Move to Jagran APP

Uttarakhand News: छात्र संघ चुनाव की मांग को कॉलेज की छत पर चढ़े छात्र, दावेदारों ने किया आत्मदाह का प्रयास

हल्द्वानी में छात्र संघ चुनाव की मांग को लेकर छात्रों ने कॉलेज की छत पर चढ़कर आत्मदाह का प्रयास किया। एमबीपीजी कॉलेज के तीन छात्रों ने चुनावी अधिसूचना जारी करने की मांग करते हुए खुद पर डीजल डाल लिया। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर छात्रों को नीचे उतारा और फटकार लगाई। एनएसयूआई ने 24 घंटे के भीतर चुनाव की अधिसूचना जारी नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।

By sumit joshi Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 19 Oct 2024 11:08 AM (IST)
Hero Image
बोतल में डीजल लेकर प्राचार्य कक्ष की छत पर चढ़े छात्रों को पकड़ते पुलिस कर्मी। -वीडियो ग्रैब

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी। छात्र संघ चुनाव को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। तिथि घोषित न किए जाने गुस्साए एमबीपीजी कालेज के तीन छात्र शुक्रवार को डीजल लेकर प्राचार्य कक्ष की छत पर चढ़ गए। चुनावी अधिसूचना जारी करने की मांग करते हुए उन्होंने खुद पर डीजल डाल लिया।

उनके आत्मदाह का प्रयास करने से परिसर में अफरातफरी मच गई। वहीं, मौके पर मौजूद पुलिस कर्मियों ने छत पर चढ़कर तीनों को नीचे उतारकर और फटकार लगाई। ऐसे में करीब 1:30 घंटे तक परिसर में अराजकता का माहौल रहा। साथ ही 2:30 घंटे तक प्राचार्य कक्ष में नजर बंद कर निजी मुचलके पर छोड़ दिया गया।

हल्द्वानी एमबीपीजी कॉलेज में चुनाव तिथि घोषित नहीं करने पर हंगामा करते छात्रों को समझाती चीफ प्राक्टर डा. कविता बिष्ट। जागरण


एमबीपीजी कालेज प्रशासन को चुनाव के मामले में हंगामा होने की आशंका थी। ऐसे में शुक्रवार को परिसर में कोतवाल राजेश यादव के नेतृत्व में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। साथ ही प्राचार्य कक्ष की छत के गेट को भी ताला लगाकर बंद किया गया था।

इसे भी पढ़ें-अगर आपने भी कार्बेट भ्रमण के लिए बुकिंग कराई है तो ध्‍यान दें, 'यह विभागीय वेबसाइट नहीं है'

वहीं, सुबह करीब 11 बजे चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हर्ष वर्मा, ललित सिंह और मनीष बिष्ट प्राचार्य कक्ष में पहुंचे। उन्होंने शिक्षकों से चुनाव की अधिसूचना जारी करने की मांग करते हुए पत्र सौंपा। प्राध्यापकों ने मामले में विश्वविद्यालय स्तर पर निर्णय लिए जाने की जानकारी दी।

हल्द्वानी एमबीपीजी कालेज में चुनाव तिथि घोषित नहीं करने पर हंगामा करते छात्रों को समझाती चीफ प्राक्टर डा. कविता बिष्ट। जागरण


इससे गुस्साए तीनों छात्र छत में जाने का मुख्य गेट बंद होने पर पिछले रास्ते से चढ़ गए और गेट पर अंदर से खुद का ताला जड़ दिया। उनके हाथ में डीजल भरी बोतल देख प्राध्यापकों और पुलिस में अफरातफरी मच गई। वहीं छात्रों को खुद पर डीजल डालता देख पुलिस कर्मियों ने छत जाने का प्रयास किया। लेकिन गेट पर दूसरा ताला लगने होने से समस्या हुई। ऐसे में ताला तोड़कर छत पर दाखिल हुए और उन्हें नीचे उतारा। वहीं, तीनों से पुलिस ने माफीनामा लिखाया।

छात्रों ने शिक्षकों व पुलिस से मांगी माफी

चुनावी तिथि घोषित करने की मांग को लेकर छत पर चढ़कर खुद पर डीजल डालने वाले तीनों छात्र बाद में माफी मांगते नजर आए। वहीं, शिक्षकों ने भविष्य की बात कहते हुए तीनों को जमकर फटकार लगाई। ऐसे में तीनों माफीनामा लिखने के साथ ही शिक्षकों और पुलिस अधिकारियों से माफी मांगते भी नजर आए।

एमबीपीजी कालेज में चुनाव तिथि घोषित नहीं करने पर बोतल में डीजल लेकर प्राचार्य कक्ष की छत पर चढ़े छात्रों को पकड़ते पुलिस कर्मी। -वीडियो ग्रैब


इसे भी पढ़ें-नैनीताल में अभी से पड़ने लगी जबरदस्‍त ठंड, टेम्‍प्रेचर गिरकर पहुंचा 18.5 डिग्री सेल्‍स‍ियस

एनएसयूआइ ने दी आंदोलन की चेतावनी

एनएसयूआइ के प्रदेश महासचिव रक्षित बिष्ट चुनावी तिथि के मामले में प्राचार्य प्रो. एनएस बनकोटी से मिले। उन्होंने 24 घंटे के भीतर छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना जारी नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। साथ ही अन्य संभावित दावेदारों ने चुनाव की तिथि जल्द घोषित करने की मांग की है।

शिक्षकों से अभद्रता कर कालेज में घुसे बाहरी युवक

एमबीपीजी कालेज में बाहरी युवकों की दबंगई जारी है। कालेज प्रशासन की सख्ती और परिचय पत्र देखने के बाद विद्यार्थियों को प्रवेश दिए जाने की व्यवस्था अराजक तत्वों पर लागू नहीं हो रही है। पिछले वर्ष चुनाव लड़ने वाला एक छात्र अपने कुछ बाहरी साथियों को लेकर जबरन परिसर में घुस गया।

चेकिंग कर रहे शिक्षकों से उसने काफी अभद्रता भी की। लेकिन पढ़ाई करने आने वाले छात्रों को रोकने वाला कालेज ऐसे युवकों को नहीं रोक पाया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।