Move to Jagran APP

Himalayan Goat Meat: अब पैकेट में बिकेगा पहाड़ी बकरों का मीट, 10744 बकरे बिकने के लिए तैयार; ऑनलाइन ऑर्डर की भी होगी सुविधा

Himalayan Goat Meat देहरादून की तरह ही कुमाऊं में भी जल्द लोगों को बकरा ब्रांड से हिमालयन फ्रोजन गोट मीट मिल सकेगा। पूरे कुमाऊं में गोट वैली योजना से 609 लाभार्थी लाभान्वित किए गए हैं। बता दें कि बकरा एप से अब तक 7863 लोगों ने मीट ऑर्डर किया है। यही नहीं 2763 ग्राहकों ने बकरा शाप में आकर मीट खरीदा है।

By Jagran NewsEdited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 20 Jul 2024 02:43 PM (IST)
Hero Image
Himalayan Goat Meat: मीट को लोग बकरा एप से ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे

चयन राजपूत जागरण  हल्द्वानी। Himalayan Goat Meat: देहरादून की तरह ही कुमाऊं में भी जल्द लोगों को बकरा ब्रांड से हिमालयन फ्रोजन गोट मीट मिल सकेगा। मीट को लोग बकरा एप से ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे। साथ ही मीट आन व्हील्स के माध्यम से लोगों को बकरे का बोनलेस, लेग्स, करी आदि व्यंजन भी खाने को मिलेंगे।

इसके लिए कुमाऊं मंडल के छह जिलों में पशुपालन विभाग ने एक-एक गोट वैली स्थापित की है, जहां 10,744 पशु बिकने के लिए तैयार हो चुके हैं। पूरे कुमाऊं में गोट वैली योजना से 609 लाभार्थी लाभान्वित किए गए हैं।

200 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से खरीदेगा बकरे व बकरियां

उत्तराखंड सीप एंड गोट कोआपरेटिव फेडरेशन (यूएसजीसीएफ) इन पशुपालकों से 200 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बकरे व बकरियां खरीदेगा, जिसके बाद वह इनका कच्चा मांस बकरा ब्रांड के नाम से पैकेट तैयार कर बेचेगा।

उत्तराखंड कोआपरेटिव डेवलेपमेंट प्रोग्राम वेबसाइट के मुताबिक, बकरा एप से अब तक 7863 लोगों ने मीट ऑर्डर किया है। यही नहीं 2763 ग्राहकों ने बकरा शाप में आकर मीट खरीदा है। अब तक करीब 15502.1 किलोग्राम मीट की बिक्री भी हो चुकी है जिससे फेडरेशन को अब तक करोड़ों रुपये की आय हो चुकी है।

दिल्ली-एनसीआर के सुपरमार्केट से हुआ करार

हिमालयन गोट मीट और फ्रेश बार्गेन (मांस विक्रेता कंपनी) के बीच दिल्ली एनसीआर के सुपरमार्केट के माध्यम से इनकी बिक्री के लिए समझौता भी हो चुका है। यही नहीं बकरा-द हिमालयन गोट मीट ने देहरादून शहर में चार आउटलेट खोले हैं।

ई-कामर्स प्लेटफार्म से हिमालयन बकरी के मांस को बेचने के लिए बकरा ब्रांड बनाया गया है। इसके माध्यम से ग्राहकों को 90 मिनट के भीतर मशीन से काटा जाएगा। स्वच्छतापूर्वक पैक किया गया बकरा मांस घर तक पहुंचाया जाएगा।

गोट वैली में पाले गए बकरे व बकरियों को यूएसजीसीएफ के बकरा ब्रांड से बेचा जाएगा। इसकी शुरुआत देहरादून जिले से हो चुकी है। जल्द ही कुमाऊं में भी इसकी शुरुआत की जाएगी।

- उदय शंकर, अपर निदेशक, पशुपालन विभाग

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।