Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गजब: बैंक में नकली जेवर गिरवी रखकर ले लिया लोन, लगाया 1.40 लाख का चूना

Gold Loan Fraud एक व्यक्ति ने ज्वेलर्स के संग मिलकर कैनरा बैंक में नकली जेवर गिरवी रख 1.40 लाख का लोन ले लिया। इस मामले की शिकायत बैंक ने थाना के बाद एसएसपी से की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसके बाद बैंक मैनेजर ने कोर्ट की शरण ली। कोर्ट के आधार पर पुलिस ने दो लोगों पर धोखाधड़ी की धारा में प्राथमिकी कर जांच शुरू कर दी है।

By Deep belwal Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 07 Aug 2024 03:51 PM (IST)
Hero Image
Gold Loan Fraud: दो लोगों पर धोखाधड़ी की धारा में प्राथमिकी

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी। Gold Loan Fraud: एक व्यक्ति ने ज्वेलर्स के संग मिलकर कैनरा बैंक में नकली जेवर गिरवी रख 1.40 लाख का लोन ले लिया। यह रहस्य तब खुला जब बैंक के मैनेजर ने आभूषणों की जांच रुद्रपुर में दूसरे ज्वेलर्स से कराई। कोर्ट के आधार पर पुलिस ने हल्द्वानी के ज्वेलर्स समेत दो लोगों पर धोखाधड़ी की धारा में प्राथमिकी कर जांच शुरू कर दी है।

बरेली रोड स्थित कैनरा बैंक के शाखा प्रबंधक संजय पांडेय ने बताया कि वार्ड नंबर 14, नई बस्ती हल्द्वानी निवासी मो. अजहर वारसी ने बैंक से गोल्ड लोन प्राप्त करने के लिए आवेदन किया था। नियम व शर्तों के अनुसार ऋण की प्रतिभूति के रूप में अजहर ने दो कंगन, एक चेन, दो टाप्स आवेदन के साथ बैंक में प्रस्तुत किए।

य‍ह भी पढ़ें- लुभावने विज्ञापन देख ले लिया लोन, तो लगेगा तगड़ा चूना! भारी नुकसान से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

1.40 लाख का गोल्ड लोन दिया

सोने की शुद्धता की जांच बैंक ने अपने अधिकृत ज्वेलर्स दुर्गा कालोनी, धान मिल बरेली रोड स्थिति भारद्वाज ज्वेलर्स के संचालक तरुण भारद्वाज से कराई। ज्वेलर्स ने जांच के बाद सभी सोने को शुद्ध बताया और इनकी कुल कीमत 1.40 लाख रुपये बताई। इसी के आधार पर चार मार्च 2023 को बैंक के अजहर नाम के व्यक्ति को 1.40 लाख का गोल्ड लोन दे दिया।

संदेह होने पर बैंक ने 29 मई 2023 को सोने के आभूषणों की जांच वार्ड नंबर 14, आदर्श कालोनी रुद्रपुर के ज्वेलर्स रमेश चंद्र से कराई। तब पता चला कि गिरवी रखा गया सोना नकली है। इस मामले की शिकायत बैंक ने थाना के बाद एसएसपी से की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसके बाद बैंक मैनेजर ने कोर्ट की शरण ली।

कोतवाल उमेश कुमार मलिक ने बताया कि कोर्ट के आधार पर आरोपित ज्वेर्लस व व्यक्ति के विरुद्ध धोखाधड़ी की धारा में प्राथमिकी कर ली गई है।

य‍ह भी पढ़ें- अब आसान नहीं होगा लोन लेते समय धोखाधड़ी करना, बैंक को पल भर में मिल जाएगी आपकी पूरी डिटेल