Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेना भर्ती में घट रहा युवाओं का क्रेज, इस बार कम नौवजवानों ने किया आवेदन

अब पहाड़ के युवा भी सेना भर्ती से परहेज कर रहे हैं। सेना भर्ती के लिए काफी कम पंजीकरण होने से सेना भर्ती से जुड़े अधिकारी ङ्क्षचतित दिखाई दे रहे हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Updated: Thu, 25 Oct 2018 02:51 PM (IST)
Hero Image
सेना भर्ती में घट रहा युवाओं का क्रेज, इस बार कम नौवजवानों ने किया आवेदन

चंद्रशेखर द्विवेदी (जेएनएन) : पहाड़ में कभी सेना भर्ती को लेकर युवाओं में खासा आकर्षण रहता था। लेकिन अब पहाड़ के युवा भी सेना भर्ती से परहेज कर रहे हैं। सेना भर्ती के लिए काफी कम पंजीकरण होने से सेना भर्ती से जुड़े अधिकारी चिंतित दिखाई दे रहे हैं।

पहाड़ के लोगों का सेना में अद्वितीय योगदान रहा है। सैन्य विरासत की यह परंपरा वर्तमान समय में अब कहीं खत्म होते जा रही हैं। कुमाऊं के सभी 6 जिलों की भर्ती 24 नवंबर को हल्द्वानी में होनी है। इसके लिए इन दिनों आवेदन भरने का काम किया जा रहा हैं। पिछले एक माह से अधिक समय बीतने के बाद भी अभी तक केवल 16 हजार से भी कम आवेदन हुए हैं। बागेश्वर, चंपावत, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर से काफी कम आवेदन आए हैं। अब आवेदन आने करीब बंद हो गए। सेना भर्ती में आवेदन की अंतिम तिथि 7 नवंबर हैं। जिससे भर्ती करा रहे सेना के अधिकारियों के माथे पर बल पड़ गए हैं।

पिछले वर्ष जब हल्द्वानी में कुमाऊं के जिलों में रहने वाले युवाओं की सेना भर्ती हुई थी तो 28 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे। लेकिन इस बार काफी कम आवेदन हो रहे हैं। सेना के प्रति युवाओं का घटता आकर्षण आने वाले दिनों में भर्ती पर प्रश्नचिह्न लगा रहा हैं।

बागेश्वर से केवल 22 सौ आवेदन

कुमाऊं के 6 जिलों में बागेश्वर जिले से सबसे कम आवेदन हुए हैं। यहां केवल 2200 युवाओं ने ही सेना भर्ती के लिए आवेदन किया हैं। अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, चंपावत जिलों का भी यही हाल हैं।

नौकरियों के अवसर पहले से बढ़ें हैं

समाजशास्‍त्री डॉ. रमेश बिष्‍ट ने इस बारे में कहा कि अब युवाओं के लिए नौकरियों के अवसर काफी बढ़ गए हैं। जिसमें पैसा और ग्लैमर दोनों हैं। इसलिए युवा उस ओर भाग रहे हैं। सेना में कठिन परिश्रम व अनुशासन होता है। आज के कम्प्यूटर युग के बच्चे अब अनुशासन में नही बंधता चाहते।

अधिक से अधिक संख्‍या में आवेदन करने की अपील

कर्नल मोहित चौधरी, सेना भर्ती अधिकारी, अल्मोड़ा ने बताया कि सेना भर्ती में काफी कम संख्या में युवा आवेदन कर रह रहे हैं। पिछले वर्ष 28 हजार बेरोजगार युवाओं ने सेना भर्ती में भाग लिया था। लेकिन इस बार 16 हजार तक भी आवेदन नही हुए। उन्होंने युवाओं से अधिक से अधिक संख्या में सेना भर्ती में आवेदन करने को कहा हैं।

यह भी पढ़ें : यहां के घरों की दीवारें बोलती हैं, जानिए ऐसी क्या है खासियत

यह भी पढ़ें : बांस की खेती से कमा सकते हैं लाखों, जानिए कैसे सरकार कर रही है मदद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें