Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नैनीताल से है बॉलीवुड का पुराना नाता, काजोल से लेकर समांथा तक कर चुकी हैं शूटिंग; ये है फिल्मों की लिस्ट

Nainital Film Shooting नैनीताल की हसीन वादियां बॉलीवुड को भी खूब रास आ रही है। हालिया वर्षों में दर्जनभर से अधिक फिल्मों और वेब सीरीज की हुई शूटिंग इसका उदाहरण पेश कर रहे है। 1958 में नैनीताल में फिल्माई गई दिलीप कुमार और वैजयंती माला की फिल्म मधुमती से नैनीताल का बॉलीवुड से संपर्क बना था। अब कृति सेनन से लेकर कॉजोल तक यहां की वादियों की कायल हैं।

By kishore joshiEdited By: Swati SinghUpdated: Mon, 23 Oct 2023 11:04 AM (IST)
Hero Image
नैनीताल से है बॉलीवुड का पुराना नाता

नरेश कुमार,नैनीताल। पर्यटन नक्शे में शुमार नैनीताल की हसीन वादियां बॉलीवुड को भी खूब रास आ रही है। यहीं कारण हैं कि हसीन वादियों को बड़े पर्दे पर दिखाने को बेकरार फिल्म निर्माता शूटिंग के लिए नैनीताल और इसके आसपास के क्षेत्र को चुन रहे है।

हालिया वर्षों में दर्जनभर से अधिक फिल्मों और वेब सीरीज की हुई शूटिंग इसका उदाहरण पेश कर रहे है। सरकार से सुविधाए मिले तो प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्र फिल्म शूटिंग के क्षेत्र में पहचान बनाकर रोजगार पैदा कर सकते है। साथ ही पहाड़ी युवा इन फिल्मों में काम पाकर बेहतर करियर और मुकाम हासिल कर सकते है।

बॉलीवुड का रहा है नैनीताल से पुराना नाता

बता दें कि नैनीताल की सुंदर वादियों का बॉलीवुड से पुराना नाता रहा है। आजादी के बाद 1958 में नैनीताल में फिल्माई गई दिलीप कुमार और वैजयंती माला की फिल्म मधुमती से नैनीताल का बॉलीवुड से संपर्क बना था। जिसके बाद मनोज कुमार की गुमराह, राजेश खन्ना और आशा पारेख की कटी पतंग, राजेश खन्ना की हुकूमत, ऋतिक रोशन की कोई मिल गया, शाहिद कपूर की विवाह समेत कई फिल्मों के सीन नैनीताल और समीपवर्ती क्षेत्रों में फिल्माए गए।

ओटीटी ने खोले नए रास्ते

मगर उस दौर में वर्षो में एक दो फिल्मों की शूटिंग ही नैनीताल में हो पाती थी। मगर कोविड के बाद सिनेमा की दुनिया का विस्तार ओवर द टॉप (ओटीटी) प्लेटफार्म पर तेजी से हुआ। जिसने नैनीताल को बॉलीवुड से जोड़ने के रास्ते खोल दिये। साफ आबोहवा में सीमित संसाधनों के बीच बेव सीरीज और फिल्मों की शूटिंग के लिए नैनीताल निर्माताओं की पहली पसंद बन गया। यहीं कारण है कि बीते तीन वर्षों में शहर और आसपास के क्षेत्र में दर्जनभर से अधिक फिल्में फिल्मांकित की जा चुकी है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand: वेब सीरीज 'काफल' में दिखेगी उत्तराखंड की खूबसूरती, नैनीताल में शूटिंग शुरू; पहुंचे ये एक्टर्स

सुविधा विस्तार हो तो और बढ़ेगा दायरा

नैनीताल की हसीन वादियां फिल्मों की शूटिंग के लिए अनुकूल तो है, मगर मुंबई और एयरपोर्ट से दूरी व फिल्म निर्माण को आधारभूत सुविधाओं की कमी के कारण वास्तविक पहचान से दूर है। सिने अभिनेता हेमंत पांडे बताते हैं कि सरकार की ओर से फिल्म निर्माण में सब्सिडी दी जा रही है। इसके अलावा शूटिंग योग्य सुविधाओं का विस्तार किया जाए तो नैनीताल ही नहीं प्रदेश के लिए फिल्म निर्माण के नए द्वार खुलेंगे।

रोजगार और युवाओं को मिल रही नई दिशा

फिल्म निर्माण बढ़ने से नैनीताल और पूरे प्रदेश में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के द्वार खुल रहे है। फिल्म निर्माण से जहां सरकार को जीएसटी और अन्य माध्यमों से आय हो रही है, वहीं क्षेत्र विशेष में शूटिंग के दौरान तमाम व्यवस्थाओं का जिम्मा स्थानीय लोगों पर होने के कारण उन्हें रोजगार मिल रहा है। कई स्थानीय युवा इन फिल्मों में अभिनय का जलवा भी दिखा रहे है।

इन फिल्मों और वेब सीरीज की हुई शूटिंग

  • दो पत्ती- अक्टूबर 2023- काजोल, कृति सेनन और अन्य कलाकार
  • काफल- अक्टूबर 2023- आयुषी निशंक, हेमंत पांडे, इश्तियाक खान
  • सिटाडेल- फरवरी- 2023-वरुण धवन, समांथा रुथ प्रभु
  • द लेडी किलर- मई 2022-अर्जुन कपूर, भूमि पेडनेकर
  • कैंडी- 2022- रोनित रॉय, ऋचा चड्ढा
  • ब्लर- 2021 - तापसी पन्नू

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर