Move to Jagran APP

केबीसी में फिर छाया नैनीताल, इस बार अमिताभ बच्चन ने पूछा नयना देवी से जुड़ा सवाल

कौन बनेगा करोड़पति में नैनीताल एक बार फिर छा गया है। इस बार अमिताभ बच्चन ने प्रतिभागी से नैनीताल के प्रसिद्ध नयना देवी मंदिर से जुड़ा सवाल पूछा। इससे पहले एरीज के इंजीनियर मोहित जोशी भी केबीसी के मंच पर नैनीताल का नाम रोशन कर चुके हैं। अमिताभ बच्चन ने नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से पढ़ाई की है और अक्सर केबीसी में नैनीताल का जिक्र करते रहते हैं।

By kishore joshi Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 29 Sep 2024 10:16 AM (IST)
Hero Image
केबीसी के मंच पर फिर छाया नैनीताल, नयना देवी के बारे में पूछा सवाल

जागरण संवाददाता, नैनीताल। टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति में नैनीताल छाया हुआ है। पिछले दिनों शो के होस्ट महानायक अमिताभ बच्चन ने प्रतिभागी से नैनीताल में एरीज की लिक्विड मिरर टेलीस्कोप से जुड़ा सवाल पूछा था तो अब उन्होंने एक अन्य प्रतिभागी से नैनीताल की प्रसिद्ध नयना देवी के संबंध में सवाल पूछा है।

नैनीताल के आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान (एरीज) के इंजीनियर मोहित जोशी तीन वर्ष पहले ही केबीसी के मंच पर नैनीताल की छाप छोड़ चुके हैं। तब अमिताभ ने उनसे एरीज आने की इच्छा भी जताई थी।

इधर, शनिवार को केबीसी के मंच पर महानायक अमिताभ बच्चन ने हाट सीट पर बैठी प्रतिभागी से नैनीताल से संबंधित सवाल पूछा। सवाल था- देवी सती का कौन सा अंग नैनीताल में गिरा था? इसका उत्तर आंख है। इसे लेकर एक बार फिर नैनीताल टीवी की दुनिया में छा गया है।

अमिताभ ने नैनीताल में ली है शिक्षा

अमिताभ बच्चन ने नैनीताल के शेरवुड कालेज से शिक्षा प्राप्त की है और वह केबीसी के कार्यक्रम में अक्सर नैनीताल की चर्चा करते रहते है। नैनीताल में बिताए स्कूल के रोचक किस्से सुनाते रहते हैं। पूर्व में जब एरीज के मोहित जोशी केबीसी के हाट सीट पर पहुंचे थे तो अमिताभ ने उनसे एरीज आकर ग्रह नक्षत्रों से रूबरू होने की इच्छा जताई थी।

मोहित जोशी कहते हैं कि उनके एरीज भ्रमण को लेकर गत वर्ष कार्यक्रम प्रस्तावित था, लेकिन अभी तक तय नहीं हो पाया है। बिग बी के नैनीताल आने की उम्मीद को लेकर एरीज के वैज्ञानिक व अधिकारी बेहद उत्साहित हैं। वह उनके कार्यक्रम का इंतजार कर रहे हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।