Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्‍तराखंड के इस कॉलेज में सामने आया Ragging का मामला, सीनियर्स वीडियो कॉल पर देते थे आदेश, 44 पर हुई कार्रवाई

Ragging in Uttarakhand राजकीय मेडिकल कालेज हल्द्वानी में अभी प्रवेश प्रक्रिया को एक महीना नहीं हुआ है लेकिन रैगिंग का मामला सामने आ गया है। कालेज ने एक सीनियर छात्र पर 50 हजार का जुर्माना लगा उसे तीन माह के लिए हास्टल से निष्कासित कर दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala BohraUpdated: Sun, 11 Dec 2022 08:38 AM (IST)
Hero Image
Ragging in Uttarakhand : राजकीय मेडिकल कालेज हल्द्वानी में रैगिंग का मामला सामने आया है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : Ragging in Uttarakhand : राजकीय मेडिकल कालेज हल्द्वानी में अभी प्रवेश प्रक्रिया को एक महीना नहीं हुआ है लेकिन रैगिंग का मामला सामने आ गया है।

एमबीबीएस द्वितीय वर्ष के छात्रों की ओर से प्रथम वर्ष के छात्र को वीडियोकाल के जरिये गालीगलौज करने व मुर्गा बनाने का आरोप है।

कालेज प्रशासन ने एमबीबीएस के एक सीनियर छात्र पर 50 हजार का जुर्माना लगाते हुए उसे तीन माह के लिए हास्टल से निष्कासित कर दिया है। साथ ही 43 अन्य सीनियर्स पर 25-25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है।

सीनियर ने फोन कर कहा कि अन्य छात्रों को अपने कमरे में बुलाओ

मेडिकल कालेज में एमबीबीएस प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाले छात्र-छात्राओं की शनिवार को व्हाइट कोट सेरेमनी होनी थी।

इससे पहले ही नौ दिसंबर की रात ढाई बजे 2021 बैच के एक सीनियर ने जूनियर को फोन कर कहा कि अन्य छात्रों को भी अपने ही कमरे में बुलाकर ले आओ। सभी व्हाइट कोट सेरेमनी के बारे में जानकारी देनी है। इस पर वह कुछ अन्य छात्रों को बुला लाया।

इसके बाद सीनियर छात्र ने वीडियो काल किया लेकिन अपना चेहरा नहीं दिखाया। उसने सभी छात्रों का परिचय लिया। इस दौरान एक जूनियर छात्र ने सीनियर्स पर वीडियो काल के जरिये उसे गाली देने और मुर्गा बनाने का आरोप लगाया।

एंटी रैगिंग कमेटी की बैठक बुलाई

जब रात में इसकी सूचना प्राचार्य प्रो. अरुण जोशी को मिली तो वह वार्डन व टीम के साथ हास्टल पहुंच गए। पहले जूनियर छात्रों से जानकारी ली और फिर सीनियर छात्रों से मिले। इसके बाद शनिवार दोपहर एक बजे एंटी रैगिंग कमेटी की बैठक बुला ली गई।

इसमें प्राचार्य, सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह, एसपी सिटी हरबंश सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता कुसुम दिगारी आदि शामिल रहे। कमेटी ने सभी छात्रों और पीड़ित छात्र के अभिभावक के भी बयान लिए। सीनियर छात्रों ने घटना को स्वीकार किया।

पत्‍नी के साथ जबरन बनाए थे संबंध, अब अदालत ने सुनाई आइटीबीपी के सिपाही को दो वर्ष की सजा

इसके बाद निर्णय लिया गया कि मोबाइल प्रयोग करने वाले एक सीनियर छात्र पर 50 हजार रुपये जुर्माना लगाने के साथ उसे तीन महीने के लिए हास्टल से निष्कासित किया जाएगा।

बाकी अन्य 43 सीनियर छात्रों को 25-25 हजार रुपये जुर्माना भरना होगा। प्राचार्य प्रो. जोशी ने बताया कि रात में फोन करना अनुशासनहीता है। भविष्य में किसी तरह की घटना न हो, इसके लिए यह कार्रवाई की गई है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें