Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bageshwar News : अवतरित हुईं मां नंदा, नंदाष्टमी मेला शुरू, कल सीएम भी आएंगे कोट भ्रामरी मंदिर

पहाड़ों पर मां नंदा-सुनंदा को कुल देवी माना गया है। भाद्रपद के कृष्ण पक्ष में इनका महोत्सव धूमधाम से मनाया जाता है। बागेश्वर के कोट भ्रामरी मंदिर में भी यह महोत्सव (Nandashtami fair in Bageshwar) शुरू हो गया है।

By Skand ShuklaEdited By: Updated: Fri, 02 Sep 2022 04:12 PM (IST)
Hero Image
बागेश्वर में नंदाष्टमी महोत्सव का शुक्रवार को शुभारंभ हो गया।

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : Nandashtami fair in Bageshwar: ऐतिहासिक और धार्मिक महत्त्व का कोट भ्रामरी नंदाष्टमी मेला पौराणिक रूप से शुक्रवार से प्रारंभ हो गया है। मेले के लिए कोट भ्रामरी मंदिर सज गया है। धार्मिक रूप से मेला शुक्रवार से शुरू हो गया है, जबकि प्रशासनिक तौर पर मेला शनिवार की सायं से प्रारंभ होगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सायं 5:00 बजे मेले का विधिवत शुभारंभ करेंगे।

महिलाओं ने निकाली कलश यात्रा

शुक्रवार को नांगरा-निशाणों व मां के जयकारे के साथ जखेड़ा के परिहार खाम के लोग कोट भ्रामरी मंदिर पहुंचे और उन्होंने देवी की विधिवत पूजा-अर्चना की। महिलाओं ने कलश यात्रा निकाली और भजन कीर्तन पेश किए। मां के जयकारों से कत्यूर घाटी गूंज उठी।

आज लाया जाएगा कदली वृक्ष, बनेगी प्रतिमा

पूजा समिति के अध्यक्ष ईश्वर सिंह परिहार और मेला समिति के उपाध्यक्ष बलवंत सिंह भंडारी ने बताया कि शनिवार को मवई से कदली वृक्ष लाया जाएगा और मां नंदा की प्रतिमा बनाई जाएगी।

समिति ने किया निरीक्षण

मेला समिति ने मेला परिसर और आसपास के क्षेत्रों का निरीक्षण किया और सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान मेलाधिकारी व एसडीएम राजकुमार पांडे, मेला संरक्षक शिव सिंह बिष्ट, मेलाध्यक्ष हेमा बिष्ट, उपाध्यक्ष बलवंत भंडारी, मेला सचिव देवेंद्र नाथ गोस्वामी, थानाध्यक्ष कैलाश सिंह बिष्ट आदि मौजूद थे।

अवतरित हुईं मां नंदा, महिलाओं ने गाए ननौल

कोट भ्रामरी मंदिर आने से पूर्व मां नंदा जखेड़ा गांव की खली में अवतरित हुईं। मां ने भक्तों को आशीर्वाद दिया। गांव की महिलाओं ने ननौल गाए। पूजा समिति के अध्यक्ष ईश्वर सिंह परिहार ने बताया कि अब वे दो दिन कोट भ्रामरी मंदिर में पूजा करेंगे।

कोट भ्रामरी मेले में आज

  • प्रातः 8 बजे पूजा अर्चना
  • प्रातः 9 बजे कदली वृक्ष के लिए मवई गांव को प्रस्थान
  • दोपहर 12 बजे नंदा की प्रतिमा का निर्माण
  • सायं 5 बजे मेले का शुभारंभ
  • रात्रि 8 बजे से रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम मुख्य मंच पर।

यह भी पढ़ें : 10 रुपये लाओ सौ लेकर जाओ कहकर सट्टा लगा रहा विधायक प्रत्याशी रहा शख्स, पुलिस ने धर दबोचा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें