Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Year पर नैनीताल और कैंची धाम जाने का है प्लान तो पढ़ लें ये खबर,आधार कार्ड दिखाकर मिलेगी एंट्री; रास्ते भी बदले

Nainital क्रिसमस और नया साल अगर आप पहाड़ों पर मनाने जा रहे हैं तो आप इस खबर को जरुर पढ़ें। नैनीताल में अब नए साल के सेलिब्रेशन और पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए नया ट्रैफिक प्लान बना लिया है। कई नियम बदल गए हैं। अगर आप अपनी गाड़ी से यहां जाने का प्लान बना रहे हैं तब तो आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

By kishore joshiEdited By: Swati SinghUpdated: Thu, 21 Dec 2023 02:02 PM (IST)
Hero Image
New Year पर नैनीताल और कैंची धाम जाने का है प्लान तो पढ़ लें ये खबर

जागरण संवाददाता, नैनीताल। क्रिसमस और नववर्ष को लेकर बीते एक सप्ताह से जिला प्रशासन और पुलिस विभाग तैयारी में जुड़ा हुआ है। पुलिस विभाग ने क्रिसमस और नववर्ष को लेकर विशेष यातायात प्लान जारी किया है। जिसमें शहर के भीतरी पार्किंग स्थल 70 प्रतिशत फुल होने के बाद पर्यटक वाहनों को एंट्री प्वाइंट रूसी और नारायण नगर क्षेत्र में ही रोक दिया जाएगा।

यहां से शटल सेवा के माध्यम से पर्यटक नैनीताल पहुंचेंगे। हालांकि पार्किंग वाले होटलों में एडवांस बुकिंग कराकर आ रहे पर्यटक वाहनों को प्रवेश मिलेगा। कैंची धाम जाने वाले पर्यटकों के लिए भी भवाली से शटल सेवा की सुविधा रहेगी। स्थानीय लोगों को भी नैनीताल जाने के लिए आधार कार्ड दिखाना होगा। इसके बाद ही उन्हें शहर में प्रवेश मिल पाएगा।

पर्यटकों की उमड़ेगी भीड़

बता दें कि क्रिसमस और नववर्ष पर शहर में पर्यटकों की भारी आमद होने की उम्मीद जताई जा रही है। पर्यटन कारोबारियों के साथ ही जिला प्रशासन और पुलिस विभाग तैयारी में जुटा हुआ है। गुरुवार को एसएसपी प्रहलाद नारायण मीणा की ओर से क्रिसमस और नववर्ष को लेकर विशेष यातायात प्लान जारी किया गया है।

पांच चरणों में लागू होगा प्लान

नैनीताल के लिए पांच अलग-अलग चरणों में प्लान लागू किया जाएगा। एसएसपी ने बताया कि पहले चरण में बिना रोक-टोक पर्यटक वहां नैनीताल आ सकेंगे। शहर के भीतर मेट्रोपोल और डीएसए पार्किंग फुल हो जाने के बाद दूसरे चरण में पर्यटक वाहनों को सूखाताल और केएमवीएन पार्किंग में पार्क किया जाएगा।

तीसरे चरण में जब अन्य पार्किंग के साथ केएमवीएन और सूखाताल पार्किंग भी 70 प्रतिशत भर जाएगी तो भवाली की ओर से आने वाले वाहनों को मस्जिद तिराहे से ज्योलीकोट की ओर डायवर्ट कर दिया जाएगा। वहीं हल्द्वानी मार्ग से आने वाले वाहनों को रूसी और कालाढूंगी मार्ग से आने वाले वाहनों को नारायण नगर क्षेत्र में पार्क करवाया जाएगा। जहां से शटल सेवा के माध्यम से पर्यटकों को नैनीताल भेजा जाएगा।

फिर भी वाहनों का दबाव बढ़ा तो चौथा चरण लागू करते हुए काठगोदाम और कालाढूंगी तिराहे पर वाहनों की चेकिंग कर भीमताल, भवाली और अल्मोड़ा जाने वाले वाहनों को कालाढूंगी मार्ग से मंगोली रूसी बाईपास होते हुए अल्मोड़ा की ओर भेजा जाएगा।

पांचवे चरण में गैर जनपद से आ रहे दो पहिया वाहनों को भी कालाढूंगी वह रानीबाग में पार्क कर शटल सेवा से नैनीताल प्रवेश दिया जाएगा। बताया कि कालाढूंगी मार्ग से केवल केमू और टेंपो ट्रैवलर ही नैनीताल की ओर आ सकेंगे। शेष बड़ी बसे हल्द्वानी मार्ग से रूसी तक भेजी जाएगी। बताया कि बारापत्थर और पंगोट मार्ग में टेंपो ट्रैवलर और हल्के वाहनों को ही प्रवेश दिया जाएगा।

यहां पार्क कराए जाएंगे वाहन

शहर के भीतर यातायात व्यवस्था बनाने को जू शटल सेवा के वाहनों को चर्च के नीचे पार्क करवाया जाएगा। इस दौरान इंडिया होटल के पास किसी भी प्रकार के वाहन पार्क नहीं होंगे। बताया कि नैनीताल प्रवेश पर स्थानीय लोगों, टैक्सी वाहन और सरकारी कर्मियों और सरकारी सेवा से जुड़े वाहनों को सामान्य रूप से प्रवेश दिया जाएगा। मगर स्थानीय लोगों को नैनीताल प्रवेश के लिए आधार कार्ड दिखाना होगा।

कैंची धाम जाने वाले पर्यटकों के लिए यह रहेगी व्यवस्था

क्रिसमस और नव वर्ष पर नैनीताल के साथ ही कैंची धाम में भी श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी होने का अनुमान लगाया जा रहा है। जिसको लेकर पुलिस ने कैंची धाम के लिए भी विशेष यातायात प्लान जारी किया है। एसएसपी ने बताया कि कैंची धाम पार्किंग फुल होने की स्थिति में पर्यटक वाहनों को भवाली में ही पार्क करवाया जाएगा। जहां से शटल सेवा के माध्यम से पर्यटक कैंची धाम पहुंचेंगे।

जरूरत पड़ी तो डायवर्ट होंगे वाहन

आवश्यकता पड़ने पर भारी वाहनों को क्वारब से डायवर्ट कर मौना होते हुए खुटानी से हल्द्वानी की ओर भेजा जाएगा। अल्मोड़ा की ओर जाने वाले वाहनों के लिए भी यही व्यवस्था लागू रहेगी। हल्द्वानी से पहाड़ की ओर जाने वाले वाहनों को वाया भीमताल और हल्द्वानी की ओर आने वाले वाहनों को वाया ज्योलीकोट भेजा जाएगा। इस दौरान दोनों ही मार्गो में वनवे व्यवस्था लागू रहेगी।

यह भी पढ़ें: Nainital: नैनीताल में रात दस बजे के बाद नहीं बजेगा डीजे, न्यू ईयर और क्रिसमस सेलिब्रेशन का रंग पड़ सकता है फीका