Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand High Court की फटकार के बाद एक्शन में पालिका, आवारा कुत्तों और बंदरों से जल्द मिलेगी निजात

Uttarakhand High Court कोर्ट के सख्त रुख के बाद पालिका एक्शन में आ गई और रात में ही सार्वजनिक नोटिस जारी कर दिया। अधिशासी अधिकारी आलोक उनियाल की ओर से जारी नोटिस में बताया गया है कि पालिका ने (एचएसआई) ह्यूमन सोसायटी इंटरनेशनल सुरक्षा के माध्यम से आवारा व पालतू श्वान कुत्तों के टीकाकरण व बधियाकरण का अभियान चलाया जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Thu, 28 Sep 2023 01:49 PM (IST)
Hero Image
Uttarakhand High Court की फटकार के बाद एक्शन में पालिका

नैनीताल, जागरण संवाददाता। सरोवर नगरी में आवारा कुत्तों, बंदर के बढ़ते आतंक से हर गली मोहल्ला त्रस्त है। माल रोड से लेकर हर सड़क के चुनिंदा स्थानों पर आवारा कुत्तों के झुंड आराम फरमाते, वाहनों के पीछे भागते, लोगों पर झपटते देखे जा सकते हैं। स्कूली बच्चों के लिए पैदल रास्तों पर अकेले गुजरना खतरे से खाली नहीं है।

लोगों की मांग के बाद भी पालिका हरकत में नहीं आई तो अब हाईकोर्ट ने पालिका ईओ को फटकार लगाने के साथ ही आतंक से निजात दिलाने को जारी निर्देश का अनुपालन नहीं करने पर अवमानना का दोषी माना है। साथ ही व्यक्तिगत रूप से कोर्ट में तलब किया है।

कोर्ट ने दिखाया सख्त रुख

कोर्ट के सख्त रुख के बाद पालिका एक्शन में आ गई और रात में ही सार्वजनिक नोटिस जारी कर दिया। अधिशासी अधिकारी आलोक उनियाल की ओर से जारी नोटिस में बताया गया है कि पालिका ने (एचएसआई) ह्यूमन सोसायटी इंटरनेशनल सुरक्षा के माध्यम से आवारा व पालतू श्वान कुत्तों के टीकाकरण व बधियाकरण का अभियान चलाया जा रहा है। नगर के अधिकांश आवारा कुत्तों का बधियाकरण किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand High Court: अतिक्रमणकारियों को क्यों दिया अधिक समय? आपकी मंशा ठीक नहीं लगती

कुत्ता रखने वाले इन बातों का रखे खास ध्यान

आलोक उनियाल ने कहा कि उच्च न्यायालय के आदेश के अनुपालन में अनुपालन में आवारा, पालतू श्वान (कुत्ता) पशुओं के प्रजनन पर रोक लगाते हुए पालतू खान (कुत्ता) पशुओं का टीकाकरण, बधियाकरण करवाना तथा पंजीकरण, लाइसेंस बनवाना आवश्यक है। श्वान स्वामियों को चेतावनी दी है कि यदि बिना पंजीकरण या लाइसेंस के कोई पालतू कुत्ता पाये जाने की दशा में पशु स्वामी के विरुद्ध वैधानिक व चालानी कार्यवाही अमल में ला दी जाएगी।

अधिशासी अधिकारी आलोक उनियाल ने कहा कि पालतू श्वान (कुत्ता) पशु स्वामियों से अनुरोध है कि अपने पातलू श्वानों का नगर पालिका परिषद नैनीताल के लाईसेस अनुभाग में सम्पर्क कर निर्धारित शुल्क जमा करने के उपरान्त पंजीकरण कर लाइसेंस बनवाया जाना सुनिश्चित करें।

इस नंबर पर करें संपर्क

साथ ही अपने पालतू श्वान का टीकाकरण व बधियाकरण एबीसी सेंटर सेंटर अंडा मार्केट नैनीताल की पशु हेल्पलाइन नंबर 9027849063 पर कार्य दिवसों में समय प्रातः 10 बजे से अपराह्न दो बजे तथा अपराह्न तीन बजे से सायं सात बजे तक संपर्क कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि नैनीताल में आवारा कुत्ते अब तक हजारों लोगों को काट चुके हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर