Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

काठगोदाम-लखनऊ के बीच छह से चलेगी विशेष रेलगाड़ी, सप्ताह में पांच दिन होगा संचालन

लखनऊ जंक्शन व काठगोदाम के बीच सप्ताह में पांच दिन विशेष रेलगाड़ी के रूप में चलेगी। इसका संचालन छह से 31 जनवरी तक प्रत्येक सोमवार बुधवार बृहस्पतिवार शुक्रवार और रविवार को लखनऊ जंक्शन से होगा। वहां से यह ट्रेन रात्रि 1125 बजे चलेगी और सुबह 805 बजे काठगोदाम पहुंचेगी।

By Prashant MishraEdited By: Updated: Sat, 02 Jan 2021 11:11 PM (IST)
Hero Image
वहां से यह ट्रेन रात्रि 11:25 बजे चलेगी और सुबह 8:05 बजे काठगोदाम पहुंचेगी।

जागरण संवाददाता, लालकुआं (नैनीताल) : रेलवे ने काठगोदाम से लखनऊ के बीच सप्ताह में पांच दिन विशेष रेलगाड़ी संचालित करने का निर्णय लिया है। यात्रियों को कोविड गाइडलाइन का पालन करना होगा।

 पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा जारी आदेश के अनुसार, टे्रन (05043) लखनऊ जंक्शन व काठगोदाम के बीच सप्ताह में पांच दिन विशेष रेलगाड़ी के रूप में चलेगी। इसका संचालन छह से 31 जनवरी तक प्रत्येक सोमवार, बुधवार, बृहस्पतिवार, शुक्रवार और रविवार को लखनऊ जंक्शन से होगा। वहां से यह ट्रेन रात्रि 11:25 बजे चलेगी और सुबह 8:05 बजे काठगोदाम पहुंचेगी।

वापसी में यह ट्रेन (05044) काठगोदाम से सात से एक फरवरी तक प्रत्येक सोमवार, मंगलवार, बृहस्पतिवार, शुक्रवार व शनिवार को चलेगी। यहां से इसके रवानगी का समय सुबह 11:45 बजे होगा, जो शाम 7:20 बजे लखनऊ पहुंचेगी। इस गाड़ी में एसएलआरडी के दो, सामान्य द्वितीय श्रेणी के छह, शयनयान के तीन, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के दो, वातानुकूलित द्वितीय श्रेणी के एक व वातानुकूलित चेयरकार के एक कोच सहित कुल 15 कोच लगाये जाएंंगे।

कोरोना काल में यातायात के बंद होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं पहाड़ से मैदान से मात्र हावड़ा स्‍पेशल के चलने से काफी यात्रियाें को सीट की समस्‍या से दो-चार होना पड़ता था। अब इसके चलने से लोगों को काफी राहत मिलेगी। दैनिक यात्रियों के अलावा पर्यटकों को भी काफी राहत मिलने वाली है। कारोबारी भी इससे खुश नजर आ रहे है। लोगों का कहना है कि एक तो पहाड़ से वैसे भी रेलगाड़ी कम हैं वहीं बंद होने से और समस्‍या का सामना करना पड़ रहा था। पर इसके चलने से काफी राहत होगी।