Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Haldwani: गौला का पानी बढ़ने से फिर खतरे की जद में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, पीछे पांच मीटर हिस्से में फिर भूकटाव

IGI Sports Stadium Haldwani गौला नदी के बढ़ते जलस्तर से हल्द्वानी का अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स स्टेडियम खतरे में है। नदी अब तक स्टेडियम की 250 मीटर लंबाई और 500 मीटर चौड़ाई की जमीन को अपने में समा चुकी है। ड्रेनेज लाइन भी कटाव के कारण नदी में गिर गई है। स्टेडियम की सुरक्षा के लिए शासन को 65 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा गया है।

By chayan rajput Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 28 Sep 2024 01:56 PM (IST)
Hero Image
IGI Sports Stadium Haldwani: आइजीआइ स्पोर्ट्स स्टेडियम के पीछे पांच मीटर हिस्से में फिर भू कटाव. Jagran

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी । IGI Sports Stadium Haldwani: गुरुवार देर रात हुई वर्षा के कारण गौला नदी का बहाव फिर तेज हो गया है। इसने अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स स्टेडियम के पीछे करीब पांच मीटर जमीन और काट दी है। साथ ही वाहनों के पार्किंगस्थल में भी दरारें पैदा कर दी हैं, जिससे पार्किंगस्थल की गौला नदी में अब गिरी, तब गिरी जैसी स्थिति हो गई है।

गौलापार स्थित अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स स्टेडियम पर फिर खतरे के बादल मंडराने लगे हैं। गौला नदी की लहरों की चोट से स्टेडियम की अब तक लंबाई में 250 मीटर और चौड़ाई में 500 मीटर जमीन गौला में समा चुकी है और यह अब भी जारी है।

ड्रेनेज लाइन भी कटाव होने से नदी में गिर गई

भूकटाव की सूचना मिलने पर सिंचाई विभाग की टीम ने शुक्रवार को स्टेडियम पहुंचकर निरीक्षण किया, जिसके बाद विभागीय टीम के सदस्यों ने इंजीनियरों को सूचना दी है। बताया कि गौला में तेज बहाव आने पर ड्रेनेज लाइन भी कटाव होने से नदी में गिर गई है। बहाव तेज हुआ तो स्ट्रीट लाइट भी नदी में गिर जाएगी।

करीब चार मीटर के दायरे में स्टेडियम को रोशनी देने वाली हाई मास्ट लाइट भी भू कटाव के दायरे में है। 38वें राष्ट्रीय खेल नजदीक होने से खेल अधिकारी भी स्टेडियम के भूकटाव से चिंतित दिख रहे हैं, जबकि शासनस्तर पर बैठे उच्चाधिकारी सिर्फ गौला में होने वाले खनन की चर्चा कर रहे हैं।

स्टेडियम की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर किसी को कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। नदी किनारे गेट नंबर दो से क्रिकेट स्टेडियम का रास्ता सिर्फ 20 मीटर की दूरी में बचा है।

अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स स्टेडियम की सुरक्षा के लिए शासन में करीब 65 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेज दिया गया है। शासन से स्वीकृति मिलने पर ही कार्य किया जाएगा। फिलहाल स्टेडियम में हो रहे कटाव का पल-पल में अपडेट लिया जा रहा है। टीम स्टेडियम में निगरानी रख रही है। -  संजय शुक्ला, मुख्य अभियंता, सिंचाई

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें