Move to Jagran APP

मोबाइल बताएगा राशन का कोटा और दुकान, डाउनलोड करें मेरा राशन कार्ड नाम के एप

डिजिटल इंडिया अभियान के तहत सरकारों द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के डेटा का ऑनलाइन किया जा रहा है। जिससे कि लोग घर बैठे-बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकें। इसके लिए मेरा राशन कार्ड नाम के एप को डाउनलोड करना होगा।

By Skand ShuklaEdited By: Updated: Fri, 21 May 2021 05:36 PM (IST)
Hero Image
मोबाइल बताएगा राशन का कोटा और दुकान, डाउनलोड करें मेरा राशन कार्ड नाम के एप

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : डिजिटल इंडिया अभियान के तहत सरकारों द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के डेटा का ऑनलाइन किया जा रहा है। जिससे कि लोग घर बैठे-बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकें। इसी क्रम में भारत सरकार के खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय उपभोक्ता मामले के खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग द्वारा भी नई डिजिटल कवायद शुरू की गई है। जिसके तहत उपभोक्ता अपने मोबाइल पर अपने हिस्से का राशन और अपने नजदीकी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान के बारे में जान सकते हैं। इसके लिए 'मेरा राशन कार्ड नाम के एप' को डाउनलोड करना होगा।

एप में ये सुविधाएं उपलब्ध

मेरा राशन कार्ड एप पर खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग द्वारा नौ तरह की सेवाएं उपभोक्ता को प्रदान की गई है। उपभोक्ता एप के जरिए ये जान सकता है कि उसे प्रतिमाह कितना राशन मिलेगा। उसके हिस्से का राशन आया है या नहीं। इसके अलावा माय ट्रांजेक्शन विकल्प के जरिए लेन-देन की स्थिति, वन नेशन-वन राशन कार्ड की स्थिति, नया राशन कार्ड बनाने की अर्हता के बारे में भी जानकारी मिलेगी। इतना ही नहीं मोबाइल के जरिए आधार लिंक भी किया जा सकेगा। साथ ही विभाग को अपने सुझाव भी भेजे जा सकेंगे।

ऐसे करें एप डाउनलोड

एप डाउनलोड करने के लिए आपको अपने एंड्रॉयड मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोरी में मेरा राशन कार्ड सर्च करना होगा। खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग का एप डाउनलोड करना होगा। एप का उपयोग करने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है। रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी एप पर ही मिलेगी।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें