Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nainital News: गरमपानी में जंगली सुअर के हमले में दो ग्रामीण घायल, दहशत में जाख गांव के लोग; वन विभाग ने बढ़ाई गश्त

नैनीताल के बेतालघाट ब्लॉक के जाख गांव में जंगली सूअर के हमले में गांव के दो व्यक्तियों के गंभीर रूप से घायल होने के बाद गांव के लोग दहशत में हैं। हरकत में आए वन विभाग ने भी गांव में गश्त बढ़ा दी है। अधिकांश रात के समय निकलने वाले जंगली सूअर के सुबह के वक्त गांव के बीचोबीच पहुंचने से वन विभाग भी सख्ते में है।

By manish sahEdited By: riya.pandeyUpdated: Tue, 17 Oct 2023 01:10 PM (IST)
Hero Image
Nainital News: गरमपानी में जंगली सुअर के हमले में दो ग्रामीण घायल

संवाद सूत्र, गरमपानी। बेतालघाट ब्लॉक के जाख गांव में जंगली सूअर के हमले में गांव के दो व्यक्तियों के गंभीर रूप से घायल होने के बाद गांव के लोग दहशत में हैं। हरकत में आए वन विभाग ने भी गांव में गश्त बढ़ा दी है। अधिकांश रात के समय निकलने वाले जंगली सूअर के सुबह के वक्त गांव के बीचोबीच पहुंचने से वन विभाग भी सख्ते में है। इधर हमले में घायल दोनों ग्रामीण एसटीएच हल्द्वानी में उपचाराधीन है।

जंगली जानवरों का बिगड़ रहा स्वभाव गांव के बाशिंदों पर भारी पड़ता जा रहा है। बीते सोमवार को बेतालघाट ब्लॉक के जाख गांव में सुबह के वक्त जंगली सूअर के दो ग्रामीणों पर हमलावर होने से वन विभाग के अधिकारी भी सख्ते में आ गए है। हालांकि एहतियात के तौर पर नैना रेंज के वन क्षेत्राधिकारी प्रमोद चंद्र तिवारी ने वन कर्मियों को गांव में गश्त करने तथा ग्रामीणों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

गांव में दहशत का माहौल

घटना के बाद से ही ग्रामीण खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। पूरे गांव में दहशत का माहौल बना हुआ है। स्थानीय चंदन सिंह के अनुसार जंगली सूअर के हमलावर होने के बाद से ही लोग घरों से निकलने में डरने लगे हैं। बच्चों को स्कूल भेजने तक में खतरा बना हुआ है।

वन कर्मियों को गश्त बढ़ाने के निर्देश

वन क्षेत्राधिकारी प्रमोद चंद्र तिवारी के अनुसार, जंगली सूअर अधिकतर रात के समय ही भोजन की तलाश में निकलते हैं। उजाले में जंगली सूअर का आबादी तक पहुंचना हैरत करने वाला मामला है। रेंजर के अनुसार वन कर्मियों को गश्त तेज करने के साथ ही लोगों को भी अलर्ट रहने को कहा गया है। दोनों घायलों को फौरी राहत के तौर पर पांच पांच हजार रुपये दिए गए हैं। जल्द मुआवजा भी वितरित किया जाएगा।

इधर हमले में घायल दीप चंद्र व जीवन सिंह नेगी का एसटीएच हल्द्वानी में उपचार किया जा रहा है। गांव के बाशिंदों ने जंगली सूअर के आंतक से निजात दिलाने को ठोस उपाय किए जाने की मांग वन विभाग से की है।

यह भी पढ़ें - Uttarakhand News: उत्तराखंड में जंगली जानवरों का आतंक, आधुनिक तकनीकी का उपयोग कर लगाया जा सकता है अंकुश

यह भी पढ़ें - Tiger Terror: उत्तराखंड में गुलदार के बाद बाघ का आतंक, महिला को बनाया निवाला; उठी आदमखोर घोषित करने की मांग

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर