Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कैंची धाम क्षेत्र में हेलीपैड निर्माण को कवायद तेज, तेजी से तलाशी जा रही भूमि; सेवा शुरू होने से पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

Kainchi Dham हाईवे पर स्थित सुप्रसिद्ध कैंची धाम में रोजाना देश-विदेश से सैकड़ो प्रावधान पहुंच रहे हैं। श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए सरकार भी गंभीरता से कदम उठा रही है इसी के तहत कैंची धाम को मंदिर माला मिशन से जोड़ तमाम महत्वपूर्ण योजनाएं धरातल में उतारने की तैयारी तेज हो गई है। जाम से निजात दिलाने को पार्किंग निर्माण भी हो चुका है।

By manish sah Edited By: riya.pandey Updated: Tue, 02 Jan 2024 03:20 PM (IST)
Hero Image
कैंची धाम क्षेत्र में हेलीपैड निर्माण को कवायद तेज

संवाद सूत्र, गरमपानी। Kainchi Dham: अल्मोड़ा हल्द्वानी हाईवे पर स्थित सुप्रसिद्ध कैंची धाम (Kainchi Dham) में पर्यटकों की सुविधाओं के लिए हेलीपैड निर्माण की कवायत तेज हो गई है। बकायदा प्रशासन ने हेलीपैड निर्माण के लिए भूमि की तलाश तेज कर दी है। राजस्व उपनिरीक्षक शकील अहमद के अनुसार जल्द ही भूमि चिन्हित कर रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेजी जाएगी।

हाईवे पर स्थित सुप्रसिद्ध कैंची धाम में रोजाना देश-विदेश से सैकड़ो प्रावधान पहुंच रहे हैं। श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए सरकार भी गंभीरता से कदम उठा रही है इसी के तहत कैंची धाम को मंदिर माला मिशन से जोड़ तमाम महत्वपूर्ण योजनाएं धरातल में उतारने की तैयारी तेज हो गई है। जाम से निजात दिलाने को पार्किंग निर्माण भी हो चुका है। साथ ही बाइपास निर्माण को भी कवायद तेज हो चुकी है। अब क्षेत्र में हेलीपैड निर्माण की तैयारियों को भी पंख लगने लगे हैं।

हेली सेवा शुरू होने से श्रद्धालुओं को होगा लाभ

दूरदराज के क्षेत्रों से कैंची धाम पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए हेली सेवा शुरू होने की उम्मीद जग गई है। हेली सेवा शुरू होने से श्रद्धालुओं को काफी लाभ मिल सकेगा।

भूमि तलाशने का कार्य तेज

प्रशासन ने हेलीपैड निर्माण को पहले चरण में कैंची क्षेत्र के आसपास भूमि तलाशने का कार्य तेज कर दिया है राजस्व उपनिरीक्षक शकील अहमद के अनुसार, भूमि चिन्हित किए जाने के बाद रिपोर्ट उपजिलाधिकारी को सौंप जाएगी। निर्देश मिलने के बाद अग्रिम कार्रवाई होगी।

हेलीपैड निर्माण की सुगबुगाहट से स्थानीय व्यापारियों व क्षेत्रवासियों ने भी खुशी व्यक्त की है। व्यापारी नेता विरेन्द्र सिंह बिष्ट के अनुसार, हेलीपैड निर्माण से पर्यटन गतिविधि को और अधिक गति मिल सकेंगी।

यह भी पढ़ें:

केंद्र सरकार ने वाइब्रेंट विलेज के प्रधानों को दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह का दिया न्योता, ITBP को सौंपा गया जिम्मा

उत्तराखंड के इस जिले में लगाई जा रही नॉन वोवन बैग बनाने की मशीन, इन राज्यों से आएगा रॉ मैटेरियल; पॉलिथीन का है विकल्प