Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब विदेशी पर्यटक ऑनलाइन कर सकेंगे कार्बेट नेशनल पार्क की बुकिंग, ढिकाला जोन में चार कमरे रिजर्व

Corbett National Park कॉर्बेट नेशनल पार्क में अब विदेशी पर्यटक सीधे ऑनलाइन बुकिंग कर सकेंगे। पहले उन्हें किसी ट्रेवल एजेंट के जरिए बुकिंग करानी पड़ती थी। पर्यटकों को 45 दिन पहले बुकिंग करानी पड़ती थी। ऐसे में विदेशी पर्यटक इतने दूर से पूरी तैयारी के साथ कार्बेट पार्क का कार्यक्रम नहीं बना पाता था। इस फैसले से पर्यटन कारोबार बढ़ने की उम्मीद है।

By trilok rawat Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sun, 29 Sep 2024 03:27 PM (IST)
Hero Image
Corbett National Park: कार्बेट प्रशासन ने विदेशी पर्यटकों के लिए ढिकाला में चार कक्ष किए आरक्षित। फाइल फोटो

जासं, रामनगर । Corbett National Park: कार्बेट नेशनल पार्क में रात्रि विश्राम के लिए आने वाले विदेशी पर्यटक अब बुकिंग के लिए किसी पर निर्भर नहीं होंगे। कार्बेट प्रशासन ने विदेशी पर्यटकों को सीधे अग्रिम आनलाइन बुकिंग की सुविधा दे दी है। इस फैसले से पर्यटन कारोबार बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है।

विश्वप्रसिद्ध कार्बेट पार्क में भारतीयों पर्यटकों की अच्छीखासी तादात रहती है। लेकिन विदेशी पर्यटक उतनी संख्या में कार्बेट पार्क नहीं आ पाते। दरअसल, पर्यटकों को 45 दिन पहले बुकिंग करानी पड़ती थी। ऐसे में विदेशी पर्यटक इतने दूर से पूरी तैयारी के साथ कार्बेट पार्क का कार्यक्रम नहीं बना पाता था।

ट्रेवल एजेंट से बुकिंग कराता था विदेशी पर्यटक

इसके अलावा विदेशी पर्यटक को कार्बेट पार्क की वेबसाइट से बुकिंग करते समय अलग करेंसी होने की वजह से आनलाइन भुगतान की सुविधा नहीं थी। इस कारण विदेशी पर्यटक भारत में बैठे किसी ट्रेवल एजेंट से बुकिंग कराता था।

इस समस्या को देखते हुए अब कार्बेट पार्क के निदेशक डा. साकेत बडोला ने विदेशी पर्यटकों के लिए व्यवस्था में बदलाव किया है। बताया कि अब पर्यटक ढिकाला में ठहरने के लिए खुद भी विदेश से कार्बेट की वेबसाइट में आनलाइन अग्रिम बुकिंग कर सकते हैं। क्योंकि वेबसाइट में बुकिंग के लिए सीधे गेटवे से पैसे जमा करने की सुविधा दे दी गई है।

पहले विदेशी करेंसी का मामला था, अब रिजर्व बैंक आफ इंडिया से अनुमति ले ली गई है। साथ ही ढिकाला में अब विभाग ने विदेशी पर्यटकों के लिए चार कमरे आरक्षित कर दिए हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें