Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nanital News : लालकुआं में डायरिया, 10 मरीज एसटीएच में भर्ती, दो की हालत गंभीर

Nanital News वहीं सीएमओ डा. हरीश पंत ने बताया कि टीम लगातार क्षेत्र में शिविर लगाकर लोगों को जागरूक कर रही है। स्वास्थ्य जांच के साथ ही दवाइयां भी दे रही है। भाजपा कार्यकर्ताओं ने चलाया स्वच्छता अभियानलालकुआं विधायक डा. मोहन बिष्ट ने डायरिया प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण किया। नगर पंचायत लालकुआं को स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिए।

By ganesh joshi Edited By: Mohammed Ammar Updated: Sat, 07 Sep 2024 10:58 PM (IST)
Hero Image
कार्यकर्ताओं से भी स्वच्छता अभियान में जुटने की अपील की।

जागरण टीम, हल्द्वानी/लालकुआं। लालकुआं की बंगाली कालोनी में लोग डायरिया की चपेट में हैं। दो दिन में 76 से अधिक मरीजों की जांच हो चुकी है। इनमें से 10 मरीज डा. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय (एसटीएच) में भर्ती हैं। जिनमें एक गर्भवती महिला समेत दो मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है। बंगाली कालोनी में पांच सितंबर को अचानक कई लोग बीमार हो गए। उल्टी-दस्त की समस्या होने लगी।

कई मरीजों को लालकुआं अस्पताल में भर्ती किया गया। शनिवार को भी कालोनी में स्वास्थ्य शिविर लगा। दो दिन में 76 लोगों की जांच की गई है। इसमें 18 लोगों में डायरिया के लक्षण मिले हैं। इसमें से 10 मरीज एसटीएच में भर्ती किए गए हैं। कुछ मरीजों को भोजीपुरा के श्रीराम मृर्ति अस्पताल पहुंचाया गया। शिविर में एसीएमओ डा. कुमुद पंत, चिकित्साधिकारी डा. लव पांडे, एपिडेमियोलाजिस्ट नंदन कांडपाल और फार्मासिस्ट राहुल कुमार ने जांच की और लोगों को बचाव के तरीके भी बताए।

सीएमओ डा. हरीश पंत ने बताया कि टीम लगातार क्षेत्र में शिविर लगाकर लोगों को जागरूक कर रही है। स्वास्थ्य जांच के साथ ही दवाइयां भी दे रही है। भाजपा कार्यकर्ताओं ने चलाया स्वच्छता अभियान लालकुआं: विधायक डा. मोहन बिष्ट ने डायरिया प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण किया। नगर पंचायत लालकुआं को स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिए। साथ में कार्यकर्ताओं से भी स्वच्छता अभियान में जुटने की अपील की।

भाजपा मंडल अध्यक्ष धन सिंह बिष्ट ने कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर स्वच्छता अभियान चलाया। साथ ही कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव भी किया गया। बंगाली कालोनी लालकुआं से आने वाले मरीजों में डायरिया है। यह बीमारी दूषित पानी से हो सकती है। सभी भर्ती मरीजों का उपचार चल रहा है। दो मरीजों की हालत अधिक खराब होने की वजह से आइसीयू में भर्ती किया गया है। साथ ही सैंपल जांच के लिए लैब में भेजे गए हैं।

डा. परमजीत सिंह, वरिष्ठ फिजीशियन,

एसटीएच बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके

पानी उबाल कर पीएं

ओआरएस का घोल पीएं

 नीबू-नमक पानी का सेवन करें

बासी व दूषित भोजन नहीं लें

बाजार के खुले खाद्य पदार्थ नहीं लें

 परेशानी होने पर डाक्टर से परामर्श लें