Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Hockey Team: उत्‍तराखंड में ट्रेनिंग दे रहे सुमित के गुरु, कहा- 'कभी खेलने को नहीं थे जूते, आज देश को दिया मेडल'

Indian Hockey Team पेरिस ओलिंपिक में हाकी में पदक दिलाने वाले भारतीय टीम में शामिल सोनीपत के खिलाड़ी सुमित के कोच अब हल्द्वानी में खिलाड़ियों को तराश रहे हैं। भारतीय टीम में शामिल सुमित डिफेंस से खेलते हैं। स्पेन की टीम को हराने में सुमित का भी काफी योगदान रहा है वह काफी अच्छा खेले। सुमित शुरू से ही काफी मेहनती है। उनके पिता मजदूरी करते हैं।

By chayan rajput Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 09 Aug 2024 08:01 AM (IST)
Hero Image
Indian Hockey Team: उप क्रीड़ाधिकारी वरुण बेलवाल ने सुमित को सोनीपत में दी है हाकी की ट्रेनिंग

जासं, हल्द्वानी। Indian Hockey Team: पेरिस ओलिंपिक में हाकी में पदक दिलाने वाले भारतीय टीम में शामिल सोनीपत के खिलाड़ी सुमित के कोच अब हल्द्वानी में खिलाड़ियों को तराश रहे हैं।

उप क्रीड़ा अधिकारी वरुण बेलवाल का कहना है कि वह सुमित जैसे कई और खिलाड़ियों को हल्द्वानी में तैयार कर रहे हैं। जो अंतरराष्ट्रीय फलक में देश का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा कि वह काफी गर्व महसूस कर रहे हैं कि सुमित भारतीय हाकी टीम में काफी अच्छा खेले।

भारत की झोली में एक और पदक

पेरिस ओलिंपिक में भारतीय हाकी टीम ने कांस्य पदक लाकर भारत की झोली में एक और पदक डाल दिया है। कांस्य पदक के मुकाबले में स्पेन को भारतीय टीम ने 2-1 से हराया है।

उप क्रीड़ाधिकारी वरुण बेलवाल का कहना है कि भारतीय टीम में शामिल सुमित डिफेंस से खेलते हैं। स्पेन की टीम को हराने में सुमित का भी काफी योगदान रहा है, वह काफी अच्छा खेले।

यह भी पढ़ें- Hockey Olympics 2024: ब्रॉन्ज जीतने के बाद हॉकी इंडिया ने खोली अपनी तिजौरी, खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ को कर दिया मालामाल

पिता करते हैं मजदूरी

बताया कि सोनीपत के कुराड़ गांव निवासी सुमित शुरू से ही काफी मेहनती है। उनके पिता मजदूरी करते हैं, एक समय ऐसा था जब सुमित के पास पहनने के लिए जूते भी नहीं हुआ करते थे।

सोनीपत के साई सेंटर में आने के बाद सुमित ने पहली बार पांव में जूते पहने। इस दौरान सुमित को हाकी का उन्होंने प्रशिक्षण दिया था। उन्हें केंद्र सरकार की ओर से वर्ष 2021 में अर्जुन अवार्ड का भी खिताब मिल चुका है।

इन मैचों में दिलाया पदक

  • बताया कि वर्ष 2016 में लखनऊ में हुए जूनियर वर्ल्ड कप में गोल्ड जितने वाली टीम में सुमित शामिल थे।
  • सीनियर वर्ग में 2017 में बांग्लादेश के ढाका में हुए एशिया कप में भी भारतीय टीम ने गोल्ड मेडल जीता था। तब भी सुमित टीम में रहे।
  • यही नहीं टोक्यो ओलिंपिक में भी पदक दिलाने वाली भारतीय हाकी टीम में सुमित शामिल रहे थे।

यह भी पढ़ें- Olympics Hockey: 52 साल बाद भारत ने हॉकी में पहली बार जीता लगातार दो ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडल, स्पेन को दी पटखनी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर