Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नैनीताल में अब चूहों का आतंक, आम लोगों से लेकर सरकारी एजेंसियां तक परेशान

नैनीताल में चूहों का आतंक लोगों के लिए मुसीबत बन गया है। सरकारी एजेंसियां भी इससे परेशान हैं। पूर्व सभासद प्रेम सागर ने पालिका को ज्ञापन देकर चूहों से निजात दिलाने की गुहार लगाई है। चूहे सीवर लाइन संपर्क मार्ग और मकानों की दीवारों के नीचे बिल खोद रहे हैं। इससे सीवर लाइनें चोक हो रही हैं और गंदगी झील में जा रही है।

By kishore joshi Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 25 Sep 2024 09:35 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, नैनीताल। सरोवर नगरी में श्वान, कटखने बंदरों और लंगूरों के बाद अब चूहों का आतंक से स्थानीय लोगों के साथ ही सरकारी एजेंसियां भी परेशान हैं। चूहों के आतंक से निजात दिलाने के लिए नगरपालिका को ज्ञापन तक सौंपा गया है। जिसमें पालिका प्रशासन से इस मामले में गंभीरता से यथोचित कदम उठाने का अनुरोध किया गया है।

सरोवर नगरी में चूहों का आतंक लंबे समय से व्याप्त है। हर घर हो या व्यापारिक प्रतिष्ठान या सार्वजनिक क्षेत्र, हर जगह चूहों के झुंड दिखाई देते हैं। पिछले साल मल्लीताल ऐतिहासिक बैंड स्टेंड के आसपास दरार पड़ी और दीवार झील में जा गिरी तो इसकी वजह भी चूहे बताए गए थे। माल रोड सहित अन्य स्थानों पर दरारों की वजह भी चूहे माने गए।

चूहे खोद रहे बिल

मंगलवार को सूखाताल के पूर्व सभासद प्रेम सागर ने पालिका ईओ को ज्ञापन देकर चूहों के आतंक से शहरवासियों को निजात दिलाने की गुहार लगाई है। उन्होंने कहा है कि शहर में हर जगह चूहे सीवर लाइन, संपर्क मार्ग तथा मकानों की दीवारों के नीचे बिल खोद रहे हैं। जिस कारण सीवर लाइनें तक चोक हो रही हैं, नतीजतन गंदगी झील में जा रही है।

घरों व होटलों सहित रेस्टोरेंट तथा गोदामों में चूहे भारी नुकसान कर रहे हैं। पूर्व सभासद ने चूहों के आतंक से निजात दिलाने के लिए शीघ्र यथोचित कदम उठाने की गुहार लगाई है।

इस मामले में पालिका प्रशासक एसडीएम केएन गोस्वामी का कहना है कि ज्ञापन का परीक्षण किया जा रहा है, सीवरेज समस्या जल संस्थान को अग्रसारित की जा रही है। चूहों के आतंक से निपटने को पालिका स्तर से जो भी संभव होगा वह किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: पुलिस के लिए सिरदर्द बना अपराधी मुकेश बोरा, दो IPS-दो सीओ समेत तलाश में जुटे 50 पुलिसकर्मी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें