Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

छात्रवृत्ति पोर्टल पर बार-बार पंजीकरण से मिलेगी मुक्ति, एक बार Registration में ही सेव हो जाएगा Students का Data

National Scholarship Portal पूर्वदशम व दशमोत्तर छात्रवृत्ति पाने के लिए छात्र-छात्राओं को अब राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन (एक बार पंजीकरण) करना अनिवार्य हो गया है। पहले भी पोर्टल में इसका आप्शन होता था। शैक्षिक सत्र 2024-25 में छात्रवृत्ति का ऑनलाइन आवेदन करने वाले एससी ओबीसी व ईबीसी वर्ग के लोगों को अब राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) में वन टाइम पंजीकरण करना होगा।

By chayan rajput Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 29 Jul 2024 10:35 PM (IST)
Hero Image
छात्रवृत्ति पाने के लिए अब बार-बार के रजिस्ट्रेशन से मिलेगी मुक्ति (प्रतिकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी। पूर्वदशम व दशमोत्तर छात्रवृत्ति पाने के लिए छात्र-छात्राओं को अब राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) पर वन टाइम रजिस्ट्रेशन (एक बार पंजीकरण) करना अनिवार्य हो गया है। इससे यह सुविधा रहेगी कि विद्यार्थियों को हर साल छात्रवृत्ति के आवेदन के दौरान पोर्टल पर दोबारा प्रमाणपत्र अपलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

लाइफटाइम के लिए सेव हो जाएगा डाटा

पंजीकरण के बाद एनएसपी में छात्र-छात्राओं का डाटा लाइफटाइम के लिए सेव हो जाएगा। शैक्षिक सत्र 2024-25 में छात्रवृत्ति का ऑनलाइन आवेदन करने वाले एससी, ओबीसी व ईबीसी वर्ग के लोगों को अब राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी) में वन टाइम पंजीकरण करना होगा।

पहले भी पोर्टल में इसका आप्शन होता था, लेकिन यह विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य नहीं किया गया था, लेकिन इस बार इसे अनिवार्य कर दिया गया है।

हर साल पोर्टल खुलने के बाद करना होता है आवेदन

दरअसल, पूर्वदशम या दशमोत्तर छात्रवृत्ति की सुविधा लेने के लिए विद्यार्थियों को हर साल पोर्टल खुलने के बाद आवेदन करना होता है, जिसमें आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो समेत शैक्षिक योग्यता के सभी दस्तावेज अपलोड करने पड़ते थे, लेकिन अब विद्यार्थियों को सिर्फ हर साल पोर्टल में जाकर पंजीकरण नंबर डालना पड़ेगा, जिसके बाद उनकी छात्रवृत्ति का आवेदन का नवीनीकरण हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में चला तबादला एक्सप्रेस, पेयजल निगम में तत्काल प्रभाव से तबादले से खलबली; 13 एई और 27 जेई हुए इधर-उधर

जिला समाज कल्याण अधिकारी को दिया गया प्रशिक्षण

समाज कल्याण आईटी सेल के नोडल अधिकारी गोरधन सिंह ने बताया कि सोमवार को सभी जिला समाज कल्याण अधिकारी को ओटीआर (वन टाइम रजिस्ट्रेशन) का प्रशिक्षण दे दिया गया है। इनके माध्यम से जिलेभर के स्कूलों, कालेजों व संस्थानों के प्राचार्यों व अधिकारियों को इसके बारे में बताया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Nainital News: लकड़ी व्यापार घोटाले के मास्टरमाइंड को HC से झटका, 20 करोड़ टैक्स चोरी के मामले में जमानत खारिज

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर