Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

National Games 2024 की चयन प्रक्रिया में शामिल होंगे उत्‍तराखंड के सात हजार खिलाड़ी, दस सितंबर से शुरू होंगे सिलेक्‍शन

National Games 2024 राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी उत्तराखंड कर रहा है। ऐसे में राष्ट्रीय खेलों की चयन प्रक्रिया में सात हजार खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे। उत्तरांचल ओलिंपिक एसोसिएशन की ओर से राज्य में राष्ट्रीय खेलों की तैयारी जोरशोर से की जा रही है। चयन प्रक्रिया दस दिन के भीतर निर्धारित विभिन्न स्टेडियम में पूर्ण की जाएगी। विंटर खेलों के औली में आयोजन के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।

By kishore joshi Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 10 Aug 2024 09:44 AM (IST)
Hero Image
National Games 2024: 34 खेलों की चयन प्रक्रिया दस सितंबर से

जागरण संवाददाता, नैनीताल। National Games 2024: उत्तरांचल ओलिंपिक एसोसिएशन की ओर से राज्य में राष्ट्रीय खेलों की तैयारी जोरशोर से की जा रही है। राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी उत्तराखंड कर रहा है। ऐसे में राष्ट्रीय खेलों की चयन प्रक्रिया में सात हजार खिलाड़ी प्रतिभाग करेंगे।

एसोसिएशन की ओर से 34 खेलों की चयन प्रक्रिया 10 सितंबर से शुरू कर दी जाएगी। ओलिंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष निर्वाण मुखर्जी के इस्तीफे के बाद अध्यक्ष चुने गए द्वाराहाट के पूर्व विधायक महेश नेगी ने यह बात कही।

खिलाड़ियों के पंजीकरण प्रक्रिया हो चुकी

शुक्रवार को मल्लीताल होटल में आयोजित प्रेस वार्ता में नवनिर्वाचित अध्यक्ष नेगी सहित अन्य पदाधिकारियों ने उत्तराखंड के खेलों का नया मोनोग्राम लांच किया। पत्रकारों से वार्ता में नेगी ने कहा कि राज्यस्तरीय चयन के लिए खिलाड़ियों के पंजीकरण प्रक्रिया हो चुकी है।

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड में कब होगा राष्ट्रीय खेलों का आयोजन? खेल मंत्री ने बताया, कहा- 'तैयारियों को दिया जा रहा अंतिम रूप' 

चयन प्रक्रिया दस दिन के भीतर निर्धारित विभिन्न स्टेडियम व अन्य स्थलों में पूर्ण की जाएगी। राज्य स्तरीय चयनित खिलाड़ी राष्ट्रीय खेलों में प्रतिभाग कर सकेंगे। राष्ट्रीय खेलों की तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी। इसके अगले वर्ष आयोजित होने की संभावना है।

एसोसिएशन प्रत्येक खिलाड़ी को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रयासरत है। कोच व कोचिंग की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। राज्यस्तरीय चयन में ओलिंपिक संघ से मान्यता प्राप्त इकाइयों के खिलाड़ियों को ही शामिल किया जाएगा। देहरादून, हल्द्वानी, ऊधम सिंह नगर, हरिद्वार व पिथौरागढ़ में चयन प्रक्रिया होगी। नैनीताल में पाल नौकायन (सेलिंग ) खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा।

औली में विंटर गेम्स की तैयारियां

शुक्रवार को उत्तरांचल ओलिंपक एसोसिएशन की वार्षिक आम सभा हुई। इसमें संघ के अध्यक्ष निर्वाण मुखर्जी ने इस्तीफा दिया, जिसे मंजूर किया गया। इसके बाद नए अध्यक्ष के रूप में महेश नेगी का चुनाव हुआ।

साइकिल फेडरेशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विमल चौधरी ने कहा कि राज्य में साइकिलिंग में बेहतर प्रदर्शन के लिए खिलाड़ियों को सुविधाएं दी जाएंगी और राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

साथ ही विंटर खेलों के औली में आयोजन के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस अवसर पर संघ के राजेंद्र भट्ट, इंद्र सिंह परिहार, नरेंद्र भाकुनी, यूके सिंह, महेंद्र सिंह, चेतन गुरंग, सतीश शर्मा, देवेन्द्र पांडे, किशोर सिंह व कौशल किशोर मौजूद थे।

यह भी पढ़ें- देहरादून होगी 38th National Games के स्टेट गेम्स की शुरुआत, इस बार शामिल होगा योग भी