Move to Jagran APP

Hog deer : नेपाल-उप्र से लेकर कॉर्बेट पार्क सीमा तक सिर्फ 26 हॉग डियर

Hog deer उत्तराखंड की वेस्टर्न सर्किल को बाघों के संरक्षण के लिए एनटीसीए की ओर से बाघ मित्र अवार्ड मिल चुका है। पिछले साल हुई गणना में हाथियों की मौजूदगी भी सुखद रही लेकिन हिरण प्रजाति में शामिल हॉग डियर यानी पाड़ा की गणना के आंकड़े चौंकाने वाले हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Updated: Sat, 10 Apr 2021 10:09 AM (IST)
Hero Image
Hog deer : नेपाल-उप्र से लेकर कॉर्बेट पार्क सीमा तक सिर्फ 26 हॉग डियर
हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : Hog deer : उत्तराखंड की वेस्टर्न सर्किल को बाघों के संरक्षण के लिए एनटीसीए की ओर से बाघ मित्र अवार्ड मिल चुका है। पिछले साल हुई गणना में हाथियों की मौजूदगी भी सुखद रही, लेकिन हिरण प्रजाति में शामिल हॉग डियर यानी पाड़ा की गणना के आंकड़े चौंकाने वाले हैं। मार्च में तीन दिन तक पांच वन प्रभागों में पाड़ा की तलाश की गई थी, लेकिन तीनों डिवीजनों में इनकी मौजूदगी नहीं मिली। सिर्फ दो डिवीजनों में 24 हॉग डियर मिले। गणना में शामिल जंगल नेपाल, उत्तर प्रदेश की सीमा से लेकर कॉर्बेट पार्क तक से सटा है।

वन विभाग के मुताबिक सांभर, चीतल व बारहसिंघा की संख्या जंगलों में ठीक है। हिरण की इन प्रजातियों के अलावा हॉग डियर भी बाघ व गुलदार के आहार माने जाते हैं, लेकिन जंगल गश्त के दौरान वन कर्मियों को पाड़ा कम नजर आने लगे। जिसके बाद मार्च में मुख्य वन संरक्षक जेएस सुहाग ने वेस्टर्न सर्किल के वन संरक्षक के साथ ही कॉर्बेट पार्क निदेशक को जंगलों में पाड़ा की गिनती करवाने के निर्देश दिए थे। 

पत्र में इस वन्यजीव का अस्तित्व खतरे में होने की आशंका जताई गई थी। वहीं, वेस्टर्न सर्किल के तहत आने वाली तराई पूर्वी, तराई केंद्रीय, तराई पश्चिमी, रामनगर व हल्द्वानी डिवीजन में सिर्फ 26 पाड़ा ही नजर आए। चिंताजनक बात यह है कि हल्द्वानी, रामनगर व तराई पश्चिमी डिवीजन में एक भी हॉग डियर नजर नहीं आया। वहीं, कॉर्बेट पार्क में गणना के डाटा मिलान का काम अभी पूरा नहीं हुआ है। वन संरक्षक पश्चिमी वृत्त जीवन चंद्र जोशी ने बताया कि मुख्यालय के निर्देश पर वेस्टर्न सर्किल के जंगलों में हॉग डियर की गिनती की गई थी। रिपोर्ट मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक को भेजी जाएगी। उसके बाद संरक्षण को लेकर योजना तैयार होगी।

यहां दिखा हॉग डियर 

तराई पूर्वी डिवीजन की खटीमा रेंज में सबसे ज्यादा 13 व किशनपुर रेंज पांच हॉग डियर मिले। इसके अलावा तराई केंद्रीय डिवीजन की टांडा रेंज में पांच व गदगदिया रेंज में तीन पाड़ा गणना के दौरान दिखाई दिए। कुल संख्या में से 24 व्यस्क व दो बच्चे हैं। हॉग डियर दिखने में पहाड़ी बकरे की तरह होता है। 

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।