Move to Jagran APP

Nainital News: आधार सीडिंग न होने से 2655 पेंशनर्स के खाते में नहीं आएंगे पैसे, 9 ADO का वेतन रोका

नैनीताल जिले (Nainital news in Hindi) में 2655 पेंशनर्स के बैंक खातों की आधार सीडिंग नहीं होने के कारण नौ सहायक समाज कल्याण अधिकारियों (एडीओ) का वेतन रोक दिया गया है। सीडीओ ने निर्देश दिए हैं कि 20 अक्टूबर तक आधार सीडिंग और ऋण वसूली में प्रगति नहीं होने पर एडीओ के स्थानांतरण का प्रस्ताव जिला समाज कल्याण अधिकारी प्रस्तुत करेंगे।

By Jagran News Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Tue, 08 Oct 2024 11:04 AM (IST)
Hero Image
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीकात्मक प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। जागरण

जागरण संवाददाता l हल्द्वानी/भीमताल। वृद्धावस्था, विधवा व दिव्यांग पेंशन के 2655 बैंक खाते आधार सीडिंग नहीं होने पर जिले के नौ सहायक समाज कल्याण अधिकारियों (एडीओ) का वेतन रोक दिया गया है। यही नहीं सीडीओ ने निर्देश दिए हैं कि 20 अक्टूबर तक आधार सीडिंग व ऋण वसूली में अच्छी प्रगति नहीं हुई तो एडीओ के स्थानांतरण का प्रस्ताव जिला समाज कल्याण अधिकारी प्रस्तुत करेंगे।

सोमवार को सीडीओ अशोक पांडे ने विकास भवन में समाज कल्याण विभाग की 59.6 वर्ष पेंशन के पात्र व्यक्तियों का सर्वे कार्य, वृद्धावस्था, विधवा व दिव्यांग पेंशन के बैंक खातों की आधार सीडिंग व अनुसूचित जाति के व्यक्तियों को स्वरोजगार में दिए गए ऋण की वसूली की समीक्षा की। इस दौरान समाज कल्याण अधिकारी दीपांकर घिल्डियाल ने बताया कि जिले में 59.6 वर्ष पूर्ण कर चुके लोगों का सर्वे कार्य गतिमान है।

अब तक कुल 172 व्यक्तियों के सर्वे प्रपत्र प्राप्त हो चुके हैं। जिले में वृद्धावस्था पेंशन के 2227, विधवा पेंशन के 396 व दिव्यांग पेंशन के 32 पेंशनरों के आधार सीड नहीं हुए हैं। जिससे पेंशनर परेशान होंगे। अगर इन पेंशनर्स के बैंक खाते अक्टूबर में आधार सीडिंग नहीं होंगे तो इनकी पेंशन राशि का भुगतान नहीं हो सकेगा।

वहीं, स्वरोजगार के लिए अनुसूचित जाति के 497 लाभार्थियों को 136.36 लाख रुपये का ऋण दिया गया, जिसकी वसूली नहीं होने पर सीडीओ ने प्रत्येक सहायक समाज कल्याण अधिकारियों को 50-50 हजार का लक्ष्य दिया है। इस दौरान लीड बैंक अधिकारी केआर आर्य, आइपीपी बैंक के प्रबंधक दीपक गैरेोला आदि मौजूद रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें