Move to Jagran APP

MBPG Collage में बीएससी फाइनल ईयर में फेल छात्र क्यों कर रहे हैं हंगामा

MBPG college Haldwani एमबीपीजी कालेज परिसर में कुमाऊं विश्वविद्यालय की बीएससी अंतिम वर्ष की परीक्षा में फेल विद्यार्थियों के प्रकरण में कार्रवाई न होने पर छात्र-छात्राओं ने हंगामा किया। यहां एनएसयूआइ समेत अन्य दलों के कार्यकर्ता पहुंच गए। जिसके बाद एबीवीपी के कार्यकर्ता भी छात्र-छात्राओं के समर्थन में कूद गए।

By Skand ShuklaEdited By: Updated: Tue, 30 Aug 2022 08:38 AM (IST)
Hero Image
MBPG Collage में बीएससी फाइनल ईयर में फेल छात्र क्यों कर रहे हैं हंगामा
जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : एमबीपीजी काॅलेज  (MBPG Collage) सोमवार को अराजकता की भेंट चढ़ गया। बीएससी अंतिम वर्ष में विद्यार्थियों के फेल होने के मामले को लेकर छात्र-छात्राओं ने जमकर हंगामा काटा। इस दौरान फेल मामले को भुनाने के लिए भी छात्र नेताओं ने नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन भी किया।

सोमवार दोपहर एमबीपीजी कालेज परिसर में कुमाऊं विश्वविद्यालय की बीएससी अंतिम वर्ष की परीक्षा में फेल विद्यार्थियों के प्रकरण में कार्रवाई न होने पर छात्र-छात्राओं ने हंगामा किया। यहां एनएसयूआइ समेत अन्य दलों के कार्यकर्ता पहुंच गए। जिसके बाद एबीवीपी के कार्यकर्ता भी छात्र-छात्राओं के समर्थन में कूद गए।

प्राचार्य कक्ष के बाहर धरना देते हुए छात्रों ने विश्वविद्यालय के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस दौरान छात्र प्राचार्य कक्ष की छत पर चढऩे का प्रयास करने लगे और रोके जाने पर भड़क गए। ऐसे में एहतियातन कालेज प्रशासन ने पुलिस बुलाई। जिससे छात्र अधिक गुस्सा गए और प्राचार्य कक्ष में घुसकर हंगामा करने लगे।

छात्रा नेता ने प्राचार्य टेबल पर रखा गिलास तोड़ा

प्राचार्य कक्ष में पहुंचे छात्रों की प्राचार्य के साथ बहस हो गई। इस दौरान एक छात्र नेता ने प्राचार्य के टेबल पर रखा कांच का गिलास तोड़ दिया। जिसे वहां मौजूद पुलिस टीम पकड़कर चौकी ले जाने लगी तो एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने विरोध में पुलिस जीप को रोकने का प्रयास किया।

रोकने में असफल होने के बाद चौकी तक मार्च निकालकर नारेबाजी की। भोटिया पड़ाव चौकी के एसआइ रवींद्र राणा ने बताया कि युवक एमबीपीजी कालेज का पूर्व छात्र है, जिसे अराजकता करने पर हिरासत में लिया गया था। बाद में माफीनामा पर हिदायत देकर छोड़ दिया गया।

तीन बिंदुओं में जानें क्या है मामला

  • कुछ दिनों पहले कुमाऊं विश्वविद्यालय ने बीएससी तृतीय वर्ष की परीक्षाओं का परिणाम घोषित किया तो कई विद्यार्थी गड़बड़ी की शिकायत लेकर महाविद्यालय पहुंच गए।
  • तब विद्यार्थियों का कहना था कि विवि की वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देखा तो वे हैरान रह गए। किसी के गणित में 70 के करीब अंक हैं, तो फिजिक्स में जीरो।
  • कई छात्रों के गणित में एक से दो अंक हैं। ज्यादातर विद्यार्थियों को फिजिक्स और केमिस्ट्री में काफी कम अंक मिले हैं। तब महाविद्यालय प्रशासन ने मामले में विद्यार्थियों के अनुक्रमांक विवि को भेज दिए थे।

छात्र नेताओं ने कहा, समाधान निकलना चाहिए

छात्र नेताओं ने कहा कि अगर विद्यार्थियों की समस्या का समाधान नहीं होगा तो आंदोलन करेंगे। केवल कागजों का पेट भरने के लिए कैलेंडर तय किया गया है, लेकिन हकीकत कुछ और है। कुमाऊं विश्वविद्यालय निर्धारित समय पर प्रक्रिया पूरी नहीं करवा पा रहा है। ऐसे में विद्यार्थियों को पढऩे के लिए भी पूरा वक्त नहीं मिल रहा। विश्वविद्यालय की लापरवाही का खामियाजा विद्यार्थियों को भुगतना पड़ रहा है।

विवि को भेजी गई है छात्रों की शिकायत

एमबीपीजी कालेज के प्राचार्य डा. एनएस बनकोटी ने बताया कि रिजल्ट में गड़बड़ी का मामला जब आया था, तो उन्होंने विवि से वार्ता कर विद्यार्थियों के अनुक्रमांक भेज दिए थे। इस संबंध में विवि स्तर पर कार्रवाई चल रही है। जिसके बाद भी कुछ छात्रों ने महाविद्यालय में अराजकता की, एक भूतपूर्व विद्यार्थी को पुलिस ने हिरासत में लिया था, जिसे माफी मांगने पर छोड़ दिया गया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।