Move to Jagran APP

Nainital Weather: नैनीताल में मौसम ने ली करवट, बूंदाबांदी और वर्षा शुरू, बढ़े बर्फबारी के आसार

Nainital Weather मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में जारी किए गए अलर्ट का असर दिखने लगा है। बर्फबारी के आसार बढ़ने से पर्यटन कारोबारी बेहद उत्साहित है। बता दें कि शीतकाल के करीब तीन माह गुजर जाने के बाद भी वर्षा और अच्छी बर्फबारी देखने को नहीं मिली।

By naresh kumarEdited By: Nirmala BohraUpdated: Tue, 24 Jan 2023 11:08 AM (IST)
Hero Image
Nainital Weather: नैनीताल में अचानक मौसम ने करवट ली तो बूंदाबांदी और वर्षा शुरू हो गई है।

टीम जागरण, नैनीताल: Nainital Weather: मौसम विभाग की ओर से प्रदेश में जारी किए गए अलर्ट का असर दिखने लगा है। सरोवर नगरी नैनीताल में अचानक मौसम ने करवट ली तो बूंदाबांदी और वर्षा शुरू हो गई।

शहरवासी मंगलवार शाम तक बर्फबारी के आसार जता रहे हैं। हालांकि वर्षा होने से शहर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। जिससे आम जनजीवन भी प्रभावित हो गया है।

मगर बर्फबारी के आसार बढ़ने से पर्यटन कारोबारी बेहद उत्साहित है। कारोबारियों का कहना है कि बर्फबारी के बाद शहर में इन दिनों मंदा पड़ा पर्यटन कारोबार एक बार फिर चल पड़ेगा। वहीं आज मंगलवार से 26 जनवरी तक मौसम विभाग ने बारिश और बर्फबारी को लेकर यलो अलर्ट भी जारी किया है।  

— Meteorological Centre Dehradun (@mcdehradun) January 23, 2023

वर्षा और अच्छी बर्फबारी देखने को नहीं मिली

बता दें कि इस वर्ष शीतकाल सूखा ही रहा। शीतकाल के करीब तीन माह गुजर जाने के बाद भी वर्षा और अच्छी बर्फबारी देखने को नहीं मिली।

बीते दिनों मौसम खराब होने के बाद शहर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में नाम मात्र की बर्फबारी हुई। जिस कारण शहर के पर्यटन कारोबारियों समेत समीपवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों के काश्तकार बेहद निराश थे।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather Update: मौसम ने बदली करवट, 24 जनवरी से अगले तीन दिन वर्षा और बर्फबारी का यलो अलर्ट

इधर सोमवार तो शहर में चटक धूप खिली थी। रात तक आसमान में हल्के बादल घर गए थे। मगर मंगलवार सुबह अचानक मौसम ने करवट बदली तो हल्की बूंदाबांदी और वर्षा शुरू हो गई। तापमान में गिरावट आने के बाद शहर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी के आसार बढ़ गए हैं।

मगर तड़के से हो रही वर्षा के कारण आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है। कार्यालय और अन्य जरूरी कार्य संपन्न करने के लिए घर से बाहर निकले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोग ठंड से बचाव को अंगीठी, हीटर ब्लोवर का सहारा लेने को मजबूर है।

बर्फबारी हुई तो बढ़ेगा पर्यटन कारोबार

शहर में बीते तीन माह से पर्यटन कारोबारी बर्फबारी नहीं होने से निराश है। हर वर्ष बर्फबारी के बाद शहर का पर्यटन कारोबार भी चल पड़ता है। बाहरी शहरों के साथ ही स्थानीय पर्यटक नैनीताल पहुंचकर बर्फबारी में जमकर आनंद उठाते हैं।

होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन अध्यक्ष दिग्विजय सिंह बिष्ट ने बताया कि मौसम विभाग द्वारा पूर्वानुमान जारी करने के बाद कई में एडवांस बुकिंग हो चुकी है। शहर में अच्छी बर्फबारी हुई तो पर्यटन कारोबार में भी इजाफा होगा। जिसका फायदा बड़े कारोबारियों को तो मिलेगा ही छोटे-मोटे कारोबार में लगे शहर वासियों को भी राहत मिलेगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें