Move to Jagran APP

Dilip Kumar News : रील खराब होने पर रियल सीन तलाशे गए, रानीखेत के माल रोड, होमफार्म, धोबीघाट और चौबटिया में हुई थी मधुमती की शूटिंग

Dilip Kumar News रानीखेत पहुंची तो दिलीप कुमार वैजयंतीमाला प्राण वगैरह माल रोड के गेस्ट हाउस में ठहरे। अगले रोज कोहरे की चादर लपेटे कई स्थानों पर शूटिंग हुई। मगर रील खराब निकली तो रानीखेत की वादियों जैसे दृश्य तलाश मधुमती को मूर्तरूप दिया गया।

By Prashant MishraEdited By: Updated: Wed, 07 Jul 2021 04:34 PM (IST)
Hero Image
प्रशंसकों ने रानीखेत के दृश्य कम होने का जिक्र छेड़ा तो ट्रेजडी किंग ने रील खराब होने का राज खोला।
जागरण टीम, रानीखेत (अल्मोड़ा) : Dilip Kumar News : ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार पहाड़ चढ़े तो यहां की वादियों के कायल हो गए। नैनीताल में 'मधुमती' के कई दृश्य फिल्माने के बाद फिल्म इंडस्ट्री की टीम रानीखेत पहुंची तो दिलीप कुमार, वैजयंतीमाला, प्राण वगैरह माल रोड के अंतिम छोर पर घने जंगलों के बीच ब्रितानी हुक्मरानों के लिए बने गेस्ट हाउस में ठहरे। अगले रोज कोहरे की चादर लपेटे कई स्थानों पर शूटिंग हुई। मगर मुंबई जाकर रील खराब निकली तो रानीखेत की वादियों जैसे दृश्य तलाश मधुमती को मूर्तरूप दिया गया।

सिने जगत के मशहूर अदाकार दिलीप कुमार की यादें कुमाऊं में पहाड़ों की रानी रानीखेत से भी जुड़ी हैं। जानकार बताते हैं हैं कि 1958 में जब मधुमती फिल्म की तैयारी चल रही थी, ट्रेजडी किंग पूरी चीम के साथ रानीखेत पहुंचे। ये लोग नॉर्टन गेस्ट हाउस में रुके। दूसरे दिन चौबटिया सेब बागान, इससे लगे भालू डैम, माल रोड, होमफार्म व धोबीघाट के साथ ही गोल्फ ग्राउंड में कई दृश्य फिल्माए गए। तब रानीखेत कोहरे कीआगोश में था। यह नजारा अभिनेता दिलीप के साथ ही इंडस्ट्री के अन्य सदस्यों को खूब भाया। स्वतंत्रतता सेनानी मदनमोहन उपाध्याय के पुत्र व हैरिटेज होमफार्म के समचालक हिमांशु उपाध्याय कहते हैं कि तब वह बच्चे थे लेकिन दिलीप साहब का चेहरा उनकी अदाएं आज भी आंखों के सामने तैरती है। होमफार्म से लगे धोबीघाट का क्षेत्र प्राकृतिक रूप से बहुत सुंदर था तो दिलीप कुमार व वैजयंती माला के रोमांटिक सीन वहां भी फिल्माए गए थे।

मगर टीम जब मुंबई लौट गई। दृश्यों को समेट कर पूरी फिल्म की तैयारी की गई तो अभिनेता दिलीप व अभिनेत्री वैजयंती माला बेहद मायूस हुई थीं। कोहरे के बीच रानीखेत में जो भी दृश्य फिल्माए गए थे उनमें से ज्यादातर रील खराब हो गई थी। हालांकि होम फार्म के आसपास व मालरोड के कुछ ही सीन मधुमती फिल्म का हिस्सा बने। जानकार बताते हैं कि अगली बार जब दिलीप कुमार नैनीताल पहुंचे। प्रशंसकों ने रानीखेत के दृश्य कम होने का जिक्र छेड़ा तो ट्रेजडी किंग ने रील खराब होने और रियल सीन की तलाश के लिए दूसरे स्थलों को शामिल करने का राज खोला।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।