Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lumpy Virus : कुमाऊं में लंपी वायरस की दस्तक, चोपड़ा गांव में कई गोवंश संक्रमित, दो की मौत

कुमाऊं में लंपी वायरस ने दस्तक दे दी है। नैनीताल जिले में अल्मोड़ा हल्द्वानी हाईवे पर रामगढ़ ब्लॉक के चोपड़ा गांव में बीमारी ने दर्जन भर गोवंशीय पशु को अपनी चपेट में ले लिया है। जबकि दो पशुओं ने दम तक तोड़ दिया है।

By manish sahEdited By: Skand ShuklaUpdated: Tue, 20 Sep 2022 05:35 PM (IST)
Hero Image
दर्जन भर से ज्यादा मवेशी बीमार, हरकत में आया पशुपालन विभाग, बढ़ाई निगरानी

संवाद सूत्र, गरमपानी : कुमाऊं में लंपी वायरस ने दस्तक दे दी है। नैनीताल जिले में अल्मोड़ा हल्द्वानी हाईवे पर रामगढ़ ब्लॉक के चोपड़ा गांव में बीमारी ने दर्जन भर गोवंशीय पशु को अपनी चपेट में ले लिया है। जबकि दो पशुओं ने दम तक तोड़ दिया है। हरकत में आए पशुपालन विभाग ने गांव में निगरानी बढ़ा कर पशुपालकों को आवश्यक हिदायत दी है।

हाईवे पर स्थित रामगढ़ ब्लॉक के चोपड़ा गांव में मवेशियों के लंपी बीमारी की चपेट में आने से पशुपालकों में हड़कंप मच गया है। ग्रामीणों के अनुसार बीमारी की जद में आने से मवेशियों के शरीर में बड़े बड़े दाने उभर आ रहे हैं। इससे करीब दर्जन भर पशुओं ने चारा खाना छोड़ दिया है।

जबकि दो मवेशियों की मौत भी हो चुकी है। स्थानीय दिनेश चंद्र चुबडाल, भुवन चंद्र चुबडाल, मोहन तिवाडी़, दिनेश चंद्र, गोविंद आदि ने पशु चिकित्साधिकारी से मवेशियों के उपचार की गुहार लगाई है। इधर पशु चिकित्साधिकारी कूल डा. लक्ष्मी उपाध्याय के अनुसार गांव की निगरानी बढ़ा दी गई है। बीमार पशुओं का उपचार कर लगातार मानिटरिग भी की जा रही है। 

रोग नियंत्रण के उपाय

  • - लंपी स्किन डिजीज से प्रभावित पशुओं को अलग रखें
  • - बीमारी ग्रस्त पशु की मृत्यु होने पर शव को खुला न छोड़ें
  • - प्रभावित पशुओं में बकरी पाक्स वैक्सीन का प्रयोग करें
  • - इम्युनिटी बढ़ाने के लिए मल्टी विटामिन जैसी दवाएं दी जाएं

लंपी स्किन डिजीज के लक्षण

पशु के शरीर का तापमान 106 डिग्री फारेनहाइट होना, पशु को कम भूख लगना, पशु के चेहरे, गर्दन, थूथन, पलकों समेत पूरे शरीर में गोल उभरी हुई गांठें दिखने लगती हैं। फेफड़ों में संक्रमण के कारण निमोनिया हो जाता है। पैरों में सूजन, लंगड़ापन, नर पशु में काम करने की क्षमता कम हो जाती है। चिकित्सकों का अनुमान है कि इस रोग के फैलने की आशंका 20 प्रतिशत है और मृत्यु दर पांच प्रतिशत तक है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें