी कीमत आपको करीब दो से ढाई हजार पड़ेगी।

ट्रेन से पहुंचे कसठगोदाम

ट्रेन से भी आप बिनसर जाने के लिए काठगोदाम रेलवे स्टेशन पहुंच सकते हैं। काठगोदाम रेलवे स्टेशन से बिनसर की दूरी करीब 119 किमी है। दिल्ली से काठगोदाम के लिए रोजाना चलने वाली कुछ ट्रेनों में रानीखेत एक्सप्रेस और संपर्क क्रांति शामिल हैं। आप बाद में बिनसर पहुंचने के लिए शेयर टैक्सी या प्राइवेट टैक्सी का विकल्प चुन सकते हैं।

बाइरोड पहुंचे बिनसर

सड़क के रास्तों से बिनसर तक यात्रा भी एक सही और सुविधाजनक विकल्प है, क्योंकि बिनसर वाहन चलने वाली सड़कों से अच्छे से जुड़ा हुआ है। हल्द्वानी, अल्मोड़ा और नैनीताल जैसे आसपास के सभी क्षेत्रों से बसें और टैक्सी आसानी से उपलब्ध हैं। आप दिल्ली से अल्मोड़ा के लिए बस और फिर बिनसर पहुंचने के लिए टैक्सी ले सकते हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर